आप अपने टूटे हुए दिल को कैसे सम्भालते है ? हम जानते है आप ऐसा कैसे करते है

आह ! सिर्फ एक ही परिस्थिति में आधुनिक दवा और प्रक्रिया से दिल का इलाज या उपचार नहीं हो सकता है और वो है – टूटा हुआ दिल !

हर किसी ने टूटे हुए दिल का दर्द महसुस किया है. यह कष्टकर, लम्बे समय तक स्थायी ,निराशाजनक और आपके आत्म-विश्वास को बर्बाद करने वाला होता है. मगर, ये हमेशा ही कठिन आजमाइश नही होती. बल्कि, ये एक बहुत बड़ा समय होता है अपने बारे में जानने का और व्यक्तिगत तौर पर तथा अपने विश्वास को आप आगे बढाते है. चलिए देखते है उनके राशि के अनुसार की आमतौर पर लोग दिल टूटने पर कैसी प्रतिक्रिया देते है. आपके प्रतिक्रियाओं के हल भी यहाँ वर्णित किये गये है.

मेष

ऐसा प्रतीत होता है की जब भी आपके संबंधो में कोई सी पेचीदगी आती है आप अपना धैर्य खो देते है. आमतौर पर , आप गर्म बहस पर आकर रुकते है और दिल दुखाने वाली ऐसी ढेर सारी बाते बोल देते है जिसे बोलने का आपका वास्तव में वैसा कोई मतलब नही होता. हो सकता है कुछ और भी वजहें हो आपके संबंध टूटने की लेकिन ये भी एक बड़ा कारण है.

जब आपका साथी आपको छोड़कर आपको पीछे छोड़कर आगे बढने का निर्णय लेता है तो आप बहुत अधिक पीड़ा महसूस करते है. ये आपकी सबसे बड़ी चिंता बन जाती है और आप अपने भविष्य को लेकर सब तरह के नकारात्मक चीजों को सोचने लग जाते है.

लेकिन प्यारे मेष राशि वालों , आप वो है जो आप है और अगर चीजें सच में खत्म होने पर है तो आपके लिए सबसे उत्तम कार्य यही है की आप अपने जिंदगी में आगे बढ़े और अतीत को पकड़ कर ना बैठे.

वृषभ

वृषभ , आप भावुकतापूर्ण बेवकूफी करते है. बुरा ना माने , यही सच है! आप जानबूझ कर उस रिश्ते को पकड़ें रहते है जो पहले से ही खत्म होता नजर आता है. हमेशा अपने दिल से फैसला मत लें, कुछ चीजें दिमाग से भी सोची जाती है.

आप किसी संबंध के टूटने से बहुत ही ज्यादा परेशान हो जाते है और बैठ कर उसके पीछे के कारणों को सोचना शुरू कर देते है. आप इतना अधिक इसमें फंस जाते है की वापस अपने भूतपूर्व साथी के पास जाकर उसे मनाना शुरू कर देते है.

कृपया , आगे बढने की कोशिश करें और अतीत को खराब ना करें. अगर सम्भव हो तो एक छुट्टी ले और स्वयं को ढूंढे. प्रकृति निश्चित ही आपके लिए बहुत अच्छी दवा का काम करेगी.

मिथुन

आप अपने संबंधो को लेकर अपने भावनाओं को जाहिर नही कर पाते.

जब भी बात किसी तकलीफ से लड़ने और संबंधो के टूटने की आती है , आप ज्यादातर लोगों से अधिक मजबूत प्रतीत होते है. रिश्तें टूटने पर आप अपने करियर और परिवार पर बिना किसी प्रभाव के बहुत चतुरता से इसे सम्भाल लेते है. आप अपने आप को सामाजिक बना लेते है और इस गड़बड़ी के बीच अपने दर्द को भुलाने के लिए विशेष रूप से खुद को व्यस्त कर लेते है. लेकिन , सबसे बुरी बात ये है की आप प्यार पर से अपना विश्वास खो देते है और किसी अन्य रिश्ते में जाने से डरते है.

ऐसा होता है लेकिन आपको अपनी जिंदगी पर फिर से भरोसा करना शुरू करना चाहिए. अतीत को जाने दे और अपने वर्त्तमान के साथ चलें जो आपको इस दर्द से मुक्ति दिलाएगा.

कर्क

कर्क आप आसानी से दुखी हो जाते है और ऐसा सोचते है की आप इसके लायक नही थे. आप आसानी से लोगों पर भरोसा कर लेते है और उनके साथ अपने जीवन की कल्पना करने लग जाते है.

जब संबंध टूटते है तो आपके लिए इसे मानना मुश्किल हो जाता है. चीजें आपको मुश्किल लगने लगती है और इसी कारण आप हर क्षेत्र में भावात्मक रूप से गिरते चले जाते है.

जीवन में ऐसी परिस्थिति से बचने के लिए, आपके लिए ये जरूरी है की आप स्वयं की रक्षा करें और किसी पर भी अँधा विश्वास करने से पहले थोड़ा समय लें. अपने लोगों के बीच रहने से ऐसी परिस्थितियों में आप खुद को काफी मजबूत महसूस करेंगे.

सिंह

आप अपनी शक्ति और मुश्किल हालातों से डटकर सामना करने के सामर्थ्य के लिए जाने जाते है. संबंध टूटने को आप बहुत अच्छे से सम्भाल लेते है लेकिन तब जब आप खुद भी दुरी बना लें. कोई आपके अतीत के बारे में लगातार आपको याद दिलाता रहे तो ये आपके मानसिक संतुलन पर असर डाल सकता है.

किसी खास दोस्त से अपनी परेशानियों के बारे में बातचीत करने से आपको काफी मदद मिलती है. जब आप अकेले छोड़ दिए जाते है तो आपके पास इतना सामर्थ्य होता है की इस भावात्मक आघात से बाहर निकलने के लिए नए तरीके खोज सकें.

कन्या

लोगों को गलतफहमी है की आप सभी राशियों के बीच सबसे उदासीन होते है. कोई इस उदासीन और शांत व्यक्ति के अन्दर छुपे हुए प्यारे और आसानी से जीते जा सकने वाले जीव को नहीं जानता. आप हमेशा ही अपने संबंध को अपना सर्वोत्तम देते है लेकिन आमतौर पर आपके लिए ये काम नही करता.

सम्बन्ध टूटने पर , आप जल्दी से आगे बढ़ जाते है और इसे एक सबक के रूप में लेते है. इस मामले में लोग प्रायः आपको एक सकारात्मक उदाहरण मानते है.

यदि आपको टूटे हुए संबंध से बाहर निकलने में मुश्किल हो रही है तो आप समाजिक बनें, सामाजिक बनें , और समाजिक बनें. क्योंकि यही एक चीज है जिसमें आप निपुण है.

तुला

आप एक प्रसन्न इन्सान है और आप इस बात का भी ध्यान रखते है की आपसे जुड़े लोग भी खुश रह सके.

आपके लिए सबंध टूटना एक आश्चर्य की बात है लेकिन इसे आप कभी भी दूसरों के सामने दर्शाते नही है. आप जिंदगी की परेशानियों को चेहरे पर मुस्कराहट लिए पार कर जाते है और मुसीबतों के आगे जल्दी हार नही मानते. आपके मामले में , दर्द हमेशा ही एक कम समय का अनुभव रहता है.

जीवन को सपन्न बनाने की आपकी लगातार कोशिश , आपको मुसीबतों से बाहर निकलने में सहायता करती है. आप इन परिस्थितियों में प्रेरणा पाने के लिए हमेशा ही लोगों के अनुभवों के बारे में बातचीत कर सकते है.

वृश्चिक

आप अपने संबंध के प्रति बहुत समर्पित रहते है और प्रायः अपने साथी की वफ़ादारी और पूरा ध्यान खुद पाने की उम्मीद रखते है. इसमें जरा – सा भी अंतर आने पर आपको अपना संबंध अनिश्चित लगने लगता है.

जब आप चोट खाते है आप या निश्चित करते है की जिसकी वजह से आपको तकलीफ हुई है वो इसका भुगतान करें. समय बीतने के साथ आप माफ़ तो कर सकते है लेकिन भूलते नही है. आपका एक भाग आपको इस तकलीफ को पकड़े रहने में खुश रहता है जिससे आप खुद को जीवित महसूस करते है. आप इसे स्वीकारने से नफरत करते है लेकिन आपके मामलें में आपके भीतर भावनाएं गहराई तक है और आप जल्दी ही दुखी हो जाते है.

बदला लेने की अपनी इच्छा को नही छोड़ना आपको पुनः अपनी ख़ुशी पाने में सहायता करेगी.

धनु

आप एक ऐसे व्यक्ति होते है जो हमेशा व्यवहारिक जीवन जीने में तल्लीन रहते है. संबंधो के प्रति अधिक ध्यान देना आपके मतलब की चीज नही है. आप एक आरामपसंद इन्सान है और आप कभी भी किसी बात को लेकर शिकायत नही रखते. आप भूल जाते है और आगे बढ़ जाते है.

आपका ये स्वाभाव आपके जीवन को और दूसरों के जीवन को भी आसान बनाता है. लेकिन , इसे दूसरों को आपसे खुद को दूर ले जाने का कारण नहीं बनने दे. ज्यादा अलग होना भी हमेशा अच्छी बात नही होती है.

मकर

मकर , लोग आपको एक उदासीन और चालाक व्यक्ति के रूप में देखते है लेकिन आप जो भी करते है उनके लिए करते है जिन लोगों से आप प्यार करते है और स्नेह रखते है । अगर आप अपनी सच्ची भावनाओं को कभी नहीं दर्शाते है तो लोग कैसे ये देख पाएंगे की आप वास्तव में कितने दयालु है ?

जबआपके संबंध टूटते है तो आप अकेला महसूस करना शुरू कर देते है। ये आपके दिमाग के गति को धीमा कर सकता है और आप नकारात्मक तरीके से सोचना शुरू कर देते है। एक नया संबंध अपने अतीत से बाहर आने में आपकी मदद कर सकता है लेकिन आपको वास्तव में इसे भूलना होगाऔर अपने अतीत के यादों को पकड़ कर नही रखे।

कुंभ

आप उनलोगों में से है जो हमेशा ही दूसरों की सहायता के लिए तैयार रहते है. आपका ये स्वाभाव आपको मुसीबत में डाल सकता है. अपने रिश्ते में भी आपऐसा ही व्यवहार करते है. इससे आपके साथी की उम्मीदें आपके प्रति बढ़ जाती है.

ऐसा हो सकता है की आपके साथ doormate की तरह व्यवहार किया जाए. जब बात सम्बन्ध टूटने की आती है तो आप सच में बहुत अधिक दुखी हो जाते है और आपकी सारी ख्वाहिशें बिखर जाती है.

आपले लिए इस यात्रा में अपना ध्यान केन्द्रित रखना और जिंदगी की मुश्किलों के बीच नहीं फसना सबसे महतवपूर्ण है. घुमने और दोस्तों के साथ मिलने-जुलने के बारें में सोचे.

मीन

आपकी आदत है सभी में खामियाँ निकालने की. अगरआप किसी रिश्ते में थे तो उसके टूटने की ये मुख्य वजह हो सकती है. जब आपका संबंध टूटने पर आता है तो आप काफी भावुक और जल्दी दुखी हो जाते है. इससे आपको बेवजह की तकलीफ और कष्ट हो सकती है. आप अपने खामियों को देखने की जगह अपने भूतपूर्व साथी पर इल्जाम लगाते रहते है.

आमतौर पर, ऐसे हालातों में आप गहरे अवसाद में चले जाते है लेकिन फिर बहुत जल्दी आप सम्भल भी जाते है. ये एक अच्छा गुण है लेकिन कृपया इस बात का ख्याल रखें की इससे बहुतों को तकलीफ ना हो.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here