मासिक राशिफल जनवरी 2021

यह इस साल का पहला महीना यानी जनवरी शुरू होने के साथ ही व्यवसाय, व्यापार और नौकरी पेशा, हर वर्ग में लाभ और उन्नति को लेकर गुणा-भाग होनी शुरू हो जाती है। आखिर यह जनवरी व्यवसायिक वर्ष का लेखा-जोखा करने और नए व्यवसायिक वर्ष की शुरुआत का महीना होता है। इस महीने में कई ग्रहों की स्थिति में भी बदलाव हो सकते है। अंकों और ग्रहों के संयोग का आपके जीवन पर क्या असर पड़ सकता है आइये जानते है कैसे..? आपका यह जनवरी 2021 का मासिक राशिफल कुछ इस प्रकार है…

मासिक राशिफल जनवरी 2021

अपने मेल पर मुफ्त राशिफल प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

मेष मासिक राशिफल

मेष राशिफल

अपने दैनिक राशिफल और पंचांग को मुफ्त में देखें

जनवरी का महीना व्यावसायिक जातकों के लिए अनुकूल रहेगा। नौकरी की तलाश कर रहे जातकों को इस समय शुभ परिणाम हासिल हो सकते हैं। साथ ही आपका प्रदर्शन शानदार रहने वाला है जिसके दम पर आप नई बुलंदियों को छूएंगे और साथ ही कार्यक्षेत्र पर आपके मान-सम्मान में भी वृद्धि देखने को मिलेगी। जनवरी महीने के तीसरे सप्ताह के दौरान आप किसी प्रभावी और ऐसी शख्सियत से मिल सकते हैं जिसकी मदद से आपकी कंपनी को मुनाफ़ा होने की संभावना है। स्वास्थ्य के लिहाज़ से जनवरी का यह महीना बेहद ही चुनौती-पूर्ण रहने वाला है, इसलिए जितना हो सके अपना ध्यान रखें और बेहतर जीवन जीने के लिए स्वस्थ जीवन शैली अपनाने की सलाह दी जाती है। विवाहित जातक किसी छोटी दूरी की यात्रा पर भी जा सकते हैं। कुल मिलाकर देखा जाये तो प्रेम के लिहाज़ से मेष जातकों के लिए जनवरी का महीना काफी अच्छा रहने वाला है।  इसके अलावा जो जातक परिवार के व्यवसाय से जुड़े हैं, उनको भी इस समय सावधानीपूर्वक चलने की सलाह दी जाती है, अन्यथा किसी पुरानी लड़ाई या बहस की वजह से इस दौरान तनातनी का माहौल बन सकता है।
आप जरूर पढ़े: मेष राशि करियर विकल्प

वृषभ मासिक राशिफल

वृषभ राशिफल

वृषभ राशि के लोग अपने दृष्टिकोण में बेहद व्यावहारिक होने के साथ-साथ अपने इरादों में बेहद दृढ़ होने के लिए जाने जाते हैं। इस महीने आपको अपने व्यवसाय के विकास और विस्तार के लिए निरंतर कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है। सरकारी कर्मचारियों को इस दौरान स्थानान्तरण मिल सकता है। ऐसे में अगर आप लंबे समय से इसका इंतज़ार कर रहे थे तो यह खुशख़बरी आपको जनवरी के दूसरे सप्ताह के बाद मिल सकती है। आर्थिक लिहाज़ से जीवन में कुछ अनिश्चितताओं का सामना करना पड़ सकता है, वहीं महीने के अंत तक आपका आर्थिक पक्ष पहले से अधिक मज़बूत और स्थिर नज़र आएगा। इस दौरान आपके और आपके जीवन-साथी के संबंध और मज़बूत होंगे और आपको एक-दूसरे का साथ बेहद अच्छा लगेगा। आपके परिवार के लोग केवल आपकी ख़ुशी और आपका कुछ समय चाहते हैं, इसलिए उन्हें समझने की कोशिश करें कि अपने व्यस्त जीवन में से थोड़ा समय आप अपने परिवार के साथ भी अवश्य बिताऐं।
आप जरूर पढ़े: वृषभ राशि करियर विकल्प

मिथुन मासिक राशिफल

मिथुन राशिफल

इस राशि के वो जातक जो नौकरी के क्षेत्र से जुड़े हैं उन्हें इस दौरान कुछ समस्या का सामना करना पड़ सकता है जिसके चलते आपके मन में नौकरी में बदलाव का विचार भी आ सकता है। नौकरी बचाने की लिए आपको कड़ी मेहनत और ढेरों प्रयास करना पड़ेगा, अन्यथा इस दौरान आपकी नौकरी जाने की भी संभावना बनती नज़र आ रही है। आपके व्यवसाय और नौकरी की स्थिति इस महीने ज्यादा अनुकूल नहीं है, ऐसे में सलाह यही दी जाती है कि खर्च करने से पहले उचित ढंग से सोच-विचार कर लें और अपने ख़र्चों और अपनी आय के बीच सामंजस्य अवश्य बनाये रखें।  इस महीने आपको पैर में चोट, वायरल बुखार, चिकनपॉक्स और कंपकंपी जैसी समस्या हो सकती है। ज्यादा तले-भुने और मसालेदार भोजन से परहेज करें। आपको सलाह दी जाती है कि खुद से ना संभले तो घर के बड़े-बुजुर्गों से अपने विवाद को सुलझाने में मदद लें अन्यथा बेहद आवश्यक लगे तो काउंसिलर की भी मदद ले सकते हैं। आप अपने माता-पिता को लेकर थोड़े ज्यादा भावुक हो सकते हैं, और इसलिए आपका अधिकतम समय उन्ही के साथ व्यतीत होगा। कुल-मिलकर पारिवारिक जीवन के लिहाज़ से समय बेहद ही अनुकूल और ख़ुशियों भरा रहने वाला है।
आप जरूर पढ़े: मिथुन राशि करियर विकल्प

कर्क मासिक राशिफल

कर्क राशिफल

इस राशि के नौकरीपेशा लोगों को कार्यक्षेत्र पर अपने सह-कर्मियों या बॉस से कुछ लड़ाइयों या बहस आदि का सामना करना पड़ सकता है। आपको अपनी ग़लतियों से सीख लेने और उन्हें दोहराने से बचने की सलाह दी जाती है तभी आप सफलता हासिल कर सकेंगे। आप इस दौरान अपनी आय का ध्यान देते हुए अपने ख़र्चों पर अच्छा-खासा नियंत्रण रखेंगे। कुल-मिलाकर देखा जाये तो साल के पहले महीने में आपकी आर्थिक स्थिति काफी अच्छी रहने की संभावना है। जिससे आपकी शारीरिक और मानसिक सेहत में सुधार आयेगा। यानि कि संक्षिप्त में कहें तो इस सप्ताह स्वास्थ्य के लिहाज़ से आप एकदम फिट रहने वाले हैं। परिवार नियोजन से जुड़े मामलों पर आप अपने जीवन-साथी के साथ सीरियस और परिपक्व बातचीत कर सकते हैं। आप अपनी भावनाओं पर काबू रखें अन्यथा घर की पहले से ख़राब स्थिति में आपका स्वभाव आग में घी डालने का काम कर सकता है।
आप जरूर पढ़े: कर्क राशि करियर विकल्प
Download Rgyan App

सिंह मासिक राशिफल

सिंह राशिफल

इस राशि के लोग मुंह-फट होते हैं। एक बार अगर इनकी किसी से अनबन हो जाये तो ये कभी भी उसे पलट कर नहीं देखते हैं। इस महीने की शुरुआत कुछ ख़ास नहीं रहने वाली है, हालाँकि आने वाले महीनों के लिए इस दौरान आपको अच्छा सबक हासिल हो सकता है। यह महीना आपको आगे बढ़ने और अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए उचित आत्मविश्वास के साथ काम करने के प्रति अपना दृष्टिकोण बदलने के लिए प्रेरित करेगा। आपको आपको ज्यादा से ज्यादा परहेज करने की सलाह दी जाती है, खुद को फिट रखने के लिए डांस, योगा या मेडिटेशन जैसे कुछ आरामदायक व्यायाम को अपने जीवन में शामिल करें। इसके अलावा आपको अपने साथी के बारे में संदेह भी हो सकता है, क्योंकि शनि इस समय के दौरान आठवें घर के स्वामी बृहस्पति के साथ युति में होगा। कुल मिलाकर देखा जाये तो यह महीना रिश्ते के मामलों के लिए अनुकूल नहीं रहने वाला है।  साथ ही उनके साथ आप लंच डेट या डिनर डेट पर भी जाने का प्लान बना सकते हैं। यानि कि संक्षिप्त में कहें तो, परिवार के लिहाज़ से जनवरी का महीना आपके लिए काफी व्यस्त और अच्छा जायेगा।
आप जरूर पढ़े: सिंह राशि करियर विकल्प

कन्या मासिक राशिफल

कन्या राशिफल

इस राशि के नौकरीपेशा जातकों को भी अपने काम को लेकर संशय होने की आशंका है। इस दौरान अपनी मौजूदा नौकरी में आपको ख़ुशी और सुकून नहीं महसूस होगा, जिसके चलते आपके मन में नौकरी बदलने का विचार आ सकता है। आर्थिक संपन्नता के लिहाज़ से भी यह समय काफी अनुकूल रहने वाला है। इस महीने आप अपने जीवन-साथी और बच्चों के लिए कुछ पालिसीज़ में निवेश कर सकते हैं। आपको जोड़ों में दर्द या कब्ज़ से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। शराब का सेवन करने से परहेज करें, अन्यथा इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। जितना हो सके पानी पियें, और खुद को शांत रखने का प्रयास करें। आप अपने जीवन-साथी के साथ किसी अतरंग ट्रिप पर भी जाने का प्लान बना सकते हैं, यह आपके रिश्ते को मज़बूती प्रदान करेगा। साथ ही आप समय-समय पर अपने जीवन-साथी के साथ डेट पर भी जायेंगे। इस दौरान आपको अपने परिवार के लोगों और दोस्तों का भी भरपूर समर्थन हासिल होगा जिससे आप पारिवारिक मोर्चे पर बेहद ही खुश और संतुष्ट रहने वाले हैं।
आप जरूर पढ़े: कन्या राशि करियर विकल्प

तुला मासिक राशिफल

तुला राशिफल

इस राशि के लोगो के लिए बिज़नेस में ज़बरदस्त इज़ाफा और गति प्राप्त होगी, क्योंकि उर्जा से परिपूर्ण यह समय सभी मुश्किलों को दूर कर के आपको सफलता और अपने निर्धारित लक्ष्य तक पहुँचने में मददगार साबित होगा। संक्षिप्त में कहें तो जनवरी का यह महीना करियर के लिहाज़ से बेहद शुभ और अनुकूल रहने वाला है। निवेश और अपने व्यवसाय को बढ़ाने में पैसा खर्च कर सकते हैं। यानि कि कुल मिलाकर देखा जाये तो आर्थिक पक्ष के लिहाज़ से भी यह समय काफी शुभ और स्थायी रहने वाला है। जिसकी वजह से आपके जीवन में यह बीमारियाँ खड़ी हो रही हैं। ऐसे में सलाह यही दी जाती है कि अपना उचित ख्याल रखें, इसके अलावा जितना हो सके दर्द को नज़रन्दाज़ करें, क्योंकि समय के साथ सब ठीक हो जायेगा, व्यर्थ में चिंता न करें। काम के लिहाज़ से आपको यात्रा पर जाना पड़ सकता है, जिससे आपके और आपके जीवन-साथी के बीच कुछ समय के लिए दूरियाँ आ सकती हैं। अगर आप रिश्ते से अलग होना चाहते हैं या तलाक देना चाहते हैं तो उसके लिए भी यह समय उपयुक्त रहेगा। इस पूरे महीने आप किसी पार्टी या कोई फंक्शन या कोई पिकनिक इत्यादि पर जायेंगे, जिससे आपको अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करने का पूरा मौका मिलेगा जिसका अप लंबे समय से इंतजार कर रहे थे।
आप जरूर पढ़े: तुला राशि करियर विकल्प

Jyotirvid Consultation

वृश्चिक मासिक राशिफल

वृश्चिक राशिफल

नौकरीपेशा लोगों को इस समय के दौरान कार्यक्षेत्र पर कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही इस समय आपको खुद को साबित करने के लिए कठिन कठिन परिश्रम करना पड़ेगा। जीवन में आपने जिस आर्थिक संपन्नता का सपना देखा था आप उससे बस थोड़े ही दूर हैं। इस समय जहाँ आपको आर्थिक लाभ मिलेगा वहीं, इस दौरान किये गए किसी भी निवेश से भी आपको भविष्य में अच्छे और शुभ फलों की प्राप्ति अवश्य होगी। स्वास्थ्य के प्रति आपको सलाह यही दी जाती है कि अपने दिमाग को ज्यादा से ज्यादा शांत रखें उसके लिए आप किसी एक्सरसाइज इत्यादि का सहारा ले सकते हैं, और घर का कम तेल और कम मसाले वाला भोजन करें। ऐसा करने से आप खुद को भविष्य में होने वाली किसी भी समस्या से बचा सकते हैं। रिश्ते और अपने पार्टनर पर पूरा भरोसा रखें और किसी भी फ़िजूल के ख्याल के आधार पर कोई गलत धारणा ना बनाएँ। मुमकिन है कि इस दौरान आपको असलियत का अहसास ना हो, लेकिन आपको सही समय आने का इंतज़ार करने की सलाह दी जाती है, तब सच आपके सामने आ ही जायेगा। इस महीने वृश्चिक राशि के जातकों को अपने परिवार के साथ समय वक़्त बिताने के लिए भरपूर समय प्राप्त होगा, हालाँकि इस दौरान आप अपने दोस्तों के साथ ज्यादा समय व्यतीत करने में इच्छुक नज़र आयेंगे। आप अपने यार-दोस्तों और कज़िन भाई-बहनों के साथ घूमने-फिरने जायेंगे।
आप जरूर पढ़े: वृश्चिक राशि करियर विकल्प

धनु मासिक राशिफल

धनु राशिफल धनु राशि के लोगो के लिए व्यवसाय में इस महीने आपके जीवन में परिवर्तन तो होंगे हालांकि इन परिवर्तनों को सुनिश्चित करने और अच्छा मुनाफ़ा कमाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी। यह महीना आपके लिए खुशहाली लेकर आयेगा और बेहद ही शुभ साबित होगा, क्योंकि इस महीने आपको कहीं से अटका हुआ या वो पैसा जिसे आप पहले वसूल नहीं कर पाए थे वापस मिल जाएगा। इसके अलावा आप इस दौरान किसी प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर नक़दी के रूप में कुछ धन अर्जित कर सकते हैं। तनाव के चलते आपकी समस्या बढ़ सकती हैं। स्वास्थ्य रहने और किसी भी बड़ी समस्या से बचने के लिए जितना हो सके अपने दिमाग को शांत रखें और धैर्य से काम लेने की सलाह दी जाती है। अपने व्यस्त जीवन से कुछ समय निकालकर अपने जीवनसाथी से खुलकर बात करें। ऐसा करने से आप के रिश्ते को सुचारु रूप से बनाए रखने में आपको मदद मिलेगी। परिवार के साथ समय तो व्यतीत करें लेकिन कोशिश करें कि किसी के साथ लंबी बातचीत या जमीन जायदाद से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करने से बचें अन्यथा आप किसी लड़ाई की स्थिति में फंस सकते हैं।
आप जरूर पढ़े: धनु राशि करियर विकल्प

मकर मासिक राशिफल

मकर राशिफलइस महीने के दौरान मकर राशि के व्यवसाय से जुड़े जातक अत्यधिक नवीन और उद्यमी रहने वाले हैं। इसके अलावा इस राशि के नौकरी पेशा जातकों को सलाह दी जाती है कि, जो लोग अभी नौकरी बदलने का विचार कर रहे हैं उन्हें थोड़ा समय इंतजार करना चाहिए, क्योंकि इस दौरान आपको अपने वर्तमान संगठन/कार्य क्षेत्र में सफलता और उचित पहचान प्राप्त होगी। आपकी आय का प्रवाह बहुत अच्छा नहीं रहने वाला है। हालांकि यहां अच्छी बात यह रहेगी कि इस दौरान आपको अपने घर को सुचारु रूप से चलाने के लिए आपके पास पर्याप्त मात्रा में धनराशि मौजूद रहने वाली है। मकर राशि के जातक जो लंबे समय से किसी बीमारी से जूझ रहे हैं उन्हें इस महीने बीमारियों से लड़ने के लिए उचित शक्ति हासिल होगी। आपके जीवनसाथी के बीच संचार में कमी आ सकती है। ऐसे में आपको सलाह यही दी जाती है कि अपने रिश्ते में सहजता लाने के लिए एक दूसरे के लिए अपने व्यस्त जीवन से कुछ समय अवश्य निकालें। परिवार या किसी भी क़रीबी दोस्त के साथ गहमागहमी करने से बचना चाहिए, क्योंकि इस दौरान आप उन पर हावी हो सकते हैं और उन्हें नियंत्रित करने की कोशिश करेंगे, जिससे आपके रिश्ते में कड़वाहट बढ़ने या लड़ाई होने की आशंका है।
आप जरूर पढ़े: मकर राशि करियर विकल्प

कुंभ मासिक राशिफल

कुंभ राशिफलकुंभ राशि के लोगों की इच्छाशक्ति काफी मज़बूत होती है और जो आपको उचित लगता है उसके लिए अंतिम क्षण तक लड़ने को तैयार रहते हैं। इस राशि के जातकों के पास हर समस्या का उचित हल होता है। अगर आप नौकरी बदलने के बारे में विचार कर रहे हैं तो इस दौरान आपको रुकने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इस दौरान नौकरी में किया गया कोई भी फेरबदल अनुकूल परिणाम लेकर नहीं आएगा। साथ ही आपको इस दौरान कुछ घाटों का सामना भी करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको एक अच्छे बजट की योजना बनाने और अपने सभी संसाधनों का बुद्धिमानी और समझदारी से उपयोग करने की सलाह दी जाती है, जिससे आप जल्दी से जल्दी किसी भी प्रतिकूल स्थिति से बाहर आने में कामयाब रहे।  जब आपके प्रिय-जन या क़रीबी दोस्त स्वास्थ संबंधी चिंताओं या परेशानियों का सामना कर रहे होंगे तो उनकी उम्मीद आपसे यही होगी कि आप भी खुश करने के लिए सबसे अच्छा इलाज माने में उनकी मदद करें। जो लोग परिवार के विस्तार की योजना बना रहे हैं उन्हें इस दिशा में उचित कदम उठाना चाहिए क्योंकि परिवार नियोजन के लिए यह समय बेहद अनुकूल रहने वाला है। पारिवारिक ले लिहाज़ से आपका जीवन बेहद ही शानदार रहने वाला है। आप अपने प्रियजनों, खास लोगों के साथ पल बिताएंगे और हर पल का खुलकर आनंद लेंगे।
आप जरूर पढ़े: कुम्भ राशि करियर विकल्प

Ask a Question with our Expert Astrologer

मीन मासिक राशिफल

मीन राशिफल मीन राशि के तहत जन्मे जातक पूरे राशि चक्र में सबसे सहज होने के लिए जाने जाते हैं। आपका आने वाला समय आपके लिए बेहतरीन साबित होने वाला है। आप ज़िंदगी के एक सुनहरे और नए चरण में कदम रखेंगे जो आपको अपने सपनों और इच्छाओं के बेहद करीब ले जायेगा। इसके अलावा इस राशि के जातक जो प्रेशर है और जॉब की तलाश कर रहे हैं उनके लिए यह समय अनुकूल साबित होगा, क्योंकि इस दौरान उन्हें अपनी मनोवांछित कंपनी से शुभ समाचार या प्रस्ताव मिलने की प्रबल संभावना है। आपको इस वक्त अपने बचत किए हुए पैसों को छूने की आवश्यकता नहीं होगी और आप आराम से उन्हें भविष्य की अपनी योजनाओं पर निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा मीन राशि के वो जातक जो किसी लंबी बीमारी से पीड़ित थे, उन्हें इसका इलाज मिल जाएगा, वे एक समस्या के दो समाधान पा सकते हैं। इस महीने काफी उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है वहीं इस राशि के शादीशुदा जातकों के लिए साल का पहला महीना काफी खुशनुमा रहने वाला है। अपने परिवार के सदस्यों के साथ समय-समय पर बातचीत करें और जो भी घर का काम है उसे आपस में बांट लें, इससे घर का माहौल शांत और अच्छा बना रहेगा। इसके अलावा घर पर सभी को खुश रखने के लिए आप किसी छोटी यात्रा या छोटी ट्रिप का प्लान बना सकते हैं।
आप जरूर पढ़े: मीन राशि करियर विकल्प

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here