मासिक राशिफल अप्रैल 2021

यह इस साल का चौथा महीना यानी अप्रैल शुरू होने के साथ ही व्यवसाय, व्यापार और नौकरी पेशा, हर वर्ग में लाभ और उन्नति को लेकर गुणा-भाग होनी शुरू हो जाती है। आखिर यह महीना व्यावसायिक वर्ष का लेखा-जोखा करने और नए व्यावसायिक वर्ष की शुरुआत का महीना होता है। इस महीने में कई ग्रहों की स्थिति में भी बदलाव हो सकते है। अंकों और ग्रहों के संयोग का आपके जीवन पर क्या असर पड़ सकता है आइये जानते है कैसे..? आपका यह अप्रैल 2021 का मासिक राशिफल कुछ इस प्रकार है…

मासिक राशिफल अप्रैल

अपने मेल पर मुफ्त राशिफल प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

मेष मासिक राशिफल

मेष राशिफल

अपने दैनिक राशिफल और पंचांग को मुफ्त में देखें

मेष राशि के लोगों के लिए अप्रैल महीना करियर के लिए बहुत महत्वपूर्ण रहेगा। जिससे आप अपनी जॉब को सुरक्षित बनाए रखने में सफल रहेंगे। इस समय आपका प्रयास यही रहेगा कि आप अपनी कार्यकुशलता को सिद्ध कर सकें। किसी वजह से आप के मान सम्मान में बढ़ोतरी होगी। आप अपनी जॉब को सुरक्षित बनाए रखने में सफल रहेंगे। इससे आपको जॉब में उन्नति मिलने की प्रबल स्थिति बनेगी। आपको कोई बड़ा सम्मान या कार्यक्षेत्र में पदोन्नति मिलने की संभावना बनेगी। विदेशी माध्यमों से आपको बिजनेस करने में कुछ लाभ जरूर होगा। आपको आर्थिक तौर पर हिला कर रख सकती है। इसके चलते आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है लेकिन थोड़ा धैर्य रखने से और एक बजट बनाकर चलने से स्थितियों में सुधार आ सकता है। इससे जहां एक तरफ आपकी आमदनी में वृद्धि होगी, वहीं खर्चों में कमी भी आ जाएगी। ऐसा होते ही आपकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होनी शुरू हो जाएगी। आपके स्वास्थ्य की बात की जाए तो यह महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। आंखों से संबंधित समस्या, मुंह के छाले या मुंह में अथवा दांतों में दर्द, हल्का बुखार या त्वचा संबंधित कोई समस्या इस दौरान आपको परेशान कर सकती है। आपके दांपत्य जीवन में प्रेम और आकर्षण की बढ़ोतरी होगी। आप और आपका जीवन साथी एक दूसरे के प्रति निकटता का भाव रखेंगे जिससे रिश्ते में प्रेम बढ़ेगा और रिश्ता मधुर बनेगा। आप पारिवारिक जीवन से थोड़ी निराशा महसूस कर सकते हैं और थोड़ी दूरी बना सकते हैं लेकिन महीने के उत्तरार्ध में आप अपनी ओर से काफी प्रयास करेंगे जिसकी वजह से घर का वातावरण काफी सुधरेगा। इस महीने आपको अपने पिताजी के स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए।
आप जरूर पढ़े: मेष राशि करियर विकल्प

वृषभ मासिक राशिफल

वृषभ राशिफल

वृषभ राशि के लोग आप अपनी नौकरी बदलकर दूसरी नौकरी ज्वाइन कर सकते हैं। इस समय में आप के वरिष्ठ अधिकारियों से आपके संबंध सामान्य रहेंगे। महीने की शुरुआत थोड़ी कमजोर होगी इसलिए थोड़ी सावधानी रखें क्योंकि इस समय में आपके संबंध अपने वरिष्ठ अधिकारियों से बिगड़ सकते हैं लेकिन महीने का उत्तरार्ध ज्यादा अनुकूल रहेगा और इन संबंधों में भी मिठास आने से समस्या से मुक्ति मिलेगी। अपने बैंक बैलेंस को बढ़ाने में कामयाब हो सकते हैं इसलिए यह महीना आपकी आर्थिक स्थिति को लेकर थोड़ा डांवाडोल हो सकता है। अब आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण किस प्रकार रखना है, यह जानना और उस पर अमल करना आपके लिए बेहद जरूरी होगा और यदि आप ऐसा कर पाने में कामयाब रहे तो इस महीने आर्थिक तौर पर उन्नत हो सकते हैं। स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती हैं। आपको मानसिक तनाव अधिक रहेगा। वह थोड़े चिढ़ चिढ़े हो सकते हैं। इससे आगे कुछ कामों में रुकावट भी आ सकती है।दांपत्य जीवन में चुनौतीपूर्ण स्थिति आ सकती है। आपको अपने जीवनसाथी का व्यवहार समझ में नहीं आएगा और उन पर शक हो सकता है या आपको ऐसा भी लग सकता है कि वह आपसे कुछ छुपा रहे हैं। आपके छोटे भाई बहन किसी बात को लेकर मानसिक रूप से चिंता में मग्न हो सकते हैं। आपको उनसे बात करनी चाहिए और उनकी समस्या का समाधान करने की कोशिश भी करनी चाहिए। आपके बड़े भाई बहनों का योगदान आपके काम में मिल सकता है जिससे आपको बेहद अच्छा लाभ मिल सकता है।
आप जरूर पढ़े: वृषभ राशि करियर विकल्प

मिथुन मासिक राशिफल

मिथुन राशिफल

मिथुन राशि के लोग हर काम को अपनी बुद्धि के दम पर हल करने में महारत हासिल रखते हैं। यही वजह है कि जो काम औरों के लिए बड़ा मुश्किल महसूस होता है, यह उसे बहुत ही आसानी से कर डालते हैं और लोगों की प्रशंसा के पात्र बनते हैं। आप अपनी जॉब को लेकर बहुत प्रोग्रेसिव रहेंगे और पूरा दिमाग लगाकर अपने काम को बेहतर बनाने की कोशिश करेंगे। मुश्किल से मुश्किल काम को हल करने में आपको मजा आएगा और आप उसे एक चुनौती की तरह स्वीकार करेंगे। आपको अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए कई छोटी छोटी यात्राएं भी करनी पड़ेगी और कुछ नए लोगों से भी मिलना पड़ेगा। आप के नये संपर्क बनेंगे जिनका आपको आपके बिजनेस में लाभ होगा। इस समय में आप निजी और पारिवारिक प्रयासों से अच्छा धन कमा पाएंगे और आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो जाएगी। आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष रूप से ध्यान रखना पड़ेगा। आपकी जरा सी लापरवाही आपको किसी बड़े रोग का शिकार बना सकती है। आपको रक्त से संबंधित कोई समस्या ज्यादा परेशान कर सकती है। अपने भोजन पर ध्यान दें और आवश्यकता पड़ने पर डॉक्टर की मदद अवश्य लें। आपके रिश्ते में प्रेम की वृद्धि होगी और एक दूसरे के प्रति आकर्षण भी बढ़ेगा। आप एक दूसरे के साथ घूमना फिरना और ढेर सारी बातें करना पसंद करेंगे। वह सभी कुछ जो एक अच्छे प्रेम संबंध में होता है, आप उसके गवाह बनेंगे। यदि आप की संतान है तो इस समय में उनका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा और वे अपने जीवन में तरक्की करेंगे और यदि आप संतान चाहते हैं तो इस समय में आप को इस संबंध में शुभ सूचना मिल सकती है। आप कोई बिज़नेस करते हैं तो उसे आगे बढ़ाने में आपके भाई बहनों का सहयोग आपको प्राप्त होगा। पिताजी को स्वास्थ्य समस्याएं बनी रह सकती हैं।
आप जरूर पढ़े: मिथुन राशि करियर विकल्प

कर्क मासिक राशिफल

कर्क राशिफल

कर्क राशि के लोगों को लिए महीने की शुरुआत अच्छी रहेगी साथ ही आप अपने काम को बेहद अच्छे तरीके से कर सकते हैं। थोड़ा समय बाद यानी महीने के बीच में आपको कोई बड़ी परेशानी नहीं होगी लेकिन फिर भी कुछ समय के लिए आप पर काम का दबाव और मानसिक तनाव बना रह सकता है। आपको किसी ऐसी जगह से भी धन मिलेगा, जहां से आप को बिल्कुल उम्मीद नहीं थी। इससे आपकी आर्थिक स्थिति एकदम से मजबूत हो जाएगी। साथ ही जो लोग बिजनेस करते है उनको धन के मामले में सबसे ज्यादा फायदा होगा और आपको बिजनेस से अच्छे लाभ मिलेंगे। आपको कान और पैरों से संबंधित कोई समस्या हो सकती है। इसके चलते आपको पेट और लीवर से संबंधित कोई समस्या परेशान कर सकती है। विवाहित जातकों के लिए यह महीना अच्छा रहेगा। आपके भाई बहनों से आपको बहुत अच्छे सहयोग की प्राप्ति होगी। आप साथ मिलकर कहीं पिकनिक पर भी जा सकते हैं। आपके काम में आपके भाई बहन महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। आपका जीवन साथी धार्मिक और परोपकारी विचारों से ओतप्रोत रहेगा। साथ ही आपकी आमदनी आती और जाती रहेगी। आपके प्रेम संबंधों की बात करें तो आपको पंचम भाव में केतु का विराजमान होना और उस पर मंगल की दृष्टि होना आपके प्रेम जीवन में कष्ट दे सकता है। आपकी भावनाओं को बल मिलने की बजाय उन में कमी की संभावना रहेगी।
आप जरूर पढ़े: कर्क राशि करियर विकल्प
Download Rgyan App

सिंह मासिक राशिफल

सिंह राशिफल

सिंह राशि के लोग अपने काम को पूरे अधिकार से करना पसंद करते हैं। इस महीने आपकी नौकरी में आपको बहुत सावधानी से काम करना पड़ेगा। कार्यक्षेत्र में आपका किसी से जबरदस्त झगड़ा हो सकता है। इसलिए बेहद सावधानी से अपना हर कदम बढ़ाएं और अपने काम पर पूरा ध्यान रखें ताकि काम में समस्या ना हो। आपको अपने बिजनेस में जबरदस्त तरक्की दिखाई देगी और आपकी सभी योजनाएं सफलता की ओर बढ़ने लगेगी। आपको सरकारी क्षेत्र से भी लाभ के प्रबल योग बनेंगे। धन निवेश करना नुकसानदायक साबित हो सकता है। बेहतर यही होगा कि अभी कुछ समय के लिए रुक जाएं। धीरे-धीरे आप देखेंगे कि आप की आर्थिक स्थिति में सुधार आना शुरू होगा। आपकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी। आपको यह प्रयास करना चाहिए कि इस महीने किसी तरह का कर्ज़ ना लें। आपको सुबह की सैर करना, थोड़ी जॉगिंग करना, तरल पदार्थों का सेवन करना और योग और ध्यान का सहारा लेना जरूरी है। इसके साथ ही आपको अपनी दिनचर्या को नियमित बनाने और छोटी-छोटी स्वास्थ्य समस्याओं को नजरअंदाज ना करने से आप उत्तम स्वास्थ्य का आनंद उठा सकते हैं। साथ ही यह महीना स्वास्थ्य कष्ट दे सकता है। पारिवारिक जीवन उथल-पुथल से भरा रहेगा। शादीशुदा परिवार और ससुराल पक्ष के बीच अच्छे संबंधों का आदान-प्रदान होगा। घर में कोई खुशी की खबर आएगी।
आप जरूर पढ़े: सिंह राशि करियर विकल्प

कन्या मासिक राशिफल

कन्या राशिफल

कन्या राशि के लोग किसी यात्रा पर जाने से पूर्व उसके अच्छे और बुरे पक्षों पर विचार करके ही जाएं। यह महीना आपको विदेशी माध्यमों से अच्छा लाभ दिला सकता है। यदि आपका बिजनेस विदेशों से संबंधित है तो यह समझ लीजिए कि आप लाभ के रास्ते पर रहेंगे। आप अपनी जॉब को लेकर बहुत ज्यादा प्रयासरत रहेंगे। यदि आप बिजनेस करते हैं तो महीने की शुरुआत से ही आपका बिजनेस उन्नति प्राप्त करेगा। आपको सरकारी क्षेत्र से भी अच्छे परिणाम मिल सकते हैं और आप चाहेंगे तो आपके बिजनेस में किसी अन्य व्यक्ति को भी शामिल कर सकते हैं। आर्थिक तौर पर आप कुछ परेशान हो सकते हैं। साथ ही आपके खर्चों में बढ़ोतरी होगी। अचानक से कुछ खर्च भी आएंगे जो आपको परेशान कर सकते हैं। आपको अपना एक बजट प्लान करना होगा और महीने के शुरुआत से ही उसको अमल में लाना होगा तभी आप अपनी आर्थिक स्थिति को अच्छा बना पाएंगे। आपको कमर में दर्द या जांघ में दर्द हो सकता है। कोई चोट भी लग सकती है इसलिए सावधानी रखें। आपको प्रेम विवाह की ओर ले कर जाएंगे और कुछ लोगों को प्रेम विवाह करने में सफलता भी मिलेगी। विवाहित जातकों की बात की जाए तो यह समय उत्तम रहेगा हल्की-फुल्की नोकझोंक के बावजूद आपका रिश्ता मजबूत दिखेगा। भाई बहनों से आपकी कहासुनी या वाद-विवाद संभव है और उन्हें स्वास्थ्य कष्ट भी परेशान कर सकते हैं इसलिए उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखें।
आप जरूर पढ़े: कन्या राशि करियर विकल्प

तुला मासिक राशिफल

तुला राशिफल

तुला राशि के लोग जीवन में अपनी कुशल क्षमता और व्यवहार कुशलता से अच्छी सफलता प्राप्त करते हैं। यह महीना आपके लिए बेहद अच्छा समय साबित होगा। आप अपनी जॉब पर काफी फोकस करेंगे और खूब मेहनत करेंगे कठिन मेहनत से अपने काम को आगे बढ़ाना आपको पसंद आता है। आपके साथी कर्मचारियों का आपको पूरा सहयोग मिलेगा। इससे आपको कार्यस्थल पर आसानी होगी। आर्थिक मामलों में आपके लिए यह महीना काफी उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। आपको धन का निवेश करने से पूर्व भी सोचना होगा अन्यथा लाभ के स्थान पर हानि हो सकती है। साथ ही आपको ध्यान रखना ही पड़ेगा कि आप के खर्चे कहीं आपकी आमदनी से ज्यादा ना हो जाए। किसी तरह की चोट या दुर्घटना होने या सर्जरी होने के योग बन सकते हैं इसलिए बेहद सावधानी से इस समय को किसी तरह बीत जाने दें। महीने का उत्तरार्ध अपेक्षाकृत अनुकूल रहेगा और तब आपको स्वास्थ्य समस्याओं से निजात मिल सकती है। विवाहित जातकों के लिए समय चुनौतीपूर्ण रहेगा। ससुराल पक्ष से नोकझोंक या झगड़े की संभावना बन सकती है और जीवन साथी का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है और उन्हें मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। आप अपने जीवन साथी को साथ लेकर कहीं घूमने जा सकते हैं और उनके परिवार वालों से मिलकर पारिवारिक संबंधों को बेहतर बनाने की दिशा में प्रयास करेंगे। आपके भाई बहनों से आपको सुख मिलेगा और वह आपके लिए बहुत कुछ करना चाहेंगे।
आप जरूर पढ़े: तुला राशि करियर विकल्पJyotirvid Consultation

वृश्चिक मासिक राशिफल

वृश्चिक राशिफल

वृश्चिक राशि के लोगों को इस महीने अपने व्यवहार पर पूरा ध्यान देना होगा। इस महीने आप स्वयं को कुछ अकेला और तन्हा महसूस कर सकते हैं। यदि इस भावना को खुद से दूर करेंगे और खुद पर विश्वास रखेंगे तो करियर में अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। आपका प्रमोशन हो सकता है या आपकी सैलरी में इंक्रीमेंट भी हो सकता है इसलिए इस समय का पूरा लाभ उठाने का प्रयास करें और स्वयं को स्थापित करें। यदि आप कोई बिजनेस करते हैं तो आपके बिजनेस साझेदार से विवाद होने की स्थिति बन सकती है। इससे आपके साझेदार से संबंध थोड़े से अच्छे हो सकते हैं जिसके परिणामस्वरूप आप का बिजनेस आगे बढ़ सकता है। आप अपनी आमदनी में वृद्धि करने के कुछ नए तरीके भी आजमाएंगे जिनमें आपको सफलता भी मिलेगी। कुछ लोगों को सरकारी क्षेत्र से भी अच्छे लाभ की उम्मीद करनी चाहिए। इस महीने अपने सर पर चढ़े हुए कर्ज को उतारने की भी पूरी कोशिश करेंगे और काफी अब तक इसमें सफल भी रहेंगे। मानसिक रूप से कुछ कमजोर रहेंगे और ज्यादा सोचने – विचारने की आदत आपके शारीरिक विकास में बाधक बनेगी जिससे पेट से संबंधित शिकायतें आ सकती हैं। आपके जीवन साथी को स्वास्थ्य कष्ट भी हो सकते हैं और उनका व्यवहार भी काफी कड़वा या गुस्से वाला हो सकता है जिससे बात बात में आप दोनों के बीच झगड़े की नौबत आ सकती है। आपको अपने ससुराल के लोगों से भी अच्छे संबंध स्थापित करने की कोशिश करनी होगी। यह समय थोड़ा कमजोर जरूर है लेकिन यदि आप धैर्य से काम लेंगे तो धीरे-धीरे सब कुछ ठीक होने लगेगा। आपके पूरे परिवार में शांति और खुशहाली आएगी और कुछ लोगों का आना जाना भी संभव होगा। आपके बड़े भाई बहनों से भी आपके संबंध मधुर बनेंगे और यदि उनसे कोई समस्या थी तो वह है अब दूर हो जाएगी। इस प्रकार आप इस महीने अपने पारिवारिक जीवन का सुख भोगेंगे।
आप जरूर पढ़े: वृश्चिक राशि करियर विकल्प

धनु मासिक राशिफल

धनु राशिफल धनु राशि के लोग अपनी नौकरी पेशा लोगों को बहुत सावधानी से काम करना होगा। बिजनेस कर रहे लोगों के लिए यह महीना आगे बढ़ाने वाला होगा। आप काफी ज्यादा कामों को संजीदा होकर करेंगे। हालांकि इसका आपको लाभ मिलेगा या कार्यक्षेत्र आप की स्थिति बेहतर होगी। कुछ नए प्रोजेक्ट अपने हाथ में लेंगे जिन्हें करने के लिए आप काफी समय से प्रतीक्षा कर रहे थे। इससे आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा। यह समय बिजनेस में उन्नति का होगा इसलिए प्रयास करें कि इस समय का सदुपयोग कर पाएं। आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आना शुरू हो जाएगा और आमदनी में वृद्धि के योग दिखाई देंगे। आपको अपने खर्चों पर ध्यान देना होगा और पारिवारिक सदस्यों के स्वास्थ्य पर भी चर्चा होने की संभावना बन रही है इसलिए पहले से ही तैयारी करके रखें ताकि किसी तरह की समस्या ना हो। स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें और आवश्यक होने पर डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। चिकित्सकीय परामर्श से आपको अच्छा लाभ मिलेगा और महीने का पूर्वार्ध अपेक्षाकृत अनुकूल रहेगा। उस समय में स्वास्थ्य समस्याओं में कमी रहेगी और पुरानी समस्याओं से निजात मिलेगी। प्रेम जीवन की बात की जाए तो महीने की शुरुआत कुछ समस्या पूर्ण दिखाई देती है। आपके प्रियतम के बीच वाद विवाद होने और उसके काफी बढ़ने की संभावना बन रही है। इससे बचने के लिए थोड़ा शांत रहें और ज्यादा बातचीत या मिलना जुलना ना करें। इस दौरान वह अपने कार्य क्षेत्र में चरम पर होंगे और इससे आपको भी आगे बढ़ने का साथ साहस मिलेगा। आपकी माता जी के स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। आपके छोटे भाई बहन आपके सहयोगी बनेंगे और आवश्यकता महसूस होने पर आपको आर्थिक तौर पर मदद भी दे सकते हैं। आपके भाई बहनों के लिए अच्छा समय रहेगा।
आप जरूर पढ़े: धनु राशि करियर विकल्प

मकर मासिक राशिफल

मकर राशिफलमकर राशि के लोग अपने काम को लेकर बहुत सतर्क रहते हैं और कोशिश करते हैं कि उनके काम में किसी तरह की कोई गलती ना हो। आपकी नौकरी के लिए यह समय अच्छा रहेगा। आपको ऐसा लग सकता है कि आपकी मेहनत व्यर्थ जा रही है और आपको उसका कोई लाभ नहीं मिल रहा है जबकि वास्तविकता इससे बिलकुल अलग होगी इसलिए मन में इस तरह का कोई विचार ना लाएं और जमकर मेहनत करें। महीने की शुरुआत से ही अपनी आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए सही रणनीति बनाएं ताकि चुनौतीपूर्ण स्थितियों से बाहर निकला जा सके और अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के पूरे प्रयास किए जा सकें। तेल मसाले या बासी भोजन पर निर्भर न रहकर पौष्टिक और सुपाच्य भोजन करें जिससे आपको पेट से संबंधित कोई समस्या परेशान ना कर पाए। यदि आप इस बात का ध्यान रखेंगे तो अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना पाएंगे और स्वास्थ्य चुनौतियों से बच पाएंगे। आपकी जरा सी चूक आपको परेशानी में डाल सकती है। अपने खाने पीने की वस्तुओं पर ध्यान दें। आपके दांपत्य जीवन के लिए यह समय मंगलकारी होगा। जीवन साथी और आप दोनों एक दूसरे के प्रति सभी जिम्मेदारियों को समझेंगे और एक दूसरे से स्नेह बढ़ेगा। साथ ही धीरे-धीरे आप अपने दांपत्य जीवन में ज़िम्मेदारियों को निभाने पर ज्यादा जोर देंगे। घरेलू खर्च करने के योग बनेंगे। आप कुछ ऐसा सामान खरीद सकते हैं जिससे घर वालों को सुविधा हो। घर में वाद विवाद उत्पन्न हो सकता है। इससे बचने का प्रयास करें। पारिवारिक विवाद या संपत्ति विवाद होने के योग बन सकते हैं। सावधानी से काम लेना जरूरी होगा। आपको अपने भाई बहनों से प्रेम की प्राप्ति होगी और उन से आपके संबंध मजबूत होंगे।
आप जरूर पढ़े: मकर राशि करियर विकल्प

कुंभ मासिक राशिफल

कुंभ राशिफल

कुंभ के लोग अच्छे से समझ नहीं पाते और फिर आप अचानक से कोई निर्णय लेते हैं जो उनको आश्चर्यचकित कर देता है। आप राजनीति के क्षेत्र में भी काफी निपुण हो सकते हैं। आपके जीवन में गंभीरता होती है। आपके करियर में इस महीने बहुत कुछ होने वाला है। आपको अपनी नौकरी में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी भी संभावना है कि आपका अपने कार्यक्षेत्र में किसी से वाद-विवाद बढ़ जाए और बात मैनेजमेंट तक पहुंच जाए इसलिए बहुत सोच समझ कर काम करें और अपनी तरफ से किसी को भी ऐसा मौका ना दें कि वह आप के विरुद्ध कोई कदम उठा पाएं। साथ ही कुछ बैंक बैलेंस बढ़ाने में भी कामयाबी पा सकते हैं और कुछ धन को अपने बिजनेस में इस्तेमाल भी कर सकते हैं। सरकारी क्षेत्र से लाभ के अच्छे योग बनेंगे। आपको छाती में दर्द, जकड़न, फेफड़ों से संबंधित कोई समस्या या जलन की समस्या परेशान कर सकती है। यह कोई बड़ी समस्या बन सकती है इसलिए समय रहते स्वास्थ्य का ध्यान रखें। अधिक वसायुक्त भोजन से परहेज करें और नियमित समय पर भोजन करें। इससे स्वास्थ्य समस्याएं कुछ हद तक ठीक हो सकती हैं। आपको अपने रिलेशनशिप में आगे बढ़कर सोचने का मौका मिलेगा। और किसी भी वाद-विवाद से दूर रहकर ही इस रिश्ते को संभाल सकते हैं। विवाहित जातकों के लिए महीने की शुरुआत अच्छी है। जीवन साथी भी आपके कदम से कदम मिलाकर चलने की कोशिश करेगा। आप एक दूसरे के मन की बात जानेंगे और एक दूसरे का मूड देख कर ही कोई बात और काम करेंगे जिससे एक अच्छे दांपत्य जीवन को जी पाएंगे। आपकी माताजी के व्यवहार में बदलाव हो सकता है। वह थोड़ी चिड़चिड़ी हो सकती हैं और उनको स्वास्थ्य समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं। इस अवधि में उनका ध्यान रखना बहुत जरूरी होगा। आपके भाई बहनों से आपको अच्छा सुख मिलेगा लेकिन किसी ना किसी कारण आप के बीच वाद विवाद भी हो सकता है इसलिए प्रयास करते रहें कि ऐसी स्थिति का निर्माण ना हो नहीं तो इससे घर का माहौल बिगड़ सकता है। यदि आप सावधानी से चलेंगे तो अच्छे पारिवारिक जीवन को देखेंगे।
आप जरूर पढ़े: कुम्भ राशि करियर विकल्प

Ask a Question with our Expert Astrologer

मीन मासिक राशिफल

मीन राशिफल मीन राशि के लोग इस महीने अपने करियर को लेकर थोड़ी संतुष्टि तो महसूस करेंगे लेकिन फिर भी उन्हें अपने करियर पर विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी। जॉब में आप की स्थिति में सुधार आएगा। समस्याओं में भी कमी आएगी। आपको अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के कई मौके मिलेंगे और कुछ सरकारी लोगों से भी अच्छे संबंध स्थापित होंगे जो आपके बहुत काम आने वाले हैं। आमदनी में थोड़ी गिरावट आएगी, वहीं आपके कुछ खर्चे भी बढ़ेंगे। सरकारी कामों और कोर्ट कचहरी से जुड़े मामलों से आपको आर्थिक लाभ होने के प्रबल योग बन सकते हैं। प्रतिदिन थोड़ा घूमने की आदत डालें। यदि संभव हो तो साइकिलिंग करें। ऐसा करने से अपने वजन को नियंत्रण में रख पाएंगे। वजन वृद्धि के योग बन सकते हैं। तंदुरुस्त जीवनशैली अपनाने से आपको अच्छा स्वास्थ्य मिलेगा जिससे आप एक अच्छा जीवन व्यतीत कर पाएंगे। लव रिलेशनशिप और भी मधुर और अच्छा बना पाने की पूरी कोशिश करेंगे। साथ ही आपका जीवन साथी आपका पूरा साथ देगा और परिवार की गतिविधियों में भी पूरी ईमानदारी से अपने कर्तव्य का पालन करेगा। यही वजह होगी कि आपके दिल में और भी ज्यादा जगह बनेगी। पारिवारिक जीवन सामान्य तरीके से आगे बढ़ेगा। परिवार में जो स्थितियां चली आ रही हैं, वही आगे बढ़ेंगी। आप किसी लंबी यात्रा पर जा सकते हैं जिससे परिवार से कुछ समय के लिए दूरी हो सकती है। अपनी माता जी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें क्योंकि उन्हें स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती हैं। प्रॉपर्टी की खरीद से आपको अच्छा लाभ मिल सकता है और परिवार की आमदनी में वृद्धि भी हो सकती है। भाई – बहनों का पूरा सहयोग आपको मिलेगा। आपको आर्थिक तौर पर भी उनसे लाभ मिलने की उम्मीद होगी। आपसी बातचीत मधुर रहेगी जिससे रिश्ते भी प्रगाढ़ होंगे।
आप जरूर पढ़े: मीन राशि करियर विकल्प

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here