Home ज्योतिष मासिक राशिफल नवंबर 2021

मासिक राशिफल नवंबर 2021

यह इस साल का ग्यारहवां महीना यानी नवंबर शुरू होने के साथ ही व्यवसाय, व्यापार और नौकरी पेशा, हर वर्ग में लाभ और उन्नति को लेकर गुणा-भाग होनी शुरू हो जाती है। आखिर यह महीना व्यावसायिक वर्ष का लेखा-जोखा करने और नए व्यावसायिक वर्ष की शुरुआत का महीना होता है। इस महीने में कई ग्रहों की स्थिति में भी बदलाव हो सकते है। अंकों और ग्रहों के संयोग का आपके जीवन पर क्या असर पड़ सकता है आइये जानते है कैसे..? आपका यह नवंबर 2021 का मासिक राशिफल कुछ इस प्रकार है…

अपने मेल पर मुफ्त राशिफल प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

मेष मासिक राशिफल

अपने दैनिक राशिफल और पंचांग को मुफ्त में देखें

मेष राशि वाले मेहनत करने से जरा भी आनाकानी न करें। कार्यस्थल पर सबके साथ मित्रवत व्यवहार बनाए रखें लाभ होगा। आपके भविष्य में यह लाभकारी साबित हो सकता है। व्पापार-कारोबार में लाभ के अवसर खुलेंगे। आपको एक सावधानी रखनी है। काम लिखत-पढ़त में और पक्का रखें। यदि साझेदारी में कोई व्यवसाय करते हैं तो साझेदार के साथ अनावश्यक वाद-विवाद की स्थिति न पैदा होने दें। व्यापार-कारोबार में वाद-विवाद की स्थिति न पैदा होने दें, यह आपके लिए आर्थिक रूप से नुकसानदेह हो सकता है। बहुत घबराने की आवश्यकता नहीं है, बस थोड़ा सतर्क रहें तो सब अच्छा रहेगा। मानसिक तनाव हो सकता है। रक्तचाप से जुड़ी समस्या हो सकती है। जिन लोगों को पहले से रक्त विकार या रक्तचाप से जुड़ी समस्या है उन्हें विशेष रूप से सावधान रहने की जरूरत है। महिलाओं को मासिक धर्म से संबंधित परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। पति-पत्नी में कुछ अनबन हो सकती है। मामूली बातों पर विवाद संबंध विच्छेद की स्थिति पैदा कर सकता है। दांपत्य जीवन के लिए यह माह, खासकर इसका पूर्वार्ध चुनौतीपूर्ण रहेगा। प्रेम संबंध हैं और वे विवाह के इच्छुक हैं तो उनके लिए समय उत्तम है। इस दिशा में बात आगे बढ़ सकती है। विवाह आदि की चर्चा हो सकती है। विवाहित लोगों को जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा। जीवनसाथी के साथ भविष्य की कोई योजना भी बनेगी। भाई-बहन के साथ कोई समस्या आ सकती है, मामूली बात पर अचानक कोई विवाद खड़ा हो सकता है। आपको यत्नपूर्वक इसे टालना है। माता-पिता का सहयोग लें और सौहार्द बनाएं।

आप जरूर पढ़े: मेष राशि करियर विकल्प

वृषभ मासिक राशिफल

वृष राशि के लोगो के रूके हुए कार्यों में तेजी आ सकती है। कुछ नए अवसर खुल सकते हैं। नौकरी-रोजगार की तलाश में जुटे लोगों के लिए आशा की कुछ नई किरणें दिख सकती हैं। फिजूल खर्च न करें। कर्ज के लेन-देन में सावधानी रखनी है। अगर संभव हो तो कर्ज लेने का फैसला टाल दें। स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। छोटी-मोटी परेशानियां बनी रहेंगी। अपने खान-पान को लेकर आपको विशेष रूप से सतर्क रहने की जरूरत है। छोटी-मोटी परेशानियां बनी रहेंगी। खासकर पेट से जुड़ी परेशानियां और रक्त विकार। पेट में संक्रमण, पेट दर्द और बुखार तथा रक्तचाप की परेशानियां, फोड़े-फुंसी आदि की समस्या आ सकती है। योग व्यायाम करें, पीने के पानी का ध्यान रखें। विवाहित लोगों के लिए अपने जीवनसाथी को समझने में कुछ परेशानी आ सकती है और यह मनमुटाव का कारण बन सकता है। इसलिए एक-दूसरे को समझने का प्रयास करें। आप अपनी वाणी में मधुरता लाएंगे, तो सब मंगलमय होगा। किसी विवाद के लिए आपको उत्तरदायी ठहराया जा सकता है। प्रॉपर्टी को लेकर करीबी लोगों के साथ कोई पुराना विवाद फिर से उभर सकता है। कुशलता के साथ संभालें, अन्यथा कोर्ट-कचहरी की नौबत आ सकती है। भाई-बहनों का सहयोग प्राप्त होगा। प्रेमी युगलों के लिए यह माह बहुत बढ़िया रहेगा।

आप जरूर पढ़े: वृषभ राशि करियर विकल्प

मिथुन मासिक राशिफल

इस माह मिथुन राशि के लोगो के कार्य परिश्रम से ही सफल होंगे। कार्यों में उतार-चढ़ाव रहेगा। काम में अड़चनें आएंगी, इसलिए मन खिन्न होगा और मन में काम बदलने की इच्छा बढ़ेगी। कोई नया काम शुरू करने का समय बिल्कुल नहीं है। अपने काम पर ध्यान दें। थोड़ा श्रम तो होगा, लेकिन काम बनेंगे भी। व्यापारिक यात्रा भी हो सकती है। यात्रा सुखद और सफल होगी। निवेश की योजना बन सकती है। उससे लाभ भी होगा। रुका हुआ धन प्राप्त होने के संकेत मिलेंगे। मन प्रसन्न रहेगा। व्यापार-कारोबार में कुछ धन हानि का भी योग दिख रहा है। कहीं कुछ पैसा फंस सकता है। अपनी बुद्धि और पराक्रम से आप आय के कुछ नए स्रोत बनाने में भी सफल हो सकते हैं। बस फिजूलखर्ची को लेकर सतर्क रहना है। परिजनों के स्वास्थ्य आदि पर कुछ खर्च हो सकता है। कुल मिलाकर समय आय की दृष्टि से ठीक-ठाक ही रहेगा। छोटी-मोटी परेशानियों को छोड़कर स्वास्थ्य के लिए कुल मिलाकर यह महीना अच्छा रहने वाला है। समय से सोना और समय से जागना, व्यायाम और पीने के पानी का ध्यान- आपके लिए ये मूलमंत्र हैं। विवाहित लोगों के लिए भी दांपत्य सुख की दृष्टि से यह समय अच्छा नहीं रहेगा। जीवनसाथी के साथ अनबन हो सकती है। छोटी-मोटी बातों को अनदेखा करने की कोशिश करें। विवाहित लोगों को दांपत्य सुख मिलेगा। संतान पक्ष को लेकर कोई चिंता हो सकती है। संतान की पढ़ाई या स्वास्थ्य आदि को लेकर कुछ परेशानी हो सकती है। पारिवारिक जीवन के लिए यह महीना कुल मिलाकर आनंददायक रहने वाला है। भाई-बहनों को कुछ शारीरिक समस्याएं या कोई कष्ट हो सकता है। इसको लेकर थोड़े सावधान रहें। कुल मिलाकर समय उस पारिवारिक सुख का है, जिसकी आपको लंबे समय से प्रतीक्षा थी। यह आपका आत्मबल बढ़ाने वाला सिद्ध होगा।

आप जरूर पढ़े: मिथुन राशि करियर विकल्प

कर्क मासिक राशिफल

कर्क राशि के लोगो के लिए यह महीना व्यापार में अच्छी सफलता की उम्मीद है। छोटी-मोटी अड़चनें आएंगी, लेकिन आपके किसी भी काम में कोई भी रूकावट नहीं आएगी। इसलिए प्रयास में कोई कमी न रखें। आपको अपने आलस्य को त्यागना होगा। दांपत्य सुख मिलेगा। विवाह योग्य जातकों के लिए विवाह के प्रस्ताव आएंगे। भाग्य का साथ मिला तो विवाह आदि की बात पक्की भी हो सकती है। दांपत्य जीवन को लेकर कुछ नीरसता का भाव आ सकता है। पारिवारिक दायित्वों को लेकर कुछ लापरवाही भी देखने को मिल सकती है, जिसके कारण छोटी-मोटी कहासुनी हो सकती है। शेष सब उत्तम रहेगा। माता को रक्त विकार या हृदय संबंधी विकार हैं तो उनको लेकर थोड़ा सतर्क रहें। चोट-चपेट लगने की भी आशंका रहेगी। मित्रों के साथ मेल-मुलाकात हो सकती है। उनके सहयोग से आपके कुछ रूके हुए कामों में तेजी आएगी। पारिवारिक दायित्वों को लेकर कुछ लापरवाही भी देखने को मिल सकती है, जिसके कारण छोटी-मोटी कहासुनी हो सकती है। तनाव बढे़गा और आपके मन में संबंध विच्छेद तक के विचार आ सकते हैं। गलतफहमियों को मिल-बैठकर, बात-विचार से सुलझाएं। कुल मिलाकर इस महीने आपके प्रेम संबंधों को लेकर आपके व्यवहार-बर्ताव और समझदारी की परीक्षा होनी है। अचानक कहीं से धन की प्राप्ति हो सकती है। कुल मिलाकर आपके लिए आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। कारोबार-व्यापार के लिए भी समय अच्छा है।

आप जरूर पढ़े: कर्क राशि करियर विकल्प

सिंह मासिक राशिफल

सिंह राशि के लोगो को इस माह धैर्य रखने की बहुत जरूरत है। धैर्य से ही करियर में सफलता मिलेगी। सरकारी क्षेत्र से जुड़े कार्यों में लाभ की स्थिति रहेगी। काम में तेजी आएगी। निजी प्रयासों से सफलता मिलेगी। व्यापार के मामले में महीना मिश्रित परिणाम देने वाला रहेगा। इसका मिला-जुला परिणाम रहेगा। उतार-चढ़ाव के साथ लाभ की स्थिति ही रहेगी। कुल मिलाकर आपके लिए यह महीना कामकाज के हिसाब से ठीक-ठाक ही रहने वाला है। अचानक कोई खर्चा भी हो सकता है। स्वास्थ्य को लेकर खर्च हो सकता है। फिजूलखर्चों में वृद्धि हो सकती है, जिस पर अंकुश लगाना आवश्यक है। स्वास्थ्य संबंधी छोटी-मोटी समस्याएं आती जाती रहेंगी। स्वास्थ्य के मामले में तो वह और ज्यादा भ्रमित करते हैं। अगर कोई इलाज करा रहे हों तो किसी और डॉक्टर से सेकेंड ओपिनियन जरूर लें। एक से अधिक डॉक्टरों का परामर्श लेना अच्छा रहेगा। छाती के रोगों से पीड़ित व्यक्तियों के लिए समय विशेष सावधानी का है। परिवार में कोई तनाव या कलह की आशंका हो सकती है। इसका असर आपके प्रेम संबंधों पर भी होगा। तनाव की स्थिति बनेगी। विवाहित जातकों के लिए समय अधिक चुनौतीपूर्ण है। विवाह के इच्छुक जातकों के लिए प्रस्ताव आ सकते हैं या कहीं विवाह की बात चल रही थी, तो उसमें तेजी आ सकती है। घर-परिवार या कुटुम्बजनों की ओर से कोई शुभ समाचार मिलने की संभावना है। पुराने मित्रों से भेंट मुलाकात हो सकती है। मन प्रसन्न रहेगा। आत्मबल बढ़ा रहेगा। मित्रों-परिजनों के साथ कुछ नई योजनाएं बन सकती हैं।

आप जरूर पढ़े: सिंह राशि करियर विकल्प

कन्या मासिक राशिफल

यह नवंबर का माह आपके करियर के लिए बहुत अच्छा समय है। मन के अनुकूल नतीजे मिलने के योग हैं। आपके कामकाज, आपके बर्ताव में सौम्यता बनी रहेगी। कहते हैं कि लक्ष्मी उससे प्रसन्न होती हैं, जो काम को मधुरता के साथ और बहुत कुशलता के साथ करता है। यह सब आपमें दिखने वाला है। इससे आपके साथ काम करने वाले लोग प्रसन्न रहेंगे। आपके प्रति सम्मान रखेंगे। कामकाज में आपका मन लगेगा। सफलता भी मिलेगी, तो आत्मबल बना रहेगा। परिजनों-मित्रों के उचित परामर्श से आपको फायदा होने वाला है। नौकरीपेशा लोगों के लिए भी समय अच्छा रहने वाला है। कार्यक्षेत्र में मान-सम्मान रहेगा। यदि आपके पास लॉटरी, सट्टे जैसे जोखिम से भरे किसी भी प्रकार के निवेश का प्रस्ताव आए तो मना कर दें। अगर सरकारी क्षेत्र से जुड़ा कोई काम करते हैं, जैसे सरकारी ठेका या किसी भी तरह से सरकार से जुड़कर कोई आय होती है तो उसमें धन लाभ के रास्ते बनने शुरू हो जाएंगे। अपने प्रयासों से आप उन्हें पूरा करने में समर्थ भी होंगे। संतान के लिए वैसे तो यह सुखद समय है, लेकिन पेट में इन्फेक्शन, पाचन की परेशानी, पेट दर्द की शिकायत हो सकती है। सबसे पहले खाने-पीने का पूरा ध्यान रखना है। इसमें कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए। मौसम बदल रहा है तो बच्चे थोड़े लापरवाह हो सकते हैं। आपको इसको लेकर सतर्क रहने की जरूरत है। बाकी सब ठीक ही रहने वाला है। अगर किसी के साथ प्रेम करते हैं, तो उसका इजहार करने में अब और देर न करें। बात बन सकती है। जीवन में कोई पुराना प्रेम वापस दस्तक दे सकता है। पुराने साथी से कोई मुलाकात हो सकती है। पुराने प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आ सकती है। दांपत्य जीवन में मधुरता आएगी। दांपत्य सुख भरपूर प्राप्त होगा। जीवनसाथी की ओर से कोई शुभ समाचार मिल सकता है। संतान पक्ष से कोई अच्छी खबर मिल सकती है। जो अविवाहित हैं और विवाह के इच्छुक हैं, ऐसे लोगों के लिए भी बाधाएंं खत्म होने वाली हैं। उनके लिए विवाह के प्रस्ताव आएंगे। कोई बात कहीं पहले से चल रही थी, तो उसमें तेजी आ सकती है। भाई-बहनों को स्वास्थ्य से जुड़ी कोई समस्या आ सकती है, लेकिन बहुत चिंता की बात नहीं है। धैर्यपूर्वक व्यवहार करें। सब उत्तम रहेगा।

आप जरूर पढ़े: कन्या राशि करियर विकल्प

तुला मासिक राशिफल

यह माह आपके लिए प्रेम से सराबोर होगा। अपने प्रियतम के साथ आनंदमय समय व्यतीत होगा। दाम्पत्य जीवन में थोड़ा तनाव रहेगा। आय की स्थिति नवंबर में कभी कम कभी ज्यादा वाली रहेगी। सेहत को लेकर थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है। मानसिक तनाव हो सकता है। काम बहुत थोड़े प्रयास से ही सफल हो जाएंगे, तो कुछ काम बनते-बनते अटकने लगेंगे। या फिर काम को पूरा कराने के लिए अतिरिक्त श्रम, अतिरिक्त जुगाड़ की जरूरत महसूस होगी। लेकिन निराश होने की बात इसलिए नहीं है। एक बात और जो दिमाग में रख लेने की है। अपने जूनियरों के साथ या आपके लिए काम करने वाले निम्न श्रेणी के कर्मचारियों के साथ प्रेम और सम्मान का भाव रखें, तो आपके लिए रास्ते बहुत सुगम हो जाएंगे। आगे बढ़कर उनका हाल-चाल पूछ लें। प्रेम से दो बातें कर लें। अधिकारियों के साथ संबंध मधुर होंगे। मान-सम्मान और कुछ जिम्मेदारी मिल सकती है। परिवार के लोगों का भरपूर सहयोग मिलेगा। परिजनों के सहयोग से आर्थिक लाभ की भी संभावना है। हो सकता है कि परिवार का कोई व्यक्ति आपके लिए अतिरिक्त आय का मार्ग तैयार कर दे। इसी के साथ-साथ मानसिक तनाव की स्थिति रहेगी। बेचैनी, सिरदर्द, बुखार आदि की समस्या हो सकती है। रक्तचाप और हृदय रोगियों को बहुत सावधान रहने की जरूरत है। बेवजह का तनाव न लें। व्यर्थ की भागदौड़ से बचें। खान-पान का ध्यान रखें। अनावश्यक यात्रा से भी बचें। दांपत्य जीवन में छोटी-मोटी बात को लेकर भी तनातनी और कहासुनी की स्थिति खड़ी हो जाएगी। बात बढ़ते-बढ़ते खराब स्तर पर भी जा सकती है। जीवनसाथी को स्वास्थ्य से जुड़ी कोई परेशानी हो सकती है। इसलिए उनके स्वास्थ्य को लेकर भी सचेत रहें। हो सकता है जीवनसाथी आपको परेशानी बता न रहा हो या बता रहा हो तो आप समझ न रहे हों। यह स्थिति न आने दें। एक दूसरे के साथ भरपूर संवाद बनाए रखें, थोड़ा प्रयास उस संवाद में मिठास डालने का हो जाए तो क्या हर्ज है। भाई बहन या कुटुंबजन जो दूर रहते हैं, उनसे भेंट-मुलाकात हो सकती है।

आप जरूर पढ़े: तुला राशि करियर विकल्प

वृश्चिक मासिक राशिफल

काम-धंधे, करियर को लेकर नवंबर का महीना कुछ उतार-चढ़ाव भरा रहने वाला है। नौकरीपेशा लोगों के लिए ट्रांसफर-पोस्टिंग की बात हो सकती है या फिर काम के सिलसिले में यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। महीने का पूर्वाध भाग-दौड़ में बीत सकता है। सरकारी क्षेत्र से लाभ के योग बनेंगे। व्यापार-कारोबार के लिए भी समय सफलता वाला होगा। अगर सरकार या प्रशासन की मदद से आपका कोई काम निकलता है तो उसके लिए रास्ता आपको दिखने लगेगा। अच्छे नतीजे मिलने शुरू होंगे। सरकारी क्षेत्र से लाभ के योग बनेंगे। व्यापार-कारोबार के लिए भी समय सफलता वाला होगा। आपकी स्थितियां बदलती हुई नजर आएंगी। खर्चे काफी कम हो जाएंगे और आमदनी में काफी बढ़ोतरी दिखाई देगी। आय के जिन स्रोतों से धन का आगमन रुक गया था, वे फिर से शुरू होने लगेंगे। संपर्कों से लाभ होगा। रुका हुआ धन मिलने की संभावना बनेगी। यात्रा के दौरान विशेष सावधानी बरतें। सड़क पर चलते समय या वाहन चलाते समय बहुत चौकन्ने रहने की जरूरत है। चोट-चपेट की आशंका है। वैसे बहुत घबराने की बात नहीं है, बस थोड़ी अतिरिक्त सावधानी रखने की जरूरत है। घर परिवार के साथ समय बिताने का भरपूर अवसर मिलेगा। परिवार के साथ कहीं घूमने जाने का कार्यक्रम बन सकता है। इस समय का भरपूर लाभ उठाएं। पारिवारिक सुख के साथ-साथ माता के सुख का भी भाव है, तो माताजी के स्वास्थ्य में तेजी से सुधार दिखने लगेगा। पिताजी के साथ भी सहयोग रहेगा। उनकी सेहत भी अच्छी रहेगी। शुभताओं को बढ़ाने के लिए घर में कोई मंगल कार्य हो सकता है। पूरा परिवार साथ मिलकर किसी उत्सव का आयोजन कर सकता है।

आप जरूर पढ़े: वृश्चिक राशि करियर विकल्प

धनु मासिक राशिफल

कामकाज को लेकर स्थिति अच्छी रहेगी। हर तरफ से लोगों का सहयोग मिलेगा, सफलता मिलेगी तो मन प्रसन्न रहेगा। कामकाज को लेकर स्थिति अच्छी रहेगी। हर तरफ से लोगों का सहयोग मिलेगा, सफलता मिलेगी तो मन प्रसन्न रहेगा। कामकाज को लेकर उत्साह बनेगा रहेगा और आप दोगुने जोश से काम करेंगे। नौकरीपेशा लोगों को अपने कामकाज के प्रति बहुत लगन रखने के कारण कार्यस्थल पर अधिकारियों से प्रशंसा मिलेगी। कुछ नई जिम्मेदारियां भी दी जा सकती हैं। मान-सम्मान में वृद्धि होगी। प्रमोशन आदि की बात चल सकती है। व्यापार-व्यवसाय के लिए भी समय बहुत ही सुखद और लाभदायक है। कामकाज से जुड़े कुछ खर्चों में बढ़ोतरी तो हो सकती है, लेकिन आय में कमी नहीं आनी चाहिए। मानसिक तनाव भी कुछ रह सकता है, लेकिन यह भी आज के जीवन में एक आम बात हो गई है। हां, आंखों में कुछ परेशानी हो सकती है। आंखों में पहले से कोई परेशानी है, तो अपने डॉक्टर से समय निकालकर एक बार परामर्श कर लें। घर-परिवार में भी सबकी सेहत अच्छी बनी रहेगी। जीवन आनंद के साथ और सेहत से भरपूर व्यतीत होगा। प्यार के मामले में तनाव आएंगे और प्रेम की डोर कच्ची रही, तो उसके टूट जाने की भी आशंका है। दांपत्य जीवन आनंद और प्रेम से भरपूर रहेगा। आपसी संबंधों में मधुरता रहेगी। जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने जाने का कार्यक्रम बन सकता है। ससुराल पक्ष से कोई उत्साहजनक खबर मिल सकती है। जीवनसाथी के माध्यम से कोई बड़ा लाभ हो सकता है। कामकाज में भाई-बंधुओं का सहयोग मिलने से कई नए काम बनेंगे। हर काम में सहयोग मिलेगा। प्रॉपर्टी संबंधित मामलों में सफलता मिलेगी। घर-परिवार में आनंद का माहौल रहेगा। परिवार के साथ आपका सुखमय समय बीतेगा। मित्रों-बंधुजनों के साथ भेंट-मुलाकात हो सकती है। परिवार के किसी सदस्य की ओर से कोई अच्छी खबर मिलने से जश्न और उमंग का माहौल बनेगा। परिवार में एकजुटता रहेगी।

आप जरूर पढ़े: धनु राशि करियर विकल्प

मकर मासिक राशिफल

करियर के मामलें में आज कोई खुशखबरी मिल सकती है। परिवार के सदस्यों की ओर से भी इस क्षेत्र में आपको उत्साहजनक खबर मिलेगी और मन प्रसन्न रहेगा। सफलता का आनंद लेने के लिए छोटी-मोटी पार्टी भी हो सकती है। जो लोग व्यवसाय में सक्रिय हैं उनके लिए व्यापार के नजरिए से अच्छा समय है। दफ्तर में मानहानि की आशंका है कोई लांछन लग सकता है। विशेष सतर्क रहें। अगर सरकारी क्षेत्र से आपकी आय होती है, तो फिर आपके लिए बहुत उत्तम समय माना जाएगा। सरकारी ठेके आदि मिल सकते हैं। सत्ता-शासन के सहयोग से कोई काम शुरू हो सकता है। खुद को फिट रखने पर आपका भरपूर ध्यान रहेगा, जो बहुत अच्छी बात है। खान-पान को लेकर भी आप अधिक सतर्क हो जाएंगे। किसी भी तरह की बीमारी परेशानी की कोई स्थिति नजर नहीं आती। घर-परिवार में भी सब स्वस्थ रहेंगे। आपको भरपूर आनंद लेने के पूरे अवसर देने वाला है। प्रेम संबंध चल रहे हैं, उनके लिए भी उतार-चढ़ाव से भरा समय रहेगा। आप झुकने को तैयार न होंगे और प्रेम में तो इसकी जरूरत पड़ती रहती है। नतीजा होगा कि बातचीत और प्रेम प्रकट करने के लिए होने वाली मुलाकातें भी अंतत: बहसबाजी में बदल जाएं। इसलिए आपको सतर्क रहना है। यह झगड़ने का नहीं, समर्पण का समय है। शादीशुदा लोगों के लिए समय अच्छा रहेगा। संतान पक्ष से कोई शुभ समाचार मिल सकते हैं, जिससे परिवार में उत्सव-उमंग का माहौल रहेगा। दांपत्य जीवन में छोटा-मोटा तनाव शुरू हो सकता है। यह तनाव किसी भ्रम या शक के कारण शुरू हो सकता है। बातचीत के साथ इसे सुलझाएं। परिवार में किसी नए सदस्य का आगमन भी हो सकता है। कुल मिलाकर विवाहित लोगों के लिए यह महीना आनंददायक रहने वाला है। घर का माहौल सुधरेगा। पिताजी के स्वास्थ्य को लेकर कुछ परेशानी खड़ी हो सकती है, परंतु भाई-बहनों का सहयोग मिलेगा। आवश्यकता पड़ने पर भाई-बंधु आर्थिक मदद को भी तत्पर मिलेंगे। इससे आपकी चिंताएं कम हो जाएंगी।

आप जरूर पढ़े: मकर राशि करियर विकल्प

कुंभ मासिक राशिफल

कामकाज और करियर के लिहाज से उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। कई कामों में भाग्य साथ देगा तो परिस्थितियां अनुकूल बनेंगी और काम सरलता से पूरे होते जाएंगे, जबकि कई अन्य चीजों में बेवजह का व्यवधान आएगा। इससे कामकाज को लेकर उत्साह बढ़ेगा। कामकाज में सफलता मिल सकती है। अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी। नौकरीपेशा लोगों के दायित्व में और कार्य भार में बढ़ोतरी हो सकती है। व्यापार-कारोबार में भी लाभ के योग बनेंगे। आपमें फिजूलखर्ची की प्रवृत्ति भी बढ़ सकती है। अपने खर्चों की योजनाएं सोच-समझकर बनाएं, क्योंकि आमदनी सामान्य स्तर की रहे और खर्चे बेतहाशा तो आर्थिक स्थिति डगमगा सकती है। साथ ही आमदनी में भी वृद्धि के योग बनेंगे। आय में सुधार होगा और खर्च में सावधानी तो आर्थिक स्थिति सुधरने लगेगी। एड़ी में दर्द, जोड़ों में दर्द की शिकायत रह सकती है। गठिया के मरीजों को थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। परेशानी बढ़ सकती है। पेट में इन्फेक्शन, गैस, अपच जैसी समस्याएं पैदा होने की आशंका है। खान-पान को लेकर विशेष सतर्क रहें। पीने के पानी का विशेष ध्यान रखें। पति-पत्नी के बीच रिश्तों में अगर कोई पुरानी कड़वाहट चल रही थी, तो वह दूर हो जाएगी। हालांकि सूर्य के दशम भाव में जाने से मिजाज में कुछ तल्खी रह सकती है, लेकिन वह संबंधों पर हावी न होने पाएगी। लड़ाई झगड़े की समाप्ति होगी। आपसी सामंजस्य बनेगा। घर में कोई शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। जो जातक संतान प्राप्ति की लालसा रखते हैं उनके लिए अच्छा समय है। फिजूल का कामों में न समय बर्बाद न करें। समय का बेहतर प्रबंधन करें। भाई-बहनों से अच्छा सहयोग मिलेगा। उनके सहयोग से चीजें थोड़ी सुधरेंगी। काम में भी उनका सहयोग मिलेगा। पिताजी की सेहत का थोड़ा ध्यान रखना आवश्यक है।

आप जरूर पढ़े: कुंभ राशि करियर विकल्प

मीन मासिक राशिफल

मीन राशि के लोग काम के सिलसिले में लंबी यात्रा हो सकती है। दफ्तर के प्रयोजन से आपको यात्रा पर जाना पड़ सकता है। यात्रा अच्छी रहेगी। कारोबारियों के लिए भी व्यापारिक यात्रा का योग है। काम-धंधे को लेकर विदेश तक की यात्रा हो सकती है। यात्रा लाभदायक रहेगी। काम आपके रूकेंगे नहीं। कुल मिलाकर अच्छा महीना रहेगा करियर के हिसाब से। अचानक कुछ खर्च भी सामने आ सकते हैं। आप दिखावे के खर्च में पड़ सकते हैं या फिर किसी परिजन अथवा मित्रजन के स्वास्थ्य को लेकर खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है। पेटदर्द, गैस, एसिडिटी का असर हो सकता है। खान-पान का ध्यान रखें। कुसमय भोजन न करें। व्यायाम आदि करते रहें। हल्का और सुपाच्य भोजन लेते रहेंगे, तो चिंता की कोई बात नहीं होगी। ससुराल पक्ष के साथ विवाद की संभावना है। यह आपका सारा मजा किरकिरा कर सकता है। इसलिए बेहतर है कि चीजों को अनदेखा अनसुना करें। अपने जीवनसाथी के साथ सुखद संबंधों का आनंद लें। थोड़ा-सा प्रयास आपका मान-सम्मान तो बढ़ाएगा ही, आनंद भी आएगा। जीवन साथी के साथ लंबी यात्रा का कार्यक्रम भी बन सकता है। प्रॉपर्टी संबंधित कोई परेशानी उभरकर आ सकती है। परिवार के लोग एकजुट होकर इसका निदान निकालें तो आसानी से निकल जाएगा। पिता का स्वास्थ्य कमजोर रहेगा। उनके स्वास्थ्य की बाधाओं के कारण कुछ मानसिक परेशानी हो सकती है। पिता का पूरा ध्यान रखें।

आप जरूर पढ़े: मीन राशि करियर विकल्प

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version