Home ज्योतिष मासिक राशिफल मई 2022

मासिक राशिफल मई 2022

यह इस साल का पांचवा महीना यानी मई शुरू होने के साथ ही व्यवसाय, व्यापार और नौकरी पेशा, हर वर्ग में लाभ और उन्नति को लेकर गुणा-भाग होनी शुरू हो जाती है। आखिर यह महीना व्यावसायिक वर्ष का लेखा-जोखा करने और नए व्यावसायिक वर्ष की शुरुआत का महीना होता है। इस महीने में कई ग्रहों की स्थिति में भी बदलाव हो सकते है। अंकों और ग्रहों के संयोग का आपके जीवन पर क्या असर पड़ सकता है आइये जानते है कैसे..? आपका यह मई 2022 का मासिक राशिफल कुछ इस प्रकार है…

अपने मेल पर मुफ्त राशिफल प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

मेष मासिक राशिफल

अपने दैनिक राशिफल और पंचांग को मुफ्त में देखें

मेष राशि के जातकों के लिए यह महीना करियर के दृष्टिकोण से मिलाजुला रहेगा। किसी से भी झगड़ा मोल लेना उचित नहीं है। यात्रा के दौरान आपको व्यापार में सफलता मिलेगी और महत्वपूर्ण लोगों से मेल मुलाकात होगी। आपका खर्च बढ़ेगा और जमा किया हुआ पैसा फिजूल में खर्च होता नजर आएगा। व्यापार करने वाले लोग भी इस वक्त निवेश की योजना बनाएंगे। हालांकि आपको सलाह है कि सोच समझकर ही निवेश करें। नौकरीपेशा जातकों के जीवन में प्रमोशन के माध्यम से आर्थिक लाभ दिखेगा। व्यापारी वर्ग को यात्रा करने से अच्छा लाभ मिलने की उम्मीद है। परिवार में बीमार चल रहे किसी बड़े बुजुर्ग के स्वास्थ्य में सुधार दिखेगा। उल्टा- सीधा भोजन करने से स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। कुछ जातकों को कमर में दर्द की शिकायत हो सकती है। प्रेमी प्रेमिकाओं के जीवन में उल्लास नजर आएगा। दोनों एक दूसरे के साथ घूमने फिरने जा सकते हैं। लवमेट अपने रिश्ते को लेकर काफी गंभीर होंगे और एक दूसरे के सामने विवाह का प्रस्ताव भी रख सकते हैं। पति पत्नी फिर से एकजुट हो जाएंगे। इस दौरान आप किसी तीर्थ यात्रा या खूबसूरत जगह पर घूमने का प्रोग्राम बना सकते हैं। घर से बाहर का वातावरण आपकी रिश्ते की डोर को और भी मजबूत करेगा। आप शादीशुदा जिन्दगी में रोमांस महसूस करेंगे।अपने विचार और अपनी बात से परिवार के कई लोगों को नाराज कर सकते हैं। परिवार के सदस्यों में समझौता होने की पूरी स्थिति बनेगी।

आप जरूर पढ़े: मेष राशि करियर विकल्प

वृषभ मासिक राशिफल

वृषभ राशि के जातकों के लिए करियर के दृष्टिकोण से यह महीना मिलाजुला रहेगा। नौकरी करने वाले जातकों के लिए यह अनुकूल समय है। आपको मेहनत के अनुरूप परिणाम मिलेगा लेकिन आपको अभिमान से बचना होगा। अपनी बोली बर्ताव पर नियंत्रण रखेंगे तो आपको सफलता मिलेगी। आपकी बिजनेस पार्टनर के साथ तीखी बहस होने की संभावना है। इसका विपरीत असर बिजनेस पर पड़ सकता है और आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। व्यापार के लिए धन का इंतजाम करना आपके लिए एक बड़ी चुनौती साबित होगी। बैंक लोन या कर्ज लेने की संभावना है। आपको सलाह है कि कर्ज लेते समय उसके हर पहलू पर विचार करें। कारोबार या व्यापार के जरिए विदेशी धन का आगमन होगा। स्वास्थ्य के लिए अनुकूल नहीं है। रक्त से जुड़ी अनियमितताएं या ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। खानपान पर ध्यान दें और पौष्टिक भोजन ग्रहण करें। स्वस्थ जीवन शैली अपनाएं और दिनचर्या दुरुस्त करें। इस दौरान आपको लंबी यात्राओं से बचने की कोशिश करनी चाहिए। विवाहित लोगों के लिए भी यह मिलाजुला समय रहने वाला है। ससुराल पक्ष के लोगों से भी किसी तरह की बहस बाजी से बचना ठीक होगा। संतान के दृष्टिकोण से यह समय अच्छा है। पारिवारिक रिश्ते और मजबूत होंगे। इस दौरान माता-पिता का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। महीने की शुरुआत में पिताजी को स्वास्थ्य की मामूली समस्या आ सकती है। भाई बहनों के बीच रिश्ता मधुर हो जाएगा। माह के उत्तरार्ध में भाई बहनों के बीच प्यार बढ़ेगा और उनका आपके जीवन में सहयोग भी बना रहेगा।

आप जरूर पढ़े: वृषभ राशि करियर विकल्प

मिथुन मासिक राशिफल

मिथुन राशि के जातकों के लिए माह की शुरुआत अच्छी रहने वाली है। नौकरी की तलाश में जुटे लोगों की मनोकामना पूर्ण होगी। नौकरी करने वालों के लिए ट्रांसफर की संभावना महीने की शुरुआत में बन सकती है। कारोबारी और व्यापारी वर्ग के लिए यह महीना अनुकूल रहेगा। सरकारी क्षेत्र से लाभ की संभावना है। रसूखदार लोगों से संबंधों का लाभ मिलेगा। बिजनेस पार्टनर से अच्छे संबंध रखने आवश्यक हैं। आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। इस दौरान कई जातकों की आमदनी में भी बढ़ोतरी होगी। व्यापार से भी लाभ के योग है। व्यवसायिक प्रतिस्पर्धा में आगे निकलने के लिए भी आपको कारोबार में निवेश करने की आवश्यकता महसूस होगी। आपको सलाह है कि जल्दबाजी न करें बल्कि योजना बनाकर और चरणबद्ध तरीके से निवेश करें। नौकरी और काम धंधे में जरूरत से ज्यादा समय देने की वजह से आपको शारीरिक थकान और मानसिक तनाव हो सकता है। भविष्य को लेकर भी आप इस वक्त परेशान हो सकते हैं। आपको सलाह है कि इस दौरान किसी निरर्थक चीज पर विचार-विमर्श ना करें। आपको हर प्रकार के कष्टों से मुक्त करेगा। यह समय स्वास्थ्य के लिए अनुकूल रहेगा परंतु खानपान और सेहत के प्रति लापरवाही ना करें। अपने प्यार पर भरोसा बनाए रखें। व्यस्त होने के बावजूद अपनी गर्लफ्रेंड के लिए समय निकालें और हो सके तो उसे लेकर कहीं घूमने जाएं। अपने दिल की बात साफ शब्दों में कहें और मन के खिलाफ बात सुनने का साहस रखें। शादीशुदा लोगों को दांपत्य जीवन में आपको खुशी का एहसास होगा। आप में जिम्मेदारियों को निभाने की काबिलियत आएगी। इस दौरान घर के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य होंगे और इसका अच्छा असर आपके वैवाहिक जीवन पर पड़ेगा। संतान के लिए भी यह समय उन्नति का होगा और इससे पति पत्नी के बीच रिश्ता और प्रगाढ़ होगा। पिताजी से आपके अच्छे संबंध बनेंगे। घर में ज्ञान की बातें होंगी और आध्यात्मिक वातावरण रहेगा। घर में पूजा पाठ का आयोजन हो सकता है। काम धंधे को लेकर पिताजी से कोई खास सलाह मिलेगी। भाई-बहनों से अच्छे संबंध रहेंगे वहीं उत्तरार्ध में उनसे संबंधों पर असर पड़ेगा और कुछ तनाव आ सकता है। आपको कोशिश करनी चाहिए कि उनके लिए कटु वाणी का इस्तेमाल ना करें। धैर्य से उनकी बात सुनेंगे तो रिश्तों की उलझन दूर करने में कामयाब रहेंगे।

आप जरूर पढ़े: मिथुन राशि करियर विकल्प

कर्क मासिक राशिफल

कर्क राशि के जातकों के लिए करियर की दृष्टि से यह माह सामान्य रहने वाला है। दफ्तर में बॉस से किसी बात पर असहमति आपके लिए परेशानी बन सकती है। आपको व्यावसायिक साझेदार से अच्छे संबंधों का लाभ मिलेगा। कारोबार में किसी महिला मित्र का अच्छा योगदान हो सकता है। कारोबार या व्यापार में निवेश के लिए भी यह अच्छा समय है। भाग्य की प्रबलता भी धन प्राप्ति में सहायक होगी। धार्मिक कामों से धन की प्राप्ति होगी। विदेशी धन का भी आगमन होगा। माह के उत्तरार्ध में आप ज्यादा धन प्राप्ति के लिए निवेश की योजना बनाएंगे। सोच समझकर किया हुआ निवेश आपको भविष्य में फायदा दिला सकता है। आपको सलाह है कि नजदीक का फायदा देखने की बजाय दूर का नुकसान देखें और अपनी चादर के मुताबिक ही पैर पसारें। लंबी यात्रा से इस दौरान सावधान रहें। रक्त विकार जैसी स्थितियां या दुर्घटना की संभावना है। स्वास्थ्य के मामले राहत और सुख प्राप्त होगा। सेहत को लेकर हिम्मत और ताकत रहेगी। मानसिक तनाव जैसी परेशानियों से निजात मिलेगी। आपको सलाह है कि अपनी दिनचर्या ठीक करें और व्यस्त होने के बावजूद व्यायाम के लिए समय जरूर निकालें। आप अपनी गर्लफ्रेंड के साथ कहीं बाहर घूमने जा सकते हैं। सकारात्मक सोच आएगी जो आपके रिश्ते के लिए अच्छी होगी। विवाहित लोगों के लिए यह समय अच्छा रहेगा। पति पत्नी का रिश्ता सुकून दायक रहेगा। रिश्ते में आपसी प्रेम और सौहार्द की भावना मजबूत होगी। पति पत्नी में पारिवारिक दायित्वों का निर्वाह करने की भावना आएगी और जिम्मेदारी का एहसास होगा। अच्छा होगा अगर आप पत्नी के अच्छे गुणों के बारे में सोंचे क्योंकि साकारात्मक सोच रिश्ते के लिए अनुकूल रहेगी।पारिवारिक परेशानी से निकलने में कामयाब रहेंगे। आपके लिए महीने का उत्तरार्ध अपेक्षाकृत अनुकूल रहेगा। पिता से सुख और सहयोग मिलेगा। संतान से आपको सहयोग मिलता नजर आएगा। भाई बहनों से भी रिश्ते पहले से बेहतर हो जाएंगे।

आप जरूर पढ़े: कर्क राशि करियर विकल्प

सिंह मासिक राशिफल

सिंह राशि के जातकों के लिए करियर के दृष्टिकोण से यह अनुकूल समय है। विशेषकर नौकरीपेशा लोगों के लिए समय अच्छा रहेगा। कार्यक्षेत्र में दौड़ भाग तो रहेगी लेकिन साथ साथ भरपूर सफलता भी मिलेगी। पदभार और कार्यभार में बढ़ोतरी होगी। विरोधी सिर उठाने की कोशिश करेंगे परंतु सूर्य की अच्छी स्थिति होने से आपका पलड़ा भारी रहेगा। ध्यान रखें कि आपका आत्मविश्वास कम ना हों लेकिन साथ ही अति आत्मविश्वास से भी बच कर रहना जरूरी होगा। संपत्ति से आर्थिक लाभ का योग बनता हुआ दिखाई देता है। इस दौरान आप आर्थिक चुनौतियों को दूर करने में सक्षम रहेंगे। आमदनी में बढ़ोतरी होगी। कारोबार या व्यापार करने वाले जातकों के लिए समय सामान्य रहेगा लेकिन आर्थिक लाभ संभव है। आपको सलाह है कि अनावश्यक खर्चों पर रोक लगाएं और छोटी छोटी बचत की अहमियत समझें। इस वक्त बड़ा निवेश आपके लिए ठीक नहीं होगा। आपको मानसिक तनाव और नेत्र से संबंधित परेशानियां हो सकती हैं, इसलिए सावधान रहें। काम का बोझ आपकी मानसिक परेशानी की वजह बन सकता है। आपको सलाह है कि अपने लिए कुछ खाली वक्त निकालें और अपनी पसंद की जगह पर घुमने जाएं। संगीत सिखने के अपने शौक को पूरा करें। सुबह-शाम की सैर से भी आपको मानसिक आराम महसूस होगा। पति पत्नी के बीच परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। आप मानसिक तनाव से घिर सकते हैं। आपको सलाह है कोई भी ऐसा काम ना करें जिसकी वजह से आपकी पत्नी के मन में शक पैदा हो। इस वक्त आपके प्रति पत्नी का भरोसा कम होगा। इसलिए जरूरी है कि उनका दिल जीतने की कोशिश करें। परिवार में कहासुनी हो सकती है। आपको सलाह है कि परिवार के सदस्यों विशेषकर भाई बहनों के साथ संवादहीनता की स्थिति नहीं आने दें। अगर किसी सदस्य के मन में कोई गलतफहमी है तो उसे दूर करने की कोशिश करें। मां-पिता और दूसरे बड़े बुजुर्गों को सम्मान दें और उनकी सलाह पर अमल करें।

आप जरूर पढ़े: सिंह राशि करियर विकल्प

कन्या मासिक राशिफल

कन्या राशि के जातकों के लिए करियर की दृष्टि से यह महीना उत्तम रहेगा। नौकरी करने वाले जातकों के लिए महीने की शुरुआत अच्छी होगी। मेहनत और दिमाग का तालमेल नौकरीपेशा लोगों के लिए अच्छे परिणाम देगा। आपकी पदोन्नति की संभावना है। सरकारी क्षेत्र से पूर्ण लाभ मिलेगा। सरकार के माध्यम से आप को सम्मानित भी किया जा सकता है। यदि आप नौकरी परिवर्तन करना चाहते हैं तो महीने के उत्तरार्ध में दूसरी नौकरी मिलने की संभावना है। दफ्तर में आपके अधिकार क्षेत्र में वृद्धि होगी। व्यापार कर रहे हैं जातकों के लिए यह माह काफी हद तक अच्छा फल देने वाला है। व्यापार के प्रसार से भी आपको फायदा मिलेगा। कारोबार या व्यापार में नई योजना या तकनीक आपके लिए आर्थिक फायदे की वजह बन सकती है। आर्थिक सफलता के साथ ही आपको बैंक लोन या पुराना कर्ज चुका पाने में कामयाबी मिलेगी। स्वास्थ्य में सुधार दिखेगा। घर के दूसरे सदस्यों की सेहत को लेकर सतर्क रहें और उनके खानपान का ध्यान रखें। इस दौरान ससुराल पक्ष में स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां सुनाई दे सकती हैं। अपनी बातें कहने के लिए किसी और को माध्यम बनाना आपके लिए नुकसानदायी हो सकता है। विवाहित लोगों के लिए यह महीना सामान्य रहेगा। जीवन साथी को हल्की फुल्की स्वास्थ्य समस्याएं आ सकती हैं। पति पत्नी मिलकर पारिवारिक दायित्व को निभाने में सक्षम रहेंगे और रिश्ते में प्रेम रहेगा। घर की आवश्यक वस्तुओं में बदलाव भी देखने को मिलेगा। फिर भी भाई बहनों के सहयोग से आप तनाव से दूरी बना सकते हैं। भाई बहनों का प्यार आपके जीवन में पूर्ण रुप से बना रहेगा। उनके प्यार को अहमियत दें और उन्हें हर हाल में अपना मानकर निश्चिंत ना हो जाएं। याद रखें कि प्यार देने से ही प्यार मिलता है।

आप जरूर पढ़े: कन्या राशि करियर विकल्प

तुला मासिक राशिफल

करियर की दृष्टि से तुला राशि के जातकों के लिए यह महीना सामान्य रहने वाला है। कार्यक्षेत्र पर बृहस्पति की पूर्ण दृष्टि होने से महीने का पूर्वार्ध मेहनत से भरा हुआ होगा। आपकी कही हुई कोई बात आपके खिलाफ इस्तेमाल की जा सकती है। इस दौरान आपको क्रोध पर भी नियंत्रण बनाए रखना होगा। दफ्तर में नजर आने वाली परेशानियां माह के उत्तरार्ध में कम होती नजर आएंगी। आर्थिक मामले सुलझाने और लाभ प्राप्त करने की संभावना है। नौकरीपेशा लोग भी इस दौरान बचत करने और निवेश करने की योजना बनाएंगे। आप बजट बनाकर खर्च करें तो अच्छी खासी बचत कर सकते हैं। काम धंधे की वजह से मानसिक तनाव जैसी स्थितियां आपको घेर सकती है। तनाव दूर करने के लिए परिवार और दोस्तों के साथ समय व्यतीत करें। नियमित कसरत करें क्योंकि इस वक्त आपको कमर और घुटनों से संबंधित समस्या हो सकती है। स्वास्थ्य के प्रति कई जातकों की उदासीनता भी परेशानी का कारण बन सकती है। दांपत्य जीवन में आपसी मतभेद और परेशानियां दिखाई देंगी। पारिवारिक वजहों से पति पत्नी के बीच दीवार खड़ी हो सकती है। आपको लगेगा कि ससुराल पक्ष का हस्तक्षेप आपके परिवार में बढ़ रहा है। हालांकि नाकारात्मक सोच से आप अपने लिए और परेशानी खड़ी करेंगे। वाद विवाद करने से अच्छा होगा कि आप शांत मन से पत्नी की बात समझें और पत्नी के साथ खड़े होने का भरोसा दें। परिवार के किसी युवा सदस्य का व्यवहार सभी के लिए चिन्ता की विषय हो सकता है। आपको देखना होगा कि किसी बाहरी आदमी का हस्तक्षेप तो कहीं आपके परिवार में नहीं बढ़ रहा।

इसके अलावा परिवार के लोगों को सेहत संबंधी समस्या हो सकती है और इससे आपकी परेशानी बढ़ेगी। इस वक्त आप पर परिवार की जिम्मेदारी होगी लिहाजा आपको सलाह है कि वाणी पर नियंत्रण रखें। भाई बहनों के साथ मिलकर काम करने से सफलता मिलेगी।

आप जरूर पढ़े: तुला राशि करियर विकल्प

वृश्चिक मासिक राशिफल

करियर की दृष्टि से वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह समय सामान्य रहने वाला है। कार्यक्षेत्र में सहकर्मियों के साथ तनाव होगा और नजीतन मानसिक परेशानियां बनी रहेंगी। मान-सम्मान पर दाग लगने जैसी स्थिति आ सकती है। सरकारी क्षेत्र में कार्य कर रहे जातकों के लिए दौड़ भाग रहेगी। ऐसे जातकों के लिए स्थान परिवर्तन के योग बनेंगे। व्यापारिक साझेदार से संबंधों में उतार-चढ़ाव की स्थिति आ सकती है। आपको कोशिश करनी चाहिए कि संबंध खराब न हों अन्यथा आपको नुकसान हो सकता है। बैंक बैलेंस बढ़ाने के लिए कोई नया काम शुरू कर सकते हैं। अगर ऐसा करते हैं तो आपको फायदा होगा। बचत को लेकर आपको जीवन में काफी राहत प्राप्त होगी। आपको सलाह है कि इस दौरान शेयर मार्केटिंग से दूर रहें। शेयर मार्केट में जोश में आकर किया गया निवेश आपको नुकसान पहुंचा सकता है। अच्छा होगा कि आप बैंक या सरकारी योजनाओं में सीमित अवधि के लिए निवेश करें। फोड़े-फुंसी या चोट लगने की संभावना है। किसी चोट की वजह से सर्जरी की नौबत आ सकती है। आपको लंबी यात्राओं से सावधान रहना होगा। यात्रा के दौरान अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना होगा। वाहन चलाते वक्त अतिरिक्त सतर्कता बरतें और भीड़ भाड़ से दूर रहें। विवाहित लोगों के लिए यह समय उतार-चढ़ाव से भरा हो सकता है। पति पत्नी के दरम्यान गलतफहमियां बढ़ेंगी और इससे समस्याएं आ सकती हैं। आपको सलाह है कि बाहरी लोगों की चालबाजी से सावधान रहें। भाई बहनों से अच्छे संबंध बनते दिखाई देंगे। बाहर के लोगों की चुगलखोरी से बचें। ऐसे लोग परिवार में दरार डालने की कोशिश पूरी करेंगे। कुछ करीबी रिश्तेदार भी आपके परिवार में हस्तक्षेप करने की कोशिश कर सकते हैं। खुद सतर्क रहें और दूसरे सदस्यों को भी आगाह करें।

आप जरूर पढ़े: वृश्चिक राशि करियर विकल्प

धनु मासिक राशिफल

करियर की दृष्टि से धनु राशि के जातकों के लिए यह माह सामान्य रहेगा। दफ्तर में कद बढ़ेगा और नई जिम्मेदारियां मिल सकती हैं। कारोबार या व्यापार करने वाले जातकों के लिए यह समय अच्छा रहेगा। मेहनत से जो व्यापार स्थापित किया है उससे फायदा मिलना शुरू होगा। आर्थिक चुनौतियों का हल निकलेगा। नौकरी में भी तनख्वाह वृद्धि हो सकती है। आमदनी बढ़ने और खर्च पर नियंत्रण से आप इस वक्त अच्छी खासी बचत कर सकते हैं। आप पत्नी के द्वारा की गई बचत का अपने कारोबार या व्यवसाय में इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको मानसिक तनाव होगा और आप सिर में दर्द की समस्या से घिर सकते हैं। इस दौरान आप अपने खानपान पर ध्यान दें। काम को लेकर दौड़-भाग ज्यादा ना करें। आपको सलाह है कि लंबी यात्रा न करें और यात्रा के दौरान सावधान रहें। आपसी वाद विवाद दूर होगा और एक दूसरे के प्रति प्रेम बढ़ने के आसार दिखेंगे। पति पत्नी के बीच विश्वास भी बढ़ेगा। अगर शादी को लेकर कोई केस कोर्ट में है तो उससे छुटकारा प्राप्त होगा। दांपत्य जीवन के लिए समय बेहद अच्छा रहने वाला है। आपको सलाह है कि अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें। पिता के स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही ना दिखाएं क्योंकि समय पर इलाज नहीं होने से बीमारी बढ़ सकती है। इसका असर आपके पारिवारिक जीवन पर पड़ सकता है। भाई बहनों के साथ अच्छे संबंधों का लाभ आपके काम में मिलेगा।

आप जरूर पढ़े: धनु राशि करियर विकल्प

मकर मासिक राशिफल

मकर राशि के जातकों के लिए करियर की दृष्टि से यह अच्छा समय रहने वाला है। दफ्तर में प्रमोशन के पूरे आसार हैं। इस दौरान आपको अपने बॉस या अधिकारी के द्वारा सम्मानित किया जा सकता है। नौकरी के सिलसिले में आपका विदेश जाना संभव हो सकता है। इसके अतिरिक्त भी नौकरी को लेकर यात्रा करने का योग है। सरकारी नौकरी मिलने की संभावना है लेकिन इसके लिए कठिन प्रयास करना होगा। विदेशी व्यापार में आपको आर्थिक चुनौतियां दिखेंगी परंतु व्यापार का विस्तार संभव है। व्यापार की दृष्टि से साझेदार से संबंधों में घनिष्ठता से आपको लाभ होगा। यह कारोबार या व्यापार में कुछ नए प्रयोग करने का समय है। नौकरीपेशा लोग भी अपना बजट बनाकर बचत करने की योजना बनाएंगे। आमदनी बढ़ने से आपको बचत करने में सफलता भी मिलेगी। इस वक्त जहां भी निवेश करेंगे, आपको फायदा होगा। आपको सलाह है कि इस दौरान कर्ज लेने से बचें। बैंक से कर्ज लेकर कारोबार में निवेश करना आपके लिए अच्छा फैसला नहीं होगा। जल्दी उठने की आदत डालें और संभव हो तो सुबह की सैर पर जाएं। खाने में हरी सब्जियां और फल का सेवन जरूर करें। जहां तक संभव हो बाहर के खाने ससे परहेज करें। इस वक्त आपको पूरे परिवार की सेहत का ध्यान रखना होगा। आपको सलाह है कि पिता के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें। कोई बात आपकी गर्लफ्रेंड को बुरी लग सकती है। अपने साथी की पसंद नापसंद पर टिप्पणी करने से पहले सावधान रहें। इस दौरान एक दूसरे के काम और सैलरी को लेकर भी लवमेट में अहम का टकराव हो सकता है। दांपत्य जीवन के प्रेम रहेगा। संबंधों में मिठास दिखेगी। पति पत्नी के दरम्यान आपसी उलझन दूर होती नजर आएगी। पहले से चल रहे पुराने विवादों से छुटकारा मिलेगा। आप अपने परिवार के साथ किसी लंबी यात्रा पर जा सकते हैं। पारिवारिक सदस्यों में एक दूसरे के प्रति प्यार बढ़ेगा। परिवार में किसी मांगलिक कार्य की योजना बना सकते हैं या घर में कोई धार्मिक कार्यक्रम हो सकता है। इस दौरान आपको भाई बहनों का पूरा सहयोग मिलेगा। उनसे आर्थिक मदद भी मिल सकती है।

आप जरूर पढ़े: मकर राशि करियर विकल्प

कुंभ मासिक राशिफल

करियर की दृष्टि से यह माह कुंभ राशि के जातकों के लिए काफी अच्छा रहने वाला है। व्यापारिक दृष्टि से देखा जाए तो यह महीना व्यापारियों के लिए चुनौती पूर्ण रहने वाला है। आपको बहुत मेहनत करनी पड़ सकती है। व्यापारी वर्ग के लिए अच्छा समय आएगा। प्रयासों से सफलता मिलेगी। सरकारी क्षेत्र से लाभ के योग बनेंगे। यात्रा करने से व्यापार में ज्यादा सफलता संभव है। आपकी पहचान बनते ही धन का आगमन भी शुरू होगा और आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो जाएगी। शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े कारोबारियों को भी आर्थिक लाभ मिलेगा। आप अपने पुराने कर्ज चुकाने में भी कामयाब रहेंगे। जो जातक शेयर मार्केट में निवेश करते हैं, उनके लिए यह अच्छा समय रहेगा। कुछ छोटी कंपनियों के शेयर आपको अच्छा मुनाफा दे सकते हैं। आपको सलाह है कि दोस्तों के साथ कुछ वक्त गुजारें और अपनी मनपसंद जगह पर घूमने जाएं। काम के बोझ को दूर करने के लिए आपको खेल में दिलचस्पी दिखानी चाहिए। इसके साथ ही खानपान का भी ध्यान रखें। वसायुक्त भोजन आपके लिए ठीक नहीं है। तली भुनी चीजों से भी परहेज करें। विवाहित लोगों के लिए कुछ समस्याएं आ सकती हैं। प्यार-प्रेम में कमी आएगी और मन में खटास संभव है। जरूरी है कि आप काम से वक्त निकालकर पत्नी के साथ समय व्यतीत करें। कहीं बाहर घूमने फिरने या यात्रा पर जाने से पुराना रोमांस फिर लौट सकता है। ससुराल पक्ष पर टीका टिप्पणी करने से बचें क्योंकि ये झगड़े की बड़ी वजह बन सकता है। संतान के दृष्टिकोण से यह अच्छा समय है। भाइयों के साथ हल्के फुल्के आनंद के क्षण बिताने से आपस में प्रेम बना रहेगा और मन का गुबार भी निकल जाएगा। परिवार में स्वास्थ्य को लेकर चिंता बढ़ सकती है क्योंकि इस दौरान पारिवारिक सदस्यों के बीमार होने की संभावना है। विशेषकर माता-पिता का ध्यान रखना आवश्यक है।

आप जरूर पढ़े: कुंभ राशि करियर विकल्प

मीन मासिक राशिफल

करियर की दृष्टि से यह महीना मीन राशि के जातकों के लिए काफी अच्छा रहने वाला है। कारोबारियों और व्यापारियों को फायदा होगा। व्यापार से आपको अच्छे लाभ की संभावना है। व्यावसायिक साझेदारी से भी अच्छे लाभ संभावना है। इस दौरान नई व्यावसायिक साझेदारी हो सकती है। कुछ नए सौदे प्राप्त होने का योग है। जो लोग विदेशी कारोबार से जुड़े हैं, उनको फायदा होगा और व्यापार बढ़ेगा। धार्मिक कामों पर खर्च होने की संभावना है। खर्च पर नियंत्रण करने की कोशिश करें और इस मामले में पत्नी की सलाह पर काम करें। निवेश करने से पहले किसी अनुभवी आदमी से परामर्श जरूर करें और दीर्घ अवधि के लिए निवेश करने से बचें। बैंक से लोन लेने के बारे में अगर सोच रहे हैं तो थोड़ा इंतजार करना ठीक होगा। मानसिक तनाव आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है इसलिए जरूरी लगे तो डॉक्टर से बात करें। शनि ग्रह की छठे भाव पर पूर्ण दृष्टि होने से जोड़ों से संबंधित रोग आपको परेशान कर सकता है। हालांकि इस दौरान कुछ जातकों को गुप्त बीमारियों से निदान मिल सकता है। खानपान पर विशेष ध्यान दें और तली भुनी चीजों से परहेज करें। बासी भोजन भी आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। पारिवारिक मुद्दों पर पत्नी के साथ विचार करेंगे और उनकी सलाह आपको अच्छी लगेगी। संतान के लिए धार्मिक कार्यक्रम या पूजा-पाठ के योग बनते हुए दिखाई दे रहे हैं। यदि विवाह में विलंब हो रहा हो तो इस महीने आपका इंतजार खत्म हो सकता है। घर के बड़े बुजुर्गों का सम्मान करें। पिता के साथ जितना हो सके अच्छे संबंध बनाए रखें। अपनी वाणी पर नियंत्रण अवश्य रखें। माह के उत्तरार्ध के बाद धीरे-धीरे समस्या में सुधार दिखेगा। परिवार में एकजुटता दिखाई देगी। परिवार को एकता के सूत्र में बांधे रखने में आपको भी सहयोग करना होगा। भाई बहनों का प्यार बना रहेगा। आपके काम में उनका सहयोग और साथ प्राप्त होगा।

आप जरूर पढ़े: मीन राशि करियर विकल्प

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version