जानिए क्यों मनाई जाती है मासिक शिवरात्रि

जानिए क्यों मनाई जाती है मासिक शिवरात्रि - Masik Shivratri Importance

जानिए क्यों मनाई जाती है मासिक शिवरात्रि

ज्योतिष गणना के अनुसार हर माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि के नाम से जाना जाता है। जो भगवान शिव और देवी पार्वती के अनुसरण के लिए विख्यात है। भगवान शिव को सर्वशक्तिमान माना गया है। पौराणिक धर्म ग्रंथों के अनुसार इन्हें विनाशक भी कहा जाता है भगवान शिव को त्रिदेवों में इन्हें सर्वोच्च स्थान है।

Image result for shiv parvatiमासिक शिवरात्रि – हिन्दू धर्म के अनुसार यह मासिक शिवरात्रि भगवान शिव को विजय दिलाने वाले भगवान शिव के प्रति सम्मान देने के लिए यह ‘कृष्ण पक्ष चतुर्दशी के दिन मनाया जाता है। विशेष कर यह मासिक शिवरात्रि हर महीने की कृष्ण चतुर्दशी को मनाया जा रहा है।

Image result for shiv puja

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, मासिक शिवरात्रि जिसे हर माह पर मनाया जाता है और बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है – महाशिवरात्री के रूप में प्रसिद्ध है, इस प्रकार एक वर्ष में एक बार मनाया जाता है। जो सम्पूर्ण विश्व समुदाय के कल्याण के लिए प्रसिद्ध है हिन्दु पुराणों में हमें शिवरात्रि व्रत का उल्लेख मिलता हैं।

Related image

शास्त्रों के अनुसार देवी लक्ष्मी, इन्द्राणी, सरस्वती, गायत्री, सावित्री, सीता, पार्वती और रति ने भी शिवरात्रि का व्रत किया था। और उन्होंने अपनी सभी मनो कामना पूर्ण की थी । इसी प्रचलन के कारण मासिक शिव रात्रि का प्रचलन प्रारम्भ हुआ।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here