fbpx
होमज्योतिषवार्षिक राशिफल 2022

वार्षिक राशिफल 2022

नया साल आप सभी को मुबारक हो, इस वार्षिक राशिफल में आपको आपके जीवन के महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में बताया गया है। हम आपको आपके करियर, व्यवसाय, आर्थिक जीवन, स्वास्थ्य, प्रेम जीवन, पारिवारिक जीवन, इत्यादि के बारे में बताने जा रहें हैं। तो चलिए जानते है आपकी राशि में क्या – क्या बदलाव आने वाले हैं। जाने वर्ष 2022 में क्या कहते हैं आपकी किस्मत के सितारे।

अपने मेल पर मुफ्त राशिफल प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

जानिए कैसा रहेगा आपका साल 2022? किस राशि के लोगों के लिए यह साल अच्छा रहने वाला है और किस राशि वाले लोग इस साल चुनौतियों का सामना करेंगे। आपका वार्षिक राशिफल 2022; इस प्रकार है…

मेष राशिफल 2022

मेष राशि के लोग प्रेम जीवन का आनंद उठाएंगे। प्रेमी जोड़ों में कामुकता बढ़ सकती है। पार्टनर से आपके रोमांटिक रिश्ते मज़बूत होंगे। वहीं इस राशि के सिंगल लोगों की बात करें तो इस साल आपकी शादी अपने पसंद के व्यक्ति से हो सकती है। शादीशुदा लोगों के अपने साथी के साथ कुछ संघर्ष और टकराव होने की आशंका है।

पारिवारिक या वित्तीय समस्याएं शुरू होने की आशंका है। ऐसे में आपको यह सलाह दी जाती है कि किसी भी प्रकार का ऋण न लें, पैसा निवेश करें, बड़ा खर्च करें या महत्वपूर्ण अनुबंधों पर हस्ताक्षर न करें। शैक्षणिक जीवन में अनुकूल परिणाम प्राप्त होने की प्रबल संभावना है। साल की शुरुआत में मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। अगर समझदारी से निवेश किया जाए तो पैसा आसानी से और समझदारी से आएगा।

आपको अनावश्यक खर्चों जैसे मनोरंजन और मौज-मस्ती पर खर्च, यात्राओं पर खर्च, बेकार की खरीदारी पर खर्च और उपहार आदि पर खर्चों का सामना करना पड़ सकता है। परिवार में शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण वातावरण रहेगा। साल के अंत तक घर में कुछ शुभ कार्य भी हो सकते हैं जो आपको खुश रख सकते हैं। आप आध्यात्मिक और धर्मार्थ गतिविधियों की ओर भी झुकेंगे और इससे अपने जीवन में ज्यादा आराम और सुख महसूस करेंगे। आपके बच्चे प्रगति करेंगे।

नवविवाहितों को शुभ समाचार मिलने के प्रबल संकेत हैं। आपके बच्चे अकादमिक रूप से आगे बढ़ेंगे। यदि आपकी विवाह योग्य आयु का दूसरा बच्चा है, तो इस वर्ष उनके विवाह होने की प्रबल संभावना बनती नजर आ रही है। विवाह या एक अच्छे और मजबूत प्रेम संबंध के लिए यह समय अनुकूल रहने वाला है। सिंगल लोगों को जागरूक रहने की सलाह दी जाती है। आपका जीवनसाथी प्रमुख है और शायद आपसे ज्यादा अमीर है। वह आपको हर तरह से अच्छा बनाने की शक्ति रखता है। यह आपके आदर्श प्रेम की तरह लगता है। आप दिल से और दोस्त बनाने में कामयाब होंगे। आप ज्यादा से ज्यादा पार्टियों में जाएंगे, और शायद अपनी खुद की अधिक पार्टियों भी आयोजित करेंगे।

आपका प्रेम विवाह की ओर बढ़ेगा, इस वर्ष संपूर्ण विवाहित लोगों का जीवन बहुत अच्छा रहने की उम्मीद हैं। आपको अपने परिवार के सदस्यों से पूरा सहयोग मिलेगा जिससे आपको अपने व्यवसाय के विस्तार में मदद प्राप्त होगी। स्टार्ट-अप मालिकों के लिए भी साल अनुकूल रहने की प्रबल संभावना नज़र आ रही है।  विदेशी यात्रा का भी मौका हासिल हो सकता है। कार्यक्षेत्र में उच्चाधिकारियों से होने वाली धोखाधड़ी और परेशानियों से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। साल के मध्य में कारोबारियों को कुछ नुकसान उठाना पड़ सकता है।

आपको आधिकारिक कामों के लिए विदेश यात्रा करने का भी अवसर प्राप्त हो सकता है। आप इस यात्रा और विदेशी संसाधनों से लाभ कमाने में भी कामयाब हो सकते हैं। व्यापार करने वाले लोगों को थोड़ा और संभलकर चलने की जरूरत होगी। आपको किसी प्रकार का नुकसान उठाना पड़ सकता है। तो आपकी सतर्कता में आप कई तरह के नए सौदों और समझौतों पर काम करते नजर आएंगे।

साल की शुरुआत में आपके लिए वाहन खरीदने की संभावना प्रबल है। वाहन की लंबी उम्र के लिए किसी शुभ दिन पर वाहन खरीदने की सलाह दी जाती है। आपकी आमदनी के लिए काफी अच्छे रहने वाले हैं। स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए स्वस्थ भोजन, योग, ध्यान और व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करने की सलाह देता है। किसी लम्बी बीमारी के सुखी और खुशहाल जीवन जीने में सफल होंगे। आपके खुश और मानसिक रूप से शांत रहने की संभावना भी काफी प्रबल है। मेष राशि के जातकों का भाग्यशाली अंक छह और नौ माना जाता है।

आप जरूर पढ़े: मेष राशि करियर विकल्प

वृषभ राशिफल 2022

वृषभ राशिफल आपका साथी आपके लिए जीवन में प्रगति के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन साबित होगा, और वे आप में आत्मविश्वास की भावना स्थापित करेंगे। हालाँकि यहाँ आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने साथी के साथ कुछ समय के लिए कोई संघर्ष या असहमति की न लाएं। कुछ छात्र उच्च शिक्षा का अपना सपना भी साकार करने में कामयाब होंगे। आपको बहुत सारे अवसर प्राप्त हो सकते हैं।

सामाजिक प्रतिबद्धताओं या किसी शुभ समारोह के उत्सव में आपके खर्च बढ़ सकते हैं, लेकिन समय के साथ-साथ आप अपने भाग्य और धन में अच्छी वृद्धि देखने में कामयाब रहेंगे। आपकी वित्तीय योजनाओं के साकार करने के लिए अच्छी साबित होगी। वित्तीय स्थिति को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में सफल हो सकते हैं। हालाँकि आपको सावधान रहने की सलाह दी जाती है। कोई नयी जगह या नया माहौल आपके क्षितिज को व्यापक बनाने में मददगार साबित होगा।

उम्मीद है कि घर में किसी नए मेहमान की एंट्री हो। पारिवारिक कारणों से आपको लंबी दूरी के स्थानों की यात्रा करनी पड़ सकती है। जिसके परिणामस्वरूप, आपके परिवार, या सामुदायिक संबंधों में सुधार देखने को मिलेगा। आपके बच्चे अपनी मेहनत के दम पर आगे बढ़ने वाले हैं। वे अपनी मानसिक क्षमताओं के कारण लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे। आपको अपनी पहली संतान की ओर से शुभ समाचार प्राप्त होगा, और इस वर्ष शिक्षा के क्षेत्र में आपके बच्चों की निरंतर प्रगति के शुभ संकेत हैं। यदि आपके बच्चे विवाह योग्य आयु के हैं, तो इस वर्ष उनका विवाह होने की भी प्रबल संभावना है।

आपके परिवार के सदस्यों और करीबी लोगों के प्रति प्रतिबद्धता आपके वैवाहिक जीवन में सहजता और शांति लेकर आएगी। अपने जीवनसाथी से बहुत अधिक संतुष्ट रहेंगे। अगर आप सिंगल हैं तो सोशल मीडिया के जरिए आपको अपना जीवनसाथी मिल सकता है। कुलमिलाकर देखा जाये तो इस वर्ष वृषभ जातकों के प्रेम जीवन में मजबूती और प्यार संपूर्ण रूप से बना रहने वाला है। आप नई परियोजनाओं में बड़ी मात्रा में धन का निवेश भी कर सकते हैं और इससे आपको फलदायी परिणाम भी प्राप्त होने की संभावना है।

इस साल पैसों का लेन-देन करते समय आपको बहुत ज्यादा ध्यान देने की सलाह दी जाती है। किसी भी कारणवश रुके या अटके हुए व्यावसायिक उद्यम फिर से सक्रिय हो सकते हैं। आप अपने जीवन में सफल होने जा रहे हैं, भले ही आप दूसरों की राय को समायोजित करने के लिए पहले से कहीं अधिक प्रयास करें। आपकी आय की स्थिति काफी अच्छी रहने की उम्मीद है। आप अपने परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों के शुभ समारोहों पर जमकर खर्च करेंगे। हालाँकि कोई भी बड़ा निवेश करने के लिए, आपको दो बार सोचने की सलाह दी जाती है या उस क्षेत्र के किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह लेकर ही कोई कदम आगे बढाएं।

धन और लाभ के रूप में भी आपको अधिक आमदनी प्राप्त होगी। आपकी आय का अच्छा प्रवाह रहने वाला है वहीं आपके खर्च भी बहुत अधिक रहेंगे। जमीन, संपत्ति और वाहन पर खर्च करने में आपकी रुचि ज्यादा रहने वाली है। आप किसी भी चीज़, भोजन, या बुरी आदतों जैसे धूम्रपान या शराब पीने के आदी हैं, तो आपके लिए उन पर विजय प्राप्त करना आसान हो जाएगा। वृषभ राशि के जातकों के लिए भाग्यशाली अंक छह और आठ हैं।

आप जरूर पढ़े: वृषभ राशि करियर विकल्प

मिथुन राशिफल 2022

मिथुन राशि वालो का प्रेम जीवन अच्छा रहने वाला है। प्रेम जीवन में सुधार का आनंद प्राप्त होगा। आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। इसलिए सफलता पाने के लिए आपको खुद को कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। अपनी स्थिति का बचाव करना होगा और यह साबित करना होगा कि काम की मात्रा में कमी बाहरी कारकों पर निर्भर करती है।

शिक्षा के लिए यह वर्ष बेहद ही शानदार रहने वाला है। दृढ़ता और कड़ी मेहनत आपको वांछित परिणाम प्रदान करेगी। उच्च शिक्षा के इच्छुक छात्रों को प्रतिष्ठित कॉलेजों और संस्थानों में नौकरी मिलने की संभावना है। आपके वित्त को बढ़ाने में आपकी मदद करेगा, लेकिन अष्टम भाव में शनि के कारण आपको थोड़ा प्रयास करने की सलाह दी जाती है। अप्रत्याशित रूप से आपको अपनी पिछली नौकरी से जो पैसा नहीं मिला है, वह आपको मिलेगा। आप अपना समय अपने परिवार को समर्पित करेंगे, जिससे परिवार में खुशी का माहौल बना रहेगा। साथ ही इस साल आप अपने घर की जरूरत के हिसाब से नई चीजें भी खरीद सकते हैं।

आपके परिवार को और ज्यादा करीब लाने में मददगार साबित होगा और इससे आपके घर में सकारात्मक वातावरण देखने को मिलेगा। नवविवाहितों को शुभ समाचार मिल सकता है। आपके बच्चे उच्च शिक्षा के लिए किसी प्रतिष्ठित संस्थान में प्रवेश पा सकते हैं। यदि आपका बच्चा विवाह योग्य आयु का है, तो इस वर्ष उसकी शादी हो सकती है। हालाँकि अप्रैल के बाद का समय थोड़ा मुश्किल हो सकता है। वहीं यदि आपकी कोई दूसरी संतान है तो, उनके लिए यह वर्ष मध्यम रूप से शुभ रहेगा। कभी-कभी आपके बच्चों के कुछ काम आपको परेशानी में डाल सकते हैं, इसलिए आपको इससे सावधान रहने की सलाह दी जाती है। यदि आपके बच्चे कड़ी मेहनत करते हैं, तो उन्हें अपनी पढ़ाई में मनचाहा परिणाम मिलेगा और पढ़ाई के लिए विदेश जाने का भी मौका भी मिल सकता है।

आपके जीवन में प्रेम और रोमांस बढ़ेगा क्योंकि शुक्र आपके प्रेम जीवन में थोड़े बहुत उतार चढ़ाव के साथ शानदार समय लेकर आएगा। पैसों के लेन-देन पर ध्यान दें और कोई भी डील पर हस्ताक्षर करने से पहले किसी अनुभवी और जानकार व्यक्ति से परामर्श अवश्य लें। अपने आस-पास के व्यवसाय में धोखाधड़ी साझेदारी कार्यों से सावधान रहें, क्योंकि आप किसी प्रकार के धोखेबाजों के संपर्क में आ सकते हैं।

कुल मिलाकर बात करें तो इस वर्ष अपनी कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता के दम पर आप अच्छे व्यावसायिक जीवन का लाभ उठा सकते हैं। आपके पास सभी सुख-सुविधाएं होंगी। आभूषण के साथ-साथ भूमि, भवन और वाहन प्राप्ति की भी प्रबल संभावना बन रही है। आपके पास निश्चित रूप से अच्छा धन होगा और इस वर्ष आपको धन की कोई कमी नहीं होने वाली है।

इसके अलावा इस वर्ष आपको पदोन्नति के माध्यम से अच्छा वेतन मिलने की पूरी संभावना है। आपको धन की कोई कमी नहीं होने वाली है। जो विचारों, संदेशों, बातचीत और छोटी यात्राओं का प्रतीक है। यह भी सलाह दी जाती है कि यह सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी सभी मूल्यवान संपत्तियां हैं और साथ ही, अपने वित्त में अपने साथी की सहायता लेने में संकोच न करें। यदि आप कुछ बड़ा या महत्वपूर्ण खरीदना चाहते हैं, तो अपने पास उपलब्ध सर्वोत्तम ऑफ़र देखें। स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। अपने भोजन की आदत में समय पर बदलाव करने की आवश्यकता होगी। मिथुन जातकों का भाग्यशाली अंक छह माना जाता है।

आप जरूर पढ़े: मिथुन राशि करियर विकल्प

कर्क राशिफल 2022

कर्क राशि वालो के रिश्ते बेहतर हो सकते हैं। आपके और आपके पार्टनर के बीच प्यार और सम्मान बना रहेगा। आपके सामाजिक और रोमांटिक जीवन में प्रबल जोश का बोलबाला होने की अधिक संभावना है। आपको अपने सामाजिक अस्तित्व में कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। आपके लिए काफी उत्पादक साबित होने वाला है।

जीवन के अन्य क्षेत्रों में संभावित चिंताओं के बावजूद, पेशेवर जीवन में स्थिरता, उच्च श्रम उत्पादकता और प्रबंधन के साथ अच्छे संबंध बनते नज़र आ रहे हैं। बदलाव करने से किसी भी विषय पर अच्छे और बुरे पहलु पर विचार अवश्य करें क्योंकि आशावाद आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है। इसका बेहतर उपयोग नेटवर्किंग और सबसे बेहतर निर्णय निर्माताओं के साथ खुद को जोड़े रखना हो सकता है। जिसके फलस्वरूप आप अपनी नौकरी को सुरक्षित रख सकते हैं।

जो छात्र पहले से ही किसी अच्छे स्कूल या प्रतिष्ठित संस्थान में हैं, वे वर्ष की दूसरी छमाही के दौरान अच्छे परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों को उम्मीद के मुताबिक परिणाम नहीं मिलने की आशंका है। पढ़ाई में सफलता का एकमात्र कारक कड़ी मेहनत हो सकती है। साथ ही आपको यह भी सलाह दी जाती है कि इस वर्ष के दौरान अपनी पढ़ाई में ध्यान न खोएं या किसी भी बात से विचलित न हों। इस साल आपको अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार के लिए अच्छी तरह से काम करना चाहिए।

कर्क राशि के जातक शुभ पारिवारिक आयोजनों पर कुछ खर्च करेंगे, और यह किसी बड़े निवेश को करने के लिए यह समय अनुकूल है। आपके परिवार में शांति और सद्भाव का वातावरण बना रहेगा। आपको आपकी माता का पूर्ण सहयोग आपको प्राप्त होगा। आप सामाजिक गतिविधियों में भी उत्साहपूर्वक भाग लेंगे और अपने छोटे भाई-बहनों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। आप अपने बच्चों के स्वास्थ्य, शिक्षा और रोजगार के लिए समस्याओं और बाधाओं की चिंता में परेशान रहने वाले हैं।

साल के उत्तरार्ध में संतान को लेकर चल रही कोई भी चिंता पूरी तरह समाप्त हो जाएगी। इस वर्ष नवविवाहितों को कोई शुभ समाचार मिल सकता है। अपने बच्चों के साथ एक मजबूत संबंध विकसित करें, उन्हें बड़ा होते हुए देखें, या उनके जीवन में अधिक शामिल होता हुआ देखें। कोई नया शौक आपका ध्यान खींच सकता है जिसे आप अपने बच्चों के साथ मिलकर अपने रिश्ते को और मजबूत कर सकते हैं। आपके परिवार की सुख शांति के लिए उत्तम रहेगा। कभी-कभी आप अपने बच्चों के शरारती रवैये के कारण चिंतित रह सकते हैं, जिसके कारण आपको उनसे बात करनी पड़ सकती है। आपके और आपके साथी के बीच आपसी समझ बनी रहेगी, लेकिन फिर भी सलाह दी जाती है कि किसी बाहरी व्यक्ति को अपने निजी जीवन में हस्तक्षेप न करने दें।

आपके व्यवसाय से वृद्धि की उम्मीद की जा सकती है, लेकिन साथ ही, इस दौरान आपके शत्रु आपको पीछे खींचने की कोशिश कर सकते हैं। आपको कड़ी मेहनत और ध्यान एकाग्र करना पड़ सकता है। लेकिन साल के उत्तरार्ध में आपको व्यवसाय में कुछ सफलता प्राप्त हो सकती है। इस समय परिवार में शुभ कार्यों में धन खर्च करेंगे और यह समय बड़े निवेश के लिए भी अनुकूल है। प्रॉपर्टी की खरीद-बिक्री के लिए यह समय शुभ रहने वाला है। जो लोग अपनी संपत्ति बेचना चाहते हैं उन्हें साल के पहले भाग में सफलता मिल सकती है। प्रॉपर्टी खरीदने के लिए अगर लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो यहाँ भी आपको सफलता मिल सकती है, लेकिन सलाह दी जाती है कि निवेश को लेकर सतर्क रहें क्योंकि इस साल आपके खर्चे काफी ज्यादा होने वाले हैं। इस दौरान आप अच्छी स्थिति में रहेंगे और अपने पुराने बिलों का भुगतान आसानी से कर पाएंगे।

इस वर्ष आपका स्वास्थ्य अस्थिर रहने के कारण स्वास्थ्य पर काफी सारा धन खर्च करना पड़ सकता है। इस साल मार्च आपके लिए हर तरह से बेहतर रहेगा और इस महीने में आप व्यापार के जरिए अच्छा मुनाफा कमाएंगे। मौसम संबंधी रोग के कारण परेशानी होने की आशंका है। खान-पान के साथ-साथ अपनी दिनचर्या में सुधार करें और सुबह के समय प्राणायाम करते समय योग के रूप में नियमित व्यायाम करने की सलाह दी जाती है। कर्क राशि के जातकों का भाग्यशाली अंक दो माना जाता है।

आप जरूर पढ़े: कर्क राशि करियर विकल्प

सिंह राशिफल 2022

सिंह राशि वालों के प्रेम में उतार चढ़ाव भरा रहने वाला है। आप अपने रिश्ते में वफादार हैं और अपने पार्टनर से सच्चा प्यार करते हैं तो इस वर्ष आप दोनों की शादी हो सकती है। आपके साथी के बीच वाद-विवाद बढ़ सकता है। जीवन मिला-जुला होने की संभावना है, लेकिन आप अपने साथी के साथ बेहतर समझ की उम्मीद कर सकते हैं। छोटे-छोटे विवाद और मतभेद हो सकते हैं, लेकिन इनका आपके रिश्ते पर कोई खास नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा।

करियर की दृष्टि से साल की शुरुआत शुभ रहेगी। आप अपने काम और पेशे में काफी प्रगति करेंगे। यदि आप साझेदारी में किसी काम से जुड़े हैं तो आय के नए स्रोत होने मिलने के भी प्रबल संकेत हैं। आपको वांछित लाभ प्राप्त होगा और आप अपने साथी से संतुष्ट रहने वाले हैं। जो लोग नौकरी के क्षेत्र में हैं उन्हें कार्यस्थल पर अधिक मान सम्मान मिलेगा। जो छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए इस साल की शुरुआत में सफलता मिलने की प्रबल संभावना है। उच्च शिक्षा के इच्छुक छात्रों को वांछित संस्थानों में दाखिला मिल सकता है। जो लोग विदेश में उच्च शिक्षा के लिए जाना चाहते हैं। आपकी आर्थिक स्थिति बेहद ही शानदार रहने वाली है।

पेशेवर रूप से अचानक उन्नति होने से आपकी आमदनी में वृद्धि होगी। अगर आप शादीशुदा हैं तो गर्भधारण करने की कोशिश करने के लिए भी यह बहुत अच्छा समय है। यह न केवल अपने आप में एक खुशी का अवसर होगा, बल्कि यह ससुराल वालों के साथ आपके संबंधों को भी मज़बूत बनाने के लिए एक शानदार समय साबित होगा। बच्चे के लिए विशेष रूप से शुभ है।

साल के उत्तरार्ध में, बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहने की सलाह दी जाती है। आपके रिश्ते के लिए अच्छे साबित होंगे, इस दौरान आपका बंधन मजबूत होगा और आप हर विवाद और गलतफहमी को एक साथ सुलझाने में भी सक्षम होंगे। इस दौरान आप एक खूबसूरत यात्रा की योजना भी बना सकते हैं। इस साल बड़े निवेश को करने में काफी जोखिम मिल सकता है।

इस साल आप व्यापार के सिलसिले में विदेश यात्रा भी कर सकते हैं। इस वर्ष आपको नए व्यापार समझौते और अवसर प्राप्त होंगे, लेकिन आपको कोई भी निवेश, सोना, चांदी, या संपत्ति में निवेश करने से पहले दस्तावेज़ की ठीक से जांच कर लेने की सलाह दी जाती है नहीं तो आपके साथ धोखा हो सकता है। आपको अपने व्यवसाय पर ज्यादा ध्यान देने की सलाह दी जाती है। उचित व्यावसायिक योजनाएँ बेहतर व्यवसाय की ओर ले जाएँगी। एक समान व्यवसाय में अपने प्रतिस्पर्धियों के साथ सीधे संपर्क से बचने की सलाह दी जाती है।

आप मित्रों, जीवन साथी और पेशेवर भागीदारों की मदद से अच्छी संपत्ति प्राप्त करने में भी कामयाब रहेंगे। अंत में सलाह यही दी जाती है कि किसी भी संपत्ति को खरीदने या निवेश करने से पहले ध्यान से सोचें और सभी दस्तावेज़ की जांच करने के बाद ही कोई कदम उठाएं। आपको अपने खर्चे सोच समझकर करने की सलाह दी जाती है। अगर आप इस साल अपना पैसा खर्च करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छा रहेगा कि आप इसे अपने घर की मरम्मत या घर को सजाने पर खर्च करें।

स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यात्रा के दौरान अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। खाने की अच्छी आदतें और जीवनशैली में बदलाव आपको स्वस्थ और बेहतर स्थिति में रहने के लिए मददगार साबित हो सकता है। सिंह राशि के जातकों के लिए भाग्यशाली अंक 5 है।

आप जरूर पढ़े: सिंह राशि करियर विकल्प

कन्या राशिफल 2022

इस राशि के लोग प्रेम जीवन में अच्छे परिणाम मिलने की प्रबल संभावना है। आपको थोड़ा सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। आपके लिए रिश्तों में प्यार के मामले में थोड़ा प्रतिकूल प्रतीत होता है। शादी के प्रस्तावों को अंतिम रूप दिया जा सकता है। आप अपने प्रियजनों से निराश हो सकते हैं। सिंगल जातकों को इस वर्ष उनका प्यार मिल सकता है। अगर आप अविवाहित हैं तो रोमांटिक रिश्तों में बंध सकते हैं जो उनके जीवन में शांति लेकर आएगा।

इस साल आप अपने जीवनसाथी से भी मानसिक सहयोग की उम्मीद कर सकते हैं। जो लोग वर्तमान में बेरोजगार हैं उन्हें नौकरी मिल सकती है। आप अपना हर कदम समझदारी से उठाएं। किसी भी अप्रत्याशित स्थिति में आने से खुद को बचाने के लिए कार्यस्थल में अपने अनुभव का उपयोग करें। आप अपने करियर में सफल होना चाहते हैं तो इस वर्ष आपको कड़ी मेहनत और ईमानदारी से प्रयास करने की आवश्यकता है। जो छात्र विदेश जाने को लेकर गंभीर हैं या शिक्षा के लिए घर से दूर जाना चाहते हैं, उनके लिए यह समय अनुकूल रहने वाला है।

आर्थिक मामलों में आपको अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों से मदद मिल सकती है। इस दौरान आपका खर्चा भी कम होने की संभावना है और आपके लिए आय के नए स्रोत भी खुल सकते हैं। इस साल आप किसी महंगी वस्तु के साथ-साथ कोई संपत्ति भी खरीद सकते हैं। हालांकि पैसों के लेन-देन करते समय सावधान रहें।

स्वास्थ्य पर भी खर्च करना पड़ सकता है, लेकिन चिकित्सा से संबंधित प्रक्रियाओं पर ध्यान देने की सलाह दी जाती है क्योंकि मुमकिन है कि सस्ती सेवाएं आपके लिए समस्याओं की वजह बन सकती हैं। किसी नासमझ डॉक्टर से परामर्श लेने का खामियाजा न केवल आपके स्वास्थ्य बल्कि आपके बटुए पर भी पड़ सकता है।

पारिवारिक जीवन के मोर्चे पर मिश्रित परिणाम हासिल होंगे। क्योंकि जहां इस साल की शुरुआत थोड़ी कमजोर रहने वाली है वहीं साल का मध्य भाग औसत रहेगा और साल का अंतिम भाग आपके लिए बेहतरीन परिणाम लेकर आएगा। अपने बच्चों को ज्यादा से ज्यादा समय दें। आपको उनके साथ बातचीत करने की सलाह दी जाती है अन्यथा आपको इसके नकारात्मक परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं या बच्चों की नाराजगी भी उठानी पड़ सकती है। दांपत्य जीवन काफी बेहतर रहने वाले हैं।

साल के अंत तक आप अपने जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने या किसी ट्रिप पर जाने की योजना भी बना सकते हैं और अपने बंधन को मजबूत कर सकते हैं। आप अपने व्यवसाय को नए तरीकों और रणनीतियों के साथ चलाने में सफल होंगे।  मार्केटिंग से जुड़े कार्यों में सफलता मिलेगी। यह साल बड़े निवेश के लिए भी अच्छा समय है। आर्थिक स्थिति को स्थिर और मजबूत बना सकते हैं। आपको कहीं से रत्न और आभूषण प्राप्त हो सकते हैं और साथ ही इस दौरान आपकी आय का निरंतर प्रवाह बना रहने वाला है, और आप उस आय से अपने किसी पुराने ऋण से छुटकारा पा सकते हैं। आपका क़र्ज़ या कोई बड़े खर्च होने की आशंका है। सावधानी से बचत करें और सोच-समझकर खर्च करें। शेयर बाजार और सट्टा कारोबार के माध्यम से आपकी अनुकूल कमाई हो सकती है। खर्चे परेशान कर सकते हैं इसलिए आपको समझदारी से खर्च करने की सलाह दी जाती है। अटकलों से धन की हानि हो सकती है क्योंकि इस वर्ष आपका भाग्य वित्तीय मामलों में औसत है।

अपने शरीर की फिटनेस को बनाये रखने के लिए व्यायाम आदि को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। आप चाहें तो योग भी इसके लिए एक शानदार विकल्प साबित हो सकता है। जहां तक ​​मानसिक स्वास्थ्य की बात है तो इस साल आपको कोई बड़ी मानसिक अशांति महसूस नहीं होने वाली है। हालाँकि तनाव से संबंधित और छोटे मोटे मामले परेशान कर सकते हैं। कन्या राशि वालों के लिए भाग्यशाली अंक 6 है।

आप जरूर पढ़े: कन्या राशि करियर विकल्प

तुला राशिफल 2022

तुला राशि के जो जातक अपने प्रेम संबंध को लेकर गंभीर हैं वो इस साल शादी के बंधन में बंध सकते हैं। जो जातक सिंगल हैं और किसी के साथ रिश्ते में आना चाहते हैं उन्हें इस वर्ष कामयाबी मिल सकती है। अच्छे और स्वस्थ रिश्ते का आनंद लेने के लिए यह सबसे शानदार तरीका साबित हो सकता है। तुला राशि के पेशेवर जातकों के लिए करियर के लिहाज़ से साल औसत से अच्छा रहने वाला है।

आप साल के पहले कुछ महीनों के दौरान पदोन्नति की उम्मीद कर सकते हैं। जो लोग नौकरी या काम बदलने का विचार हैं, उन्हें अपनी वर्तमान नौकरी छोड़ने से पहले और नई नौकरी में शामिल होने से पहले उचित विश्लेषण और शोध कर लेने की सलाह दी जाती है। इस साल फ्रेशर्स को उनकी मनचाही और अच्छी नौकरी मिलने की भी संभावना है। जो छात्र आगे की पढ़ाई के लिए विदेश जाना चाहते हैं उन्हें जनवरी से जून के बीच शुभ समाचार मिल सकता है।

यह वर्ष आपके आने वाले करियर के लिए भी एक महत्वपूर्ण वर्ष है। आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी और अच्छे परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं। आपको अपनी आर्थिक स्थिति के बारे में सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। आपको सतर्क रहना होगा और अधिक बचत करने पर ध्यान देना होगा। इस साल आपके लिए आय का कोई नया स्रोत नहीं आने वाला है। कुलमिलाकर इस वर्ष आपको अपने खर्चों पर विशेष रूप से नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है।

आपके परिवार और समुदाय के साथ संबंधों में सुधार होगा, और आप उनके प्रति या स्थानीय समुदाय में अच्छा महसूस करेंगे। आप में से कुछ लोग अपने घर को बेहतर बनाने और अपने पर्यावरण को खुश रखने के लिए कोई महत्वपूर्ण कदम उठा सकते हैं। बच्चों का ध्यान पढ़ाई में ज्यादा बढ़ेगा। यदि आपके बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं। आपका बच्चा विवाह योग्य आयु का है, तो इस वर्ष उनकी शादी भी होने की संभावना है। आप कुछ पारिवारिक मुद्दों और अपने जीवनसाथी के साथ वाद-विवाद की स्थिति में घिर सकते हैं। हालांकि साल की शुरुआत में आपको जीवनसाथी का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा। आपके जीवनसाथी के साथ बहस होने की आशंका है।

आपको बहुत नुकसान उठाना पड़ सकता है। यदि आप साझेदारी में व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो इस वर्ष इसे टालने की सलाह दी जाती है। इस वर्ष किसी भी नए कानूनी सौदे से दूर रहें, उचित योजना पर समय लगाएं यदि आपको इस वर्ष कोई नया प्रोजेक्ट शुरू करना है, तो इस वर्ष अपने व्यवसाय को जटिल न करें अन्यथा आपको बड़ा नुकसान हो सकता है। वाहन खरीदने और बेचने के लिए फलदायी साबित हो सकता है। अपने लिए संपत्ति खरीदने की कोशिश करेंगे तो आप सफल हो सकते हैं। लेकिन जो संपत्ति आपको विरासत में मिली है उसे बेचने के लिए समय अनुकूल नहीं कहा जा सकता है। आपको कोई भी फैसला लेने से पहले परिवार की स्थिरता पर ध्यान से विचार करना चाहिए, और आपको किसी भी जटिल संपत्ति सौदों से बचना चाहिए अन्यथा आपको इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है।

इस साल जमीन, भवन और वाहन खरीदने की भी संभावना है। संपत्ति और कीमती धातुओं में निवेश न करें तो बेहतर रहेगा क्योंकि इसके लिए समय अनुकूल नहीं है। पारिवारिक सुख-सुविधाओं, भूमि,भवन निर्माण, और वाहनों में निवेश कर सकते हैं, और अप्रैल का महीना आपके लिए अधिक अनुकूल समय साबित होगा।

आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं, हालांकि यह समस्या लंबे समय तक नहीं टिकने वाली है। इस वर्ष आपको चोट लगने की भी आशंका है; इसलिए आपको व्यायाम करने और अपने शरीर की फिटनेस और वजन पर पूरा नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है। अच्छा मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने और तनाव से बचने के लिए अपनी पसंद की गतिविधियों को अपने जीवन में शामिल करें। तुला राशि के जातकों के लिए भाग्यशाली अंक सात हैं।

आप जरूर पढ़े: तुला राशि करियर विकल्प

वृश्चिक राशिफल 2022

वृश्चिक राशि लोग सुखद जीवन का आनंद ले सकते हैं। आपके जीवन में संबंधों के लिहाज़ से कुछ समस्याएँ उत्पन्न होने की आशंका है लेकिन यहाँ अच्छी बात यह है कि यह समस्याएं आपसी समझ और बंधन से हल भी हो सकती हैं। आपकी स्थिति में कुछ सुधार देखने को मिल सकता है और साथ ही आपको आपके शत्रुओं के कारण काम में कुछ समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए आपको कड़ी मेहनत करना जारी रखने की आवश्यकता पड़ेगी और साथ ही सतर्क रहने की सलाह दी जाती है।

पदोन्नति की उम्मीद भी कर सकते हैं लेकिन, इसके लिए आपको कड़ी मेहनत ज़ारी रखनी होगी। यदि आप प्रतियोगी परीक्षा में सफल होना चाहते हैं तो अपना ध्यान केन्द्रित रखें और कड़ी मेहनत करने से न चूकें। उच्च शिक्षा के इच्छुक छात्रों को अच्छे संस्थानों में दाखिला मिल सकता है। आपको आपके माता-पिता के साथ अपने संबंधों को ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता पड़ सकती है। यदि आप अपने आप को स्वतंत्रता प्रदान करते हैं तो यह स्वतंत्र होने के लिए भी अच्छा समय है।

परिवार के कुछ सदस्यों के साथ आपके संबंधों में कई परेशानियां आई थीं। आपका बच्चा विवाह योग्य है तो वह इस वर्ष उनका विवाह होने की भी प्रबल संभावना है। कुल मिलाकर आपका बच्चा जीवन के हर पहलू में प्रगति करेगा। उनका विवाह होने की भी प्रबल संभावना है। कुल मिलाकर आपका बच्चा जीवन के हर पहलू में प्रगति करेगा। अपने रिश्ते में प्यार बनाये रखने और उसमें सद्भाव बना रहे इसके लिए आपको एक-दूसरे के साथ सहमती बनाना और एक दूसरे को समझना बेहद आवश्यक है। शादी की पूरी नींव संचार में आपसी समझ पर आधारित होती है। कभी भी रिश्ते की नींव को डगमगाने न दें।

जुलाई से अक्टूबर तक की अवधि आपके लिए कुछ परेशानी ला सकती है। जीवनसाथी के साथ क्वालिटी टाइम बिताना आपके लिए बहुत जरूरी है। अपने प्रिय को अपने पास रखने से आप गलतफहमी को पनपने से रोक सकते हैं। आपके लिए फलदायी नहीं साबित होगा इसलिए पिछले वर्ष की शेष परियोजनाओं को पूरा करने की सलाह दी जाती है। किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह लेने से आपको अपने एकल स्वामित्व वाले व्यवसाय को अधिक कुशलता से चलाने में मदद मिल सकती है।

घर या भवन खरीदने के लिए यह एक अच्छा वर्ष है। जो लोग कोई डील करना चाहते हैं। वाहन आदि की खरीद पर खर्च के संकेत हैं और साथ ही परिवार के किसी सदस्य के ख़राब स्वास्थ्य के चलते स्वास्थ्य पर खर्च होगा। आप अपने नियमित निवेश से अधिक धन कमाने में सफल रहने वाले हैं। व्यवसाय से जुड़े लोगों को कुल मिलाकर अधिक लाभ प्राप्त होगा।

शारीरिक व्यायाम से आप अपने तन और मन को स्वस्थ्य बनाये रख सकते हैं। आमतौर पर यह साल आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहेगा। व्यक्तिगत और व्यावसायिक स्थिति अच्छी में होने से आपके स्वास्थ्य को अच्छा बनाये रखने में मददगार साबित होगी। आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य में परेशानी की वजह बन सकता है जो आपके लिए चिंता और परेशानी ला सकता है। वृश्चिक राशि का भाग्यशाली अंक एक और आठ है और इस वर्ष अंक 6 का शासन है।

आप जरूर पढ़े: वृश्चिक राशि करियर विकल्प

धनु राशिफल 2022

धनु राशिफल वालो के लिए अपने प्रेम साथी के साथ अच्छा समय गुजारते नजर आ सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि बिना सोचे-समझे कोई भी फैसला लेने से आपको इस वर्ष बचना चाहिए। करियर के लिहाज से औसत रहने की उम्मीद है। धनु राशि के वह जातक जो कोई नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं उन्हें अभी रुकने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा आपको इस बात की भी सलाह दी जाती है कि आप इस वर्ष किसी बड़े व नए निवेश से बचें और साथ ही सट्टा बाजार से खुद को दूर रखें। छात्रों के लिए भी भाग्यशाली साबित हो सकता है जो उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए विदेश जाने के इच्छुक हैं।

आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होने की उम्मीद है क्योंकि आप धन संचय करने और आभूषण व रत्नों में पैसा निवेश करते नजर आ सकते हैं। पारिवारिक समारोह में आपको ढेर सारा धन भी खर्च करना पड़ सकता है। आपको सलाह दी जाती है कि इस नए साल में किसी भी जगह निवेश करने से पहले अच्छे से जांच-पड़ताल कर लें। साथ ही किसी जोखिम भरे व्यवसाय में पैसा लगाने से भी बचें।

जीवनसाथी के सहयोग से आगे बढ़ते नजर आ सकते हैं। संतान या फिर रोमानी रिश्तों के जरिये कोई सुखद आश्चर्य प्राप्त हो सकता है जिससे आप अपने एक ढर्रे वाले जीवन से बाहर निकलने में सफल रह सकते हैं। अपनी संतान के परिश्रम व उसकी तरक्की को देखकर प्रसन्न रह सकते हैं।संतान के शिक्षा व स्वास्थ्य को लेकर सजग रहने की जरूरत है। गर्भवती महिलाओं को इस अवधि में खास तौर से सावधानी बरतने की जरूरत है। आपके विवाह में सहजता और शांति की भावना बनी रहने की संभावना है क्योंकि बृहस्पति आपके अंदर हौसला भर सकता है जिससे आप किसी भी परिस्थिति को अच्छी तरह संभालने में सक्षम रह सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि अपने जीवनसाथी के साथ इस वर्ष आने वाली अच्छी या बुरी परिस्थिति में हमेशा खड़े रहें।

आपको व्यवसाय में आर्थिक लाभ होने के प्रबल योग बन रहे हैं। हालांकि आपको सलाह दी जाती है कि आर्थिक लेन-देन से जुड़ा कोई भी कार्य करते वक़्त किसी पर भी आँख मूँद कर भरोसा न करें अन्यथा नुकसान हो सकता है। व्यवसाय भविष्यफल की भविष्यवाणियों के अनुसार साल का मध्य धनु राशि के जातकों के लिए व्यवसाय के लिहाज से महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। इस दौरान आपके व्यवसाय को गति मिलने की संभावना है। कुछ समस्याएं आ सकती हैं लेकिन आप उसका समाधान करने में सफल रह सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि आप इसकी पूरी जांच करें अन्यथा आपको नुकसान भी हो सकता है।

धन संपत्ति और वाहन भविष्यफल के जरिये बिना सोचे-समझे व जोशीले फैसले लेने से परहेज करने की सलाह दी जाती है। किसी भी सौदे से पहले समय लेकर उसकी पृष्ठभूमि जांच लेना ही आपके लिए उपयुक्त रहेगा। धन अर्जित करने व इसका संचय करने में भी सफल रह सकते हैं जिससे उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो सकती है। इसके अलावा इस बात के भी प्रबल योग हैं कि आपको पैतृक संपत्ति से किसी प्रकार का लाभ हो सकता है। साथ ही आप इस दौरान आभूषण व रत्नों की ख़रीदारी भी कर सकते हैं। आप अपनी व्यस्तताओं और सामाजिक क्रियाकलापों की वजह से ढंग से खानपान पर ध्यान नहीं देंगे जिसकी वजह से आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। धनु राशि के जातकों के लिए भाग्यशाली अंक तीन और नौ है।

आप जरूर पढ़े: धनु राशि करियर विकल्प

मकर राशिफल 2022

इस राशि के लोग प्रेम जीवन में कुछ समस्याएं होने की आशंका है लेकिन जैसे जैसे समय आगे बढ़ेगा ये परेशानियाँ दूर होने लगेंगी। अगर आप एक रोमांटिक रिश्ते में हैं तो आपको सलाह दी जाती है कि आप अपने प्रेम साथी से बात करते वक़्त अपने शब्दों पर संयम रखें। आपका उग्र रवैया और कटु शब्द आपके प्रेम जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं, ऐसे में किसी भी तरह के वाद-विवाद से स्वयं को दूर रखें और किसी भी तरह का निर्णय लेने से पहले अच्छे से सोच-विचार लें।

अपने करियर में प्रगति की उम्मीद कर सकते हैं। साथ ही वह जातक जो स्थानांतरण या पदोन्नति के इच्छुक हैं, उन्हें भी इस अवधि में सफलता मिल सकती है। छात्र जो उच्च शिक्षा के लिए प्रयासरत हैं और साथ ही वह छात्र जो किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं, उन्हें इस वर्ष सफलता मिल सकती हैं। आप नए आय के स्रोत ढूंढने में सफल रह सकते हैं और साथ ही आप इस दौरान कई महंगी वस्तुओं को खरीद सकते हैं या फिर उन चीजों में निवेश कर सकते हैं जैसे कि संपत्ति, जमीन, वाहन आदि।

पारिवारिक भविष्यफल के अनुसार आप घर का माहौल शांत रखने की कोशिश करें और अपने परिवार के सदस्यों से बात करते वक्त शिष्टता का पालन करें। जिसका नकारात्मक असर आपके पारिवारिक जीवन पर हो सकता है। इस दौरान आपके स्वभाव गुस्सैल व उग्र हो सकता है। अपने बच्चों का स्कूल या किसी कॉलेज में दाखिला कराने के लिए प्रयासरत हैं, उन्हें इस अवधि में सुखद समाचार प्राप्त हो सकता है। वहीं वे जातक जो अपनी संतान को विदेश में पढ़ाने के इच्छुक हैं। एकल जीवन व्यतीत कर रहे हैं और शादी के योग्य हैं, उनका विवाह भी इस वर्ष हो सकता है। साथ ही वह जातक जो पहले से विवाहित हैं, उनके वैवाहिक संबंधों में इस वर्ष और भी मजबूती आने की संभावना है। वैवाहिक व प्रेम जीवन के संबंधों को मजबूती प्रदान कर सकता है।

आपने अपने व्यापार विस्तार के संबंध में जो भी योजनाएं बनाई हैं, उस पर आपको ढंग से विचार करने की आवश्यकता है। किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह-मशविरा करने का अवसर प्राप्त हो सकता है। आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। इस अवधि में आप आसानी से ऋण भी प्राप्त कर सकते हैं। पैतृक संपत्ति संबंधी अटके हुए मामले का भी इस वर्ष समाधान होने की संभावना है। आय में वृद्धि हो सकती है और आप कई स्रोतों से धन अर्जित करने में सफल रह सकते हैं। आपकी कोशिशों का आपको फल प्राप्त हो सकता है। साथ ही इस अवधि में आप नयी नौकरी पकड़ सकते हैं या फिर आपकी पदोन्नति भी हो सकती है।

स्वास्थ्य भविष्यफल के अनुसार आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि में आप वसायुक्त भोजन से परहेज करें और अपनी दिनचर्या में कुछ अच्छी आदतों को शामिल करें ताकि आप स्वस्थ रह सकें। मकर राशि के जातकों के लिए भाग्यशाली और ज़्यादातर मकर राशि के जातकों का पसंदीदा अंक 10 या 04 है।

आप जरूर पढ़े: मकर राशि करियर विकल्प

कुंभ राशिफल 2022

प्रेम साथी के साथ अनुकूलता या फिर कहें तो एक दूसरे को न समझ पाने की वजह से अनबन होने की आशंका है। ऐसे में आप उसकी बात को ध्यान से सुनें और शांत दिमाग रखते हुए उसे समझाने की कोशिश करें। जो कॉर्पोरेट क्षेत्र से जुड़े हैं या फिर सरकारी नौकरी में हैं, उनका स्थानांतरण हो सकता है। आपको इस समय स्वयं को शांत और संयम रखने की सख्त जरूरत हो सकती है क्योंकि आशंका है कि इस दौरान की परिस्थिति आपके लिए मुश्किल भरी हो सकती है जिससे आप चिड़चिड़े हो सकते हैं। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि में अपने अधिकारियों और वरिष्ठों से किसी भी प्रकार के बहस या विवाद में न पड़ें अन्यथा आपके पेशेवर जीवन पर इसका नकारात्मक असर पड़ सकता है।

आप अपनी उम्मीद के अनुसार धन संचय करने में असफल रह सकते हैं। हालांकि इसके बाद भी इस वर्ष आप कुछ आभूषण और रत्नों की खरीदारी जरूर कर सकते हैं। छात्रों के लिए अच्छा रहने की संभावना है जो उच्च शिक्षा हासिल करने की चाह रखते हैं। इस वर्ष जम कर परिश्रम करें क्योंकि इस वर्ष आपको कई ऐसे मौके प्राप्त हो सकते हैं जहां आपको आपके परिश्रम का उचित फल प्राप्त हो सकता है। नव विवाहित जातकों को संतान सुख की प्राप्ति हो सकती है। आपके संतान को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, अतः उनके स्वास्थ्य के प्रति इस अवधि में आपको सजग रहने की सलाह दी जाती है। इस राशि के जातक अपने संतान के साथ अच्छा वक़्त बिताते नजर आ सकते हैं। यह अवधि आपके दूसरी संतान के लिए बेहतर रह सकती है। साल के अंत की अवधि संतान के दृष्टिकोण से औसत फल देने वाली साबित हो सकती है।

विवाह भविष्यफल के अनुसार इस साल आपको अपने वैवाहिक जीवन में छोटे-मोटे बदलाव देखने को मिल सकते हैं जो कि समय के साथ आपके वैवाहिक जीवन के लिए भाग्यशाली साबित हो सकते हैं। आपके पारिवारिक जीवन में कुछ बाधाएँ आ सकती है और इसके साथ ही परिवार में कुछ विवाद भी हो सकता है जिसकी वजह से आपका मानसिक तनाव बढ़ने की आशंका है। आप परिवार में मौजूद समस्याओं को दूर कर सकें।

व्यवसाय से अच्छा मुनाफा अर्जित कर सकते हैं। यह समय उन जातकों के लिए भी बेहतर रहने की संभावना है जो समय के साथ व्यवसाय में विस्तार की योजना बना रहे थे। इस साल आपको अपने संपर्कों से भी भरपूर मदद मिलने की संभावना है जिसकी वजह से आपके व्यवसाय में तेज गति से वृद्धि होने की संभावना है। आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में इस अवधि में आपको सतर्क रहने की जरूरत है, साथ ही आपको इस दौरान किसी भी कार्य में सफलता हासिल करने के लिए आपको जरूरत से अधिक परिश्रम करना पड़ सकता है। मशीन या वर्कशॉप संबंधी व्यवसाय में निवेश करें क्योंकि इसमें फायदा होने की संभावना अधिक है।

अपने सहकर्मियों और कामगारों से अच्छे संबंध बना कर रखें। हड़बड़ी में कोई संपत्ति न खरीदें अन्यथा नुकसान हो सकता है। इस अवधि में आपको संपत्ति खरीदने में परेशानी हो सकती है क्योंकि ऐसी आशंका है कि आपके पास इस दौरान संपत्ति खरीदने के लिए बजट की कमी रहेगी। आपको रियल एस्टेट और वित्तीय बाजार में निवेश न करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। इस वर्ष आपको अपने खर्च की वजह से बजट के साथ समझौता करना पड़ सकता है। ऐसे में सलाह है कि आकर्षक और लुभावनी व्यावसायिक परियोजना में अपना पैसा खर्च करने से बचें।

स्वास्थ्य भविष्यफल के अनुसार आपको सलाह दी जाती है कि आप इस वर्ष अपने मानसिक स्वास्थ्य को लेकर सजग रहें। इसके अलावा कुछ नई व अच्छी आदतें जैसे कि अच्छा खान पान व व्यायाम और योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना भी इस वर्ष आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहतर साबित हो सकता है। कुंभ राशि के जातकों के लिए वर्ष 2022 में भाग्यशाली अंक 11 है।

आप जरूर पढ़े: कुम्भ राशि करियर विकल्प

मीन राशिफल 2022

इस राशि के लोगो का प्रेम जीवन सुखद रहने की संभावना है। यदि आप पहले से ही एक रिश्ते में हैं तो आशंका है कि आपके और आपके पार्टनर के बीच किसी बात को लेकर कुछ गलतफहमी पैदा हो सकती है। नौकरी की तलाश में हैं, उन्हें इस वर्ष नई नौकरी मिल सकती है। वहीं वे जातक जो कार्यरत हैं, उन्हें कार्यक्षेत्र में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। आशंका इस बात की भी है कि आपके कार्यक्षेत्र में ऐसी परिस्थिति बने कि आपको नौकरी छोड़नी पड़ जाए। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि आप इस दौरान किसी भी तरह का उग्र या तल्ख व्यवहार कार्यक्षेत्र में न दिखाएं अन्यथा आपकी छवि को नुकसान पहुँच सकता है जिसकी वजह से हालात और भी बिगड़ सकते हैं।

आपको अपने आर्थिक व्यवस्था पर ध्यान देने की जरूरत पड़ सकती है क्योंकि इस अवधि में आपकी आय तो बढ़ने की संभावना है ही लेकिन इस दौरान आप पर कर का बोझ भी बढ़ सकता है। इस अवधि में आपकी निवेश की योजनाएं आपको फायदा दे सकती हैं। यदि निवेश से जुड़ा कोई कानूनी मामला चल रहा है तो फैसला आपके पक्ष में आने की संभावना है।

जो उच्च शिक्षा हासिल करने की इच्छा रखते हैं। विदेश में शिक्षा हासिल करने के इच्छुक छात्रों की यह इच्छा इस साल पूरी हो सकती है। आपकी संतान अपने परिश्रम के दम पर सफलता हासिल कर सकती है। यह अवधि आपकी दूसरी संतान के लिए बेहद ही सकारात्मक रह सकती है। यदि आपके संतान की उम्र शादी के लायक है तो उसकी शादी हो सकती है। अगर आप शादीशुदा हैं और आपकी संतान है तो आपको सलाह दी जाती है कि इस वर्ष आप समय निकाल कर अपने बच्चों को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करें। इस कार्य से आपके बच्चों को शैक्षणिक गतिविधियों में बेहतर परिणाम हासिल करने में मदद मिल सकती है।

पारिवारिक जीवन में थोड़ा तनाव महसूस कर सकते हैं। साल 2022 में मीन राशि के जातकों का अपनी दूसरी संतान के साथ बेहतर रिश्ते रहने की संभावना है। आपका कोई पुराना व्यावसायिक साझेदार आपके पास किसी नए व्यवसाय से संबंधित योजना और ऑफर लेकर आ सकता है। साल की पहली तिमाही के बाद आपको व्यवसाय में लाभ के कई अवसर प्राप्त हो सकते हैं। साथ ही इस दौरान व्यवसाय के लिए आपके संबंध अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों या निवेशकों से भी स्थापित हो सकते हैं। आपके पैसे फंस सकते हैं। जो किसी प्रकार का ऋण लेने का सोच रहे हैं, उन्हें इस वर्ष इस कार्य में सफलता मिलने की प्रबल संभावना है।

वाहन व संपत्ति भविष्यफल के अनुसार आपको सलाह दी जाती है कि आप इस पैसे को व्यर्थ के कार्यों में खर्च करने के बजाय संपत्ति में इसका निवेश करें क्योंकि इससे आपको लाभ हो सकता है। आपको आपके पिछले निवेश से कुछ हानि हो। हालांकि ऐसी परिस्थिति में आपको आपके बड़े भाई या मित्रों का सहयोग प्राप्त हो सकता है। इसके बावजूद यह समय नए निवेश करने के लिए उपयुक्त है क्योंकि इस दौरान किए गए निवेश से आपको धन संचय करने में मदद मिलने की संभावना है। कुल मिलाकर यह अवधि मीन राशि के जातकों के लिए आर्थिक तौर पर लाभदायक साबित हो सकती है।

आपको कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि किसी बड़ी स्वास्थ्य समस्या के आसार इस वर्ष बेहद कम हैं लेकिन खराब पाचन तंत्र, लीवर, संक्रामक रोग इत्यादि जैसी छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्या आपको परेशान कर सकती है। आपको मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है जिसकी वजह से आपको इस दौरान स्वयं को शांत रखने के लिए थोड़ी ज्यादा कोशिश करनी पड़ सकती है। मीन राशि का भाग्यशाली अंक 01, 03 और 04 रहने की संभावना है।

आप जरूर पढ़े: मीन राशि करियर विकल्प

Rgyan Adminhttps://rgyan.com
""ज्योतिष क्षेत्र में चल रहे 20 वर्षों के अनुभव के साथ""

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

ताज़ा लेख