शरीर पर तिल क्यों आते है और शरीर से तिल हटाने का तरीका

शरीर पर तिल बहुत सी वजह से हो सकते हैं। आपको बता दें कि जब त्वचा की कोशिकाएं फैलने के बजाय एक जगह ही इकठ्ठा हो जाती हैं तो उस जगह पर अपने आप ही तिल हो जाते हैं। हमारे शरीर में सूर्य की हानिकारक किरणों की वजह से त्वचा पर तिल दिखने लगते हैं। मेलैनोसाइट्स ऐसी कोशिकाएं होती हैं जिससे  मेलनिन का पिग्मेंट बन जाता हैं। अकसर आपने देखा होगी की हमारे पैदा होने के साथ ही हमारे शरीर व चेहरे पर कुछ तिल होते हैं लेकिन बहुत बार ये आनुवंशिक व हॉर्मोनल बदलाव के वजह से भी हो जाते हैं। आइए जानते है तिल हटाने की आसान तरीका।

आपको यह भी पसंद आ सकता हैं: महिला के शरीर पर शुभ और अशुभ तिल

घर में तिल हटाने का बेहद आसान तरीका

आपको तिल हटाने के लिए अकसर, डॉक्टर सर्जरी की सलाह देते हैं। और बहुत से लोग जलती मोमबत्ती या अगरबत्ती से तिल को हटाने की कोशिश करते हैं। इन दोनों प्रक्रियाओं में बहुत दर्द होता है। आपके पास घर के किचन में कुछ ऐसे उपाय मौजूद हैं, जिनकी सहायता से आप बिना किसी दर्द के तिल से छुटकारा आपको मिल सकता है|

लहसुन

लहसुन सिर्फ पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है इसको खाने से खूबसूरती को भी बढ़ावा मिलता है। एक लहसुन की फांक से आपको जिंदगी भर के लिए तिल से छुटकारा दिला सकती हैं। सबसे पहले आप लहसुन की फांकों को पीसकर एक पेस्ट बना लें और इसको पूरी रात के लिए कॉटन के कपड़े में बांध कर रख दें। फिर अगले दिन आप अपने चेहरे या जहां भी आपको शरिर पर तिल हो आप इस पेस्ट को लगा सकते हैं। यह आप को रोज़ लगाना होगा और इसके बेहतर परिणाम पाने के लिए आपको इसका असर हफ्ते में 3 से 4 बार करने के बाद ही मिलेगा। इस प्रक्रिया में पहले आपके तिल वाली जगह पर पपड़ी सी पड़ेने लगेगी और उसके बाद धीरे- धीरे खुद ही यह हटने लगेगी। केवल आपको इतना ध्यान रखना है कि कभी भी पपड़ी नोचने या हटाने की कोशिश न करें। ऐसा करने पर उस जगह पर दाग भी बन सकता है।

प्याज

प्याज का केवल बाल बढ़ाने के लिए नहीं बल्कि तिल को हटाने के लिए भी प्रयोग होता है। इसके लिए आपको एक प्याज का रस निकालना है। और फिर इस रस को रुई की सहायता से तिल पर आधे घंटे के लिए लगा कर रखें। उसके बाद आप अपनी त्वचा को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा हर रोज़ दिन में दो बार करेंगे तो कुछ ही दिनों में तिल झड़ कर साफ होने लग जाएंगे।

एलोवेरा

खूबसूरती बढ़ाने के लिए तो एलोवेरा का नाम आना लाज़मी माना जाता है। इसके प्राकृतिक गुण न सिर्फ त्वचा बल्कि बालों की खूबसूरती बढ़ाने में भी योगदान देता हैं। आप तिल हटाने के लिए भी एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकती हैं। सबसे पहले तिल वाली त्वचा को अच्छे से साफ कर लें। उसके बाद आप ताजा एलोवेरा का रस लेकर तिल व मस्से पर लगा लें। अब उस जगह को कपड़े की सहायता से एक या दो घंटे के लिए ढक लें। ऐसा दिन में आपके दो बार करना होगा। लेकिन इस उपाय के साथ आपको थोड़ा धैर्य रखने की बहुत जरूरत भी पड़ेगी क्योंकि ये त्वचा से धीरे- धीरे तिल को साफ करता है।

सिरका

सिरका तिल हटाने में सबसे कारगर उपाय माना जाता है। सबसे पहले आप रुई को सिरके में डालकर भिगो लें। उसके बाद तिल वाली जगह पर रुई को लगाकर टेप या फिर किसी परड़े की सहायता से 4 से 5 घंटे तक लगा कर रखें। उसके बाद रुई को हटाकर वापस उसपर सिरके को लगा लें। यह आपको तब तक लगाना होगा  जब तक कि तिल वाली जगह पर पपड़ी न बन जाये। सिरके में मौजूद एसिड तिल को ड्राई कर देता है, जिससे कुछ ही समय में तिल झड़कर गिर जाते हैं।

अरंडी का तेल

अरंडी का तेल यानि कैस्टर ऑयल भी तिल को हटाने के लिए बहुत अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है। ये तेल तिल को प्राकृतिक तरीके से हटाने में मदद करता है। साथ ही तिल हटने के बाद इससे चेहरे पर किसी भी प्रकीर का कोई निशान भी नहीं रहता। इसके लिए एक या दो चम्मच बेकिंग सोडा में दो से तीन बूंदें अरंडी के तेल को मिलाकर उसका पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को रुई की सहायता से तिल पर लगाकर कपड़ें से ढक लें और रात भर के लिए लगाकर छोड़ दें। इस प्रक्रिया को रोज़ रात में लगा लें, जब तक कि तिल सूखकर गिर न जाएं।

फूलगोभी

फूलगोभी सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होती बल्कि तिल व मस्से को हटाने में भी बहुत उपयोगी होती है। इसके लिए आपको घर पर ही फूलगोभी का रस निकालकर तिल पर लगाना होगा। इस प्रक्रिया को रोज़ करना होगा जब तक कि ये त्वचा से गायब न हो जाएं।

आपको यह भी पसंद आ सकता हैं: शरीर पर तिल और उनका महत्व

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here