10 सपने जिनके दिखने पर जीवन में आ सकती हैं धन संबंधी परेशानियां, जानें सामुद्रिक शास्त्र में इनका महत्व

जिंदगी में होने वाली कई घटनाओं का आभास कभी-कभार सपनों में भी हो जाता है। सामुद्रिक शास्त्र के मुताबिक हर सपने का एक खास मतलब होता है, जो व्यक्ति को किसी ना किसी बात का संकेत देता है। सपने मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं। एक इष्ट फल को बताने वाले यानी पॉजिटिव चीज़ों को बताने वाले और दूसरे निगेटिव चीज़ों को बताने वाले। अधिकतर लोग इन सपनों को सुबह होते ही भूल जाते हैं और कुछ इनके संकेत समझने में सफल रहते हैं। वैसे तो कहा जाता है कि जब हम गहरी नींद में होते हैं तो जो कुछ हमारे दिमाग में चल रहा होता है वहीं सपने में दिखाई देता है, लेकिन स्वप्न शास्त्र के मुताबिक सपने में देखी गई चीजों का भी गंभीर मतलब होता है। सपने यूं ही तो नहीं होते, ये आपसे बहुत कुछ कहना चाहते हैं। बस उनके पीछे रहस्यों को जानना और समझना आना चाहिए।

Get-Detailed-Customised-Astrological-Report-on

फटी हुई जेब

स्वप्नशसास्त्र के अनुसार, सपने में अगर कोई व्यक्ति खुद की पॉकेटमारी करते हुए या जेब कटते हुए देखते हैं तो यह धन हानि का संकेत होता है। इसके साथ सपने में फटी हुई जेब का देखना भी अंदेशा है कि आपको धनहानि होने वाली है।

गिरती हुई दीवार

दीवार गिरते हुए या गिरी हुई दीवार को सपने में देखना एक अशुभ संकेत माना जाता है। ज्योतिषविद्या के मुताबिक ऐसा सपना देखने से धन की हानि, मान-प्रतिष्ठा का नुकसान और पद में कमी आने की आंशका रहती है।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

चोर को देखना

चोर या डाकू नजर आए तो आपको सावधान और सतर्क हो जाना चाहिए, यह संकेत होता है कि भविष्य में आपको धन का नुकसान होने वाला है। इसके अलावा सपने में खाली दुकान का दिखना आर्थि क परेशानियों का संकेत माना जाता है।

जुआ खेलते हुए

सपने में खुद को जुआ खेलते हुए देखना संकेत है कि आपको आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है।

बाढ़ और कटता हुआ वृक्ष

सपने में वृक्ष को कटते देखना भी अच्छा शगुन नहीं माना जाता है। यह आने वाले समय में नुकसान का संकेत है। सपने में बाढ़ देखना भी धन हानि का संकेत माना जाता है।

उल्लू देखना

सपने में उल्लू पक्षी देखना कुछ ज्यादा ही अपशगुन माना जाता है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, उल्लू को सपने में देखने का मतलब है कि जल्द ही आपको आर्थिक नुकसान झेलना पड़ सकता है। यह आपके जीवन में कोई अशुभ घटना भी घटित होने का संकेत भी हो सकता है।

रेत पर चलते हुए

अगर आप सपने में खुद को रेत पर चलते हुए देखते हैं तो ऐसी आशंका होती है कि आपको अपने शत्रुओं के चलते मुंह की खानी पड़ सकती है यानी आपके दुश्मनों के चलते आपको नुकसान हो सकता है।

झाड़ू

सपने में झाड़ू देखने का संबंध लक्ष्मी और धन से हो सकता है। कहने का मतलब है कि झाडू़ सपने में दिखती है तो यह आने वाले समय में धन का नुकसान होने का संकेत हो सकता है। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखमाता सीता ने हनुमान जी को दी थीं अष्ट सिद्धियां, जानें कैसे करते हैं ये चमत्कार
अगला लेखपीक से 79% तक कम हुए नए कोरोना केस, प्रति 10 लाख आबादी पर कुल 20822 पॉजिटिव मिले