Home मनोरंजन न हाड़ कंपाने वाली सर्दी-न शीत लहर का प्रकोप, भारत की ये...

न हाड़ कंपाने वाली सर्दी-न शीत लहर का प्रकोप, भारत की ये 10 जगहें अब भी गर्म

दिसंबर का आधा महीना बीतने के बाद उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड ने दस्तक दे दी है. देश की राजधानी दिल्ली में भी पारा 7 डिग्री सेल्सियस तक गिर चुका है. एनसीआर में भी सुबह और शाम के वक्त ठंड काफी ज्यादा बढ़ गई है. लेकिन दूसरी ओर देश में कुछ ऐसी जगह भी हैं, जहां अभी भी गर्मी जाने का नाम नहीं ले रही है. कई इलाकों में 34 डिग्री तक चढ़ता पारा लोगों को गर्मी का एहसास कराने के लिए काफी है. आइए जानिए आप भी कहेंगे- इसे बनाया ही क्यों?

पणजी (गोवा)- गोवा के पणजी में भी लोगों को सर्दी से राहत है. यहां उच्चतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 19 डिग्री सेल्सियस तक रहता है. पर्यटकों के बीच ये इलाका एक अच्छा टूरिस्ट स्पॉट भी माना जाता है.

रत्नागिरी (महाराष्ट्र)- महाराष्ट्र के रत्नागिरी में भी फिलहाल सर्दी या ठंड जैसी किसी चीज का नाम नहीं है. यहां भी तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक चढ़ा रहता है और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस तक जाता है, जिसमें सर्दी लगने का सवाल ही नहीं उठता है.

नवी मुबई (महराष्ट्र)- महराष्ट्र के नवी मुंबई में भी आलम कुछ ऐसा ही है. सर्दी से दूर भागने वालों के लिए ये बिल्कुल सही जगह है. यहां का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक जा रहा है. सूर्यास्त होने के बाद तामपान 16 डिग्री सेल्सियस तक ही गिरता है.

कोझिकोड (केरल)- केरल की एक और जगह कोझिकोड का हाल भी कुछ ऐसा ही है. दिन के वक्त कोझिकोड का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है, जबकि रात और सुबह के समय न्यूनतम 21 डिग्री सेल्सियस तक ही रहता है. कोची में कोट्टायम नाम की एक ऐसी जगह भी है जहां इन दिनों पारा 34 डिग्री तक जा रहा है.

कोच्चि (केरल)- दक्षिण भारत के राज्य केरल के एक शहर कोच्चि में पारा इन दिनों 32 डिग्री सेल्सियस तक जा रहा है. आपको सुबह और शाम के वक्त भी यहां ज्यादा ठंड महसूस नहीं होगी, क्योंकि इस जगह का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तक गिरता है.

मैंगलुरु (कर्नाटक)- कर्नाटक की एक जगह मैंगलुरु में भी मौसम का मिजाज कुछ ऐसा ही है. सर्दी के इस मौसम में यहां उच्चतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक जा रहा है. यानी इस जगह सर्दी का फिलहाल नामोनिशान नहीं है. यहां न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक जा रहा है.

जूनागढ़ (गुजरात)- गुजरात का जूनागढ़ रोंगटे खड़े कर देने वाली ठंड से फिलहाल बचा हुआ है. दिन के वक्त यहां पारा 32 डिग्री सेल्सियस तक जा रहा है. सुबह-शाम के वक्त न्यूनतम पारा 14 डिग्री सेल्सियस तक गिरता है.

चेन्नै (तमिननाडु)- तमिलनाडु के जाने-माने शहर चेन्नै में इस दौरान पारा दिन के वक्त 30 डिग्री सेल्सियस तक जा रहा है, जबकि रात और सुबह के समय न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तक ही रहता है. इसलिए चेन्नै वासियों को भी फिलहाल ठंड से कोई परेशानी नहीं है.

कावारत्ती (लक्षद्वीप)- कई खास टूरिस्ट डेस्टिनेशंस के लिए फेमस लक्षद्वीप में भी शीत लहर का कोई नामोनिशान नहीं है. यहां दिन के वक्त तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहता है. न्यूनतम तापमान भी 26 डिग्री सेल्सियस तक ही गिर रहा है.

चित्तूर (आंध्र प्रदेश)- आंध्र प्रदेश में चित्तूर नाम की एक जगह भी इस वक्त कड़ाके की ठंड से बची हुई है. दिन के वक्त चित्तूर का तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक जाता है, जबकि सुबह और शाम के वक्त तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ जाता है. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

Exit mobile version