ठंड के मौसम में सबसे ज्यादा लोग करते हैं ये 5 गलतियां, सेहत के लिए है खतरनाक

मौसम के बदलने पर सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। खास तौर पर बुजुर्गों और छोटे बच्चों की सेहत के प्रति की गई छोटी सी भी लापरवाही उनके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। इसके अलावा जो लोग अस्थमा या फिर सानइस की परेशानी से पीड़ित हैं उनके लिए भी ठंड का मौसम बहुत ज्यादा खतरनाक होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन मरीजों को ठंड का असर ज्यादा रहता है जिससे इनके लिए इस मौसम में समस्याएं और भी बढ़ जाती हैं। ऐस में अगर आप भी ठंड से बचने के लिए ये काम कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि इन कामों को करके आप अपने आपको बचा नहीं रहे बल्कि अपने लिए और मुसीबत खड़ी कर रहे हैं। इसलिए ठंड के मौसम में इन 5 गलतियों को करने से बचें। आइए जानिए क्यों श्रीकृष्ण के हाथों पहले से तय था कंस का वध?

तेज गर्म पानी से नहाना

ठंड और फ्लू से बचाने के लिए लोग सबसे ज्यादा जो काम करते हैं वो है तेज गर्म पानी से नहाना। ऐसा करके वो अपने आपको तो ठंड से बचा लेते हैं लेकिन अपने शरीर को नुकसान भी पहुंचा रहे हैं। दरअसल, गर्म पानी से देर तक नहाने से शरीर के केराटिन नाम के स्किन सेल्स डैमेज हो जाते हैं। जिसकी वजह से स्किन संबंधी कई समस्याएं शुरू हो जाती हैं। जैसे कि खुजली, ड्रायनेस।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer2

बहुत ज्यादा गर्म कपड़े पहनना

ठंड से खुद को बचाने के लिए लोग बहुत ज्यादा गर्म कपड़े पहन लेते हैं। ऐसा करने से वो अपने आपको ठंड से तो बचा लेते हैं लेकिन इस बात से अंजान रहते हैं कि उनका शरीर ओवरहीटिंग का शिकार हो सकता है। ठंड लगने पर हमारा शरीर का इम्यून सिस्टम व्हाइट ब्लड सेल्स प्रोड्यूस करता है। यही सेल्स इंफेक्शन और ठंड से आपको बचाते हैं। लेकिन बहुत ज्यादा कपड़े पहनने से शरीर ओवरहीटिंग का शिकार हो जाता है और ये सेल्स अपना काम ठीक से नहीं कर पाते।

ज्याादा कॉफी और चाय पीना

ठंड आते ही लोग सबसे ज्यादा चाय और कॉफी का सेवन करते हैं। चाय और कॉफी का सेवन करने से ना केवल वो एनर्जेटिक रहते हैं बल्कि ठंड से भी खुद को बचाने का काम करते हैं। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि इन दोनों के जरिए आपके शरीर में कैफीन पहुंच रहा है। ज्यादा कैफीन का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक होता है।

rgyan app

पानी कम पीना

ठंड आते ही लोग पानी पीना कम कर देते हैं। अगर आप उनसे पूछेंगे तो वो यही कहेंगे कि प्यास कम लगती है। अगर आप भी ठंड के मौसम में पानी कम पी रहे हैं तो पीना शुरू कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि पानी कम पीने से शरीर डिहाइड्रेटेड नहीं रहेगा। साथ ही डाजेशन में आपको दिक्कत होगी। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here