मानसून हेल्द टिप्स: मानसून में बीमारियों और संक्रमण से रहें सुरक्षित, इनसे बचने के लिए अपनाएं ये 5 हेल्थ टिप्स…

Health Tips During Monsoon: बारिश का मौसम बस कुछ ही दिनों में आने वाला है। एक तरफ बारिश इस चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाती है और दूसरी तरफ कई तरह की बीमारियों को जन्म भी देती है। ऐसे मौसम में गंदे पानी से दूर चाहिए, बाहर का खाना न खाना क्योंकि इसे आप बिमार हो सकते हैं। साथ ही ऐसी डाईट लें, जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा दे और मानसून के चलते आप सेहतमंद और फिट रहे। मानसून में बुख़ार, मलेरिया, डेंगू, पेट की समस्या, एलर्जी और त्वचा से जुड़े इंफेक्शन हो सकते हैं। इनसे बचने के लिए नीचे दिए गए 6 बातों का आपको ध्यान रखना होगा।

1. इम्यूनिटी को मज़बूत करें: आप अपनी डाईट में ब्रोकली, गाजर, हल्दी और अदरक जैसी चीज़ें आपकी इम्यूनिटी को शामिल करें। यह सब आपकी त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होती हैं। हल्दी एंटी-इंफ्लामेट्री और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है, जो खांसी में मददगार साबित होती है। अदरक में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण ज़ुकाम से छुटकारा दिलाती हैं।

2. बाहर का या अधपका खाना न खाएं: ऐसे फल या सब्ज़ियां न खाएं, जो काफी देर बाहर कटी हुई रखी होती हैं। खाने को अच्छी तरह पका कर खाएं और बाहर का खाने को जितना हो सके न खाएं। 

3. चोट का इलाज करें: इस मानसून के दौरान आपको चोट लग जाती है, या कोई घाव खुला हुआ है, तो उसे फौरन साफ करें। खुला घाव समस्या खड़ी कर सकता है क्योंकि यह कीटाणुओं और संक्रमण को आमंत्रित कर सकता है। 

4. मच्छर मारने की दवा का उपयोग: बारिश के मौसम में मलेरिया, डेंगू जैसी ख़तरनाक बीमारियां आम हो जाती हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि आप ऐसे कपड़ें पहनें जिसमें हाथ और पैर पूरी तरह से ढके हों। साथ ही मच्छर मारने के स्प्रे का भी इस्तेमाल करें। ऐसी जगह न जाएं जहां गंदा पानी जमा होता है।

5. त्वचा का रखें ख़्याल: बारिश के पानी में न भीगें। अगर आप भीग जाते हैं, तो घर आकर तुरंत नहा लें। अपने शरीर को पूरी तरह सुखा लें ताकि एलर्जी और संक्रमण दूर रहे। अगर आप भीगे हुए हैं, तो आप एसी के सामने हिल्कुल न जाएं।