वास्तु के अनुसार घर में शंख रखने के हैं कई फायदे, होती है धन-संपदा की बारिश

हिंदू घरों में शंख रखना बेहद शुभ माना जाता है। हमारे शास्त्रों में शंख का हमेशा से बहुत महत्व रहा है। किसी भी अच्छे कार्य की शुरुआत शंख बजाकर ही की जाती थी। कहते हैं शंख में देवतागण वास करते हैं। इसके मध्य में वरुण देव, पृष्ठ भाग में ब्रह्मा जी और अग्र भाग में गंगा और सरस्वती का निवास माना जाता है। शंख बजाने से स्वास्थ्य से जुड़े भी कई फायदे होते हैं।

वास्तु के अनुसार शंख रखने के फायदे

घर में शंख रखने से वास्तु दोषों से छुटकारा मिलता है, साथ ही धन और आरोग्य की प्राप्ति होती है। अगर आपके घर के किसी हिस्से में वास्तु दोष है, तो उस कोने में शंख रखने से वहां का वास्तु दोष समाप्त हो जाता है। आपको बता दूं शंख प्रायः तीन प्रकार के होते हैं- दक्षिणावृत्ति शंख, मध्यावृत्ति शंख तथा वामावृत्ति शंख।

जो शंख दाहिने हाथ से पकड़ा जाता है, वह दक्षिणावृत्ति शंख कहलाता है। जिस शंख का मुंह बीच में खुलता है, वह मध्यावृत्ति और जो शंख बायें हाथ से पकड़ा जाता है, वह वामावृत्ति शंख कहलाता है। इनमें से दक्षिणावृत्ति शंख को लक्ष्मी का कारक माना जाता है। इसे घर में रखने से धन-सम्पदा में बरकत होती है।

शंख से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

शंख बजाने से पॉजिटिविटी फैलती है, टेंशन दूर होती है। अगर आपको हाई बीपी है तो शंख बजाने से उसमें भी राहत मिलती है, इतना ही नहीं इससे पेट की एक्सरसाइज होती है और अगर आपको गैस की समस्या है तो वो भी दूर होती है। शंख बजाने से हृदय मजबूत होता है। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखAaj Ka Panchang 19 March 2022: जानिए शनिवार का पंचांग, शुभ मुहूर्त और राहुकाल
अगला लेखइन कारणों से नहीं आती रात में नींद, सुकून से सोने के लिए करें ये काम