अजवायन की पत्तियां दिलाती हैं गठिया के रोग से छुटकारा, जानिए कैसे करें इस्तेमाल?

अजवायन का उपयोग सालों से हमारे घरों में मसालों के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। अमूमन इसका इस्तेमाल पेट से जुड़ी परेशानियों से निपटने के लिए किया जाता रहा है। मगर क्या आप जानते हैं कि पोषक तत्वों से भरपूर अजवायन की पत्तियों का इस्तेमाल गठिया से पीड़ित लोगों के लिए भी काफी कारगर है। आइए जानते हैं गठिया के दर्द में अजवायन की पत्तियां कैसे मदद करती है?

एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड की मौजूदगी के कारण अजवायन की पत्तियों का सेवन करने से गठिया के कारण होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता है। अजवायन की पत्तियों में दर्द को दूर करने के गुण होते हैं, जो गठिया से पीड़ित लोगों को होने वाले दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

अजवायन की पत्तियों में एंटीबायोटिक कंपाउंड होते हैं जो सूजन और अन्य संबंधित लक्षणों जैसे स्किन के लाल होने से निपटने में मदद करते हैं।

गठिया के दर्द में कैसे करें अजवायन का इस्तेमाल

अजवायन की पत्तियों को पानी में गर्म करें और उस गर्म पानी अपने दर्द वाले जोड़ों को पानी में डूबाएं और 5-10 मिनट तक उसी अवस्था में रहें। यह सूजन और दर्द को कम करेगा, जो आमतौर पर गठिया से पीड़ित लोगों में देखा जाता है।

आप चाहें तो अजवायन की पत्तियों को मूसल में भी कुचल सकते हैं और उसका पेस्ट तैयार कर जोड़ों पर लगा सकता है। ऐसा करने से दर्द से छुटकारा मिल जाता है। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखVinayak Chaturthi 2022: कब है चैत्र माह की विनायक चतुर्थी? जानें पूजा का शुभ मुहूर्त
अगला लेखदैनिक राशिफल 26 मार्च 2022: मिथुन राशि वाले कोई बड़ा फैसला लेने से बचें, जानिए अन्य राशियों का हाल