Akshaya Tritiya 2021: अक्षय तृतीया के दिन ना करें ये काम, नहीं तो रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी

अक्षय तृतीया को सोना खरीदने और मांगलिक कामों के लिए सबसे शुभ माना जाता है। हिंदू धर्म में इस दिन का बहुत अधिक महत्व है। इस बार अक्षय तृतीया 14 मई को पड़ रही हैं। इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने का सबसे अच्छा समय होता है।

अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा अर्चना की जाती हैं। इसके साथ ही शास्त्रों में कुछ काम बताए घए है जिन्हें इस दिन करने की मनाही होती है। इन्हें करने से माता लक्ष्मी खुश होने के बजाय नाराज हो जाती हैं और कभी भी उनके घर नहीं ठहरती हैं। जानिए ऐसे कौन से काम है जो अक्षय तृतीया के दिन नहीं करना चाहिए।

Get-Detailed-Customised-Astrological-Report-on

शुद्ध होकर तोड़े तुलसी

हिंदू धर्म में तुलसी का बहुत अधिक महत्व है। इसके साथ ही भगवान विष्णु को तुलसी बहुत ही प्रिय होती हैं। इसलिए बिना स्नान किए तुलसी के पत्ती को नहीं तोड़ना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी कभी भी स्वीकार नहीं करेगी।

शुद्धता का रखें पूरा ध्यान

इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर सभी कामों से निवृत्त होकर स्नान करके साफ-सुथरे कपड़े पहनें। क्योंकि इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इसलिए शुद्धता का पूरा ध्यान रखना चाहिए।

क्रोध करने से बचें

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते है तो इस दिन गुस्सा न करें। साथ ही पूजा के समय अशांति न फैलाएं। नहीं तो मां लक्ष्मी रूठ जाएगी। मां की पूजा शांत मन और पूरे श्रद्धाभाव से करे।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

दूसरें का ना सोचे बुरा

किसी का बुरा करने वाले, हमेशा दूसरों का अहित चाहने वालों के पास कभी माता लक्ष्मी नहीं टिकती है। अक्षय तृतीया पर माता लक्ष्मी की पूजा करने के बाद गरीबों को दान और भोजन करवाना चाहिए।

मां लक्ष्मी-विष्णु जी की एक साथ करें पूजा

सौभाग्य औक समृद्धि के लिए आज मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की अलग-अलग पूजा नहीं करना चाहिए, क्योंकि दोनों पति-पत्नी है। इस दिन दोनों की एक साथ पूजा करने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखदैनिक राशिफल 14 मई 2021: मीन राशि वालों के लिए खुशियों भरा रहेगा आज का दिन, जानें अन्य राशियों का हाल
अगला लेखVastu Tips: घर पर हो रही लड़ाई-झगड़ा को कम करेगा नमक, बेडरूम के एक कोने पर रखें