हाइपरटेंशन के मरीज रोजाना करें अलसी का सेवन, नैचुरल तरीके से कंट्रोल होगा हाई ब्लड प्रेशर

देश में कोरोना वायरस से हाल बेहाल है। ऐसे में खुद की सेहत का ख्याल रखने की सख्त जरूरत है। कोविड-19 के अलावा दूसरी बीमारियों को लेकर भी अलर्ट रहने की जरूरत है, ताकि आप अपने आप के साथ-साथ अपनों की भी हिफाजत कर सकें। कोरोना के अलावा ब्लड शुगर के साथ-साथ ब्लड प्रेशर के मरीजों को खुद का अधिक ख्याल रखने की जरूरत है।

Get-Detailed-Customised-Astrological-Report-on

एक व्यक्ति का नॉर्मल ब्लड प्रेशर- 120/80 से कम होना चाहिए। लेकिन अचानक ब्लड प्रेशर बढ़ा जाए तो इसे हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर माना जाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार हर चौथा व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान है। इसी कारण हर साल हाई बीपी से 15 लाख लोगों की मौत हो जाती है। बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा पीढ़ी भी तेजी से हाइपरटेंशन के शिकार हो रहे हैं। ऊपर से कोरोना भी ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपना शिकार पहले बनाता है। इतना ही नहीं, कोरोना संक्रमित होने के बाद कई लोगों में बीपी बढ़ने की परेशानी देखी गई है।

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अच्छी लाइफस्टाइल के साथ खानपान का ध्यान रखना जरूरी है। इसके साथ ही रोजाना आधा से एक घंटा एक्सरसाइज या योगासन करे। इसके साथ ही डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जो पोषक तत्वों से भरपूर हो।

हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने में अलसी काफी मदद कर सकती हैं। हाइपरटेंशन जर्नल में पब्लिश रिसर्च के अनुसार अलसी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो नैचुरल तरीके से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है।

ब्लड प्रेशर की समस्या में कैसे कारगर है अलसी ?

अलसी में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन और एंटी- ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है। जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ वजन कम करने के साथ दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

ब्लड प्रेशर के मरीज ऐसे करें अलसी के बीज का सेवन

आपको बता दें कि एक चम्मच अलसी के बीज में 37 कैलोरी, 1.3 ग्राम प्रोटीन, 2 ग्राम प्रोटीन, 2 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 1.9 ग्राम फाइबर, 3 ग्राम फैट, 1.2 ग्राम प्रोटीन, 8 प्रतिशत विटामिन बी1, 2 प्रतिशत विटामिv बी6, 7 प्रतिशत मैग्नीशियम,2 प्रतिशत कैल्शियम, 2 प्रतिशत आयरन आदि पाया जाता है। इसलिए एक दिन में 25 ग्राम से ज्यादा अलसी का सेवन नहीं करना चाहिए।

अलसी का सेवन आप विभिन्न तरीके से कर सकते हैं। इसे आप सलाद, दही, कुकीज-मंफींस में मिलाकर या फिर ऐसे भुन कर खा सकते हैं। आप चाहे तो अलसी की चाय बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए एक कप पानी में 1 चम्मच अलसी के बीज डालकर 4-5 मिनट उबाल लें। इसके बाद इसे एक कप में छान लें। इसके बाद मिठास के लिए थोड़ा सा शहद मिला लें। आप चाहे तो अलसी को भुनकर इसका पाउडर बना लें और रोजाना एक चम्मच इसका सेवन करे। इससे भी आपतो बीपी कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखSputnik V के एक टीके का दाम होगा 948 रुपये+5% GST, Dr Reddy ने शुरू किया भारत में इसका उपयोग
अगला लेखदैनिक राशिफल 15 मई 2021: कन्या राशि वाले जातक सेहत पर दें ध्यान, जानिए अन्य राशियों का हाल