Recipe: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए खाएं अलसी के लड्डू, जानिए बनाने की सिंपल विधि

सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या होना आम बात है। ऐसे में हम अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करते हैं जिससे शरीर गर्म रहे। ऐसे में आप चाहे तो अलसी के लड्डू का सेवन कर सकते हैं। अलसी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह शरीर को गर्म करने के साथ-साथ वजन कम करने के साथ इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद करता है। जानिए कैसे घर पर बनाएं अलसी के लड्डू। आइए जानिए दीवार-फर्नीचर.

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

अलसी के लड्डी बनाने के लिए सामग्री

आधा किलो भूनी हुई अलसी
आधा किलो गेहूं का आटा
दो कप टुकडों में गुड
आधा किलो घी
100-100 ग्राम काजू, बादाम
एक चम्मच पिस्ता
100 ग्राम खाने वाली गोंद
थोड़ी इलायची

ऐसे बनाएं अलसी के लड्डू

सबसे पहले भूनी हुई अलसी को ग्राइंडर में डालकर अच्छी तरह से पीस लें। इसके बाद इसे एक बड़े बाउल में निकाल कर रख लें। अब कढ़ाई में थोड़ा घी डालकर आटा को अच्छी तरह से भून लें। हल्का भूरा होने के बाद इसे निकाल लें। इसके बाद घी में गोंद, मक्खन, काजू, बादाम, पिस्ता सभी को एक- एक करके भून लें। इसके बाद इन्हे किसी भारी चीज से इन सबको कूट लें। जिससे यह सब दरदरा हो जाए।

rgyan app

अब एक बड़ी कढाई में पानी और गुड डालकर चाशनी बनाएं। इसे तब तक पकाते रहे जब तक कि एक तार की चाशनी न बन जाएं। एक तार की चाशनी को जानने के लिए थोड़ा सा चम्मच में इस चाशनी को लें। इसके बाद इसे थोड़ा ठंडा कर ले। जिससे कि आपके हाथ न जलें। इसके बाद इसे दो उंगुलियों के बीच लेकर दोनों उंगुलियों को एक-दूसरे से दूर करें। जब इसमें एक ही तार बने ते समझ लीजिए कि चाशनी तैयार है। इसके बाद इसमें भूनी हुआ आटा, अलसी, सभी मेवे और गोंद डालकर अच्छी तरह से मिलाए। जिससे कि गुड पूरे में अच्छी तरह से मिक्स हो जाएं। इसके साथ ही इसमें पीसी इलायची डाले। इसके बाद हाथों में थोड़ा सा पानी डालकर इसको लेकर लड्डू बनाकर एक प्लेट में रख दें। आपके अलसी के लड्डू बनकर तैयार है। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखTermite Treatment: दीवार-फर्नीचर को दीमक कर देंगे खोखला, इन घरेलू तरीकों से पाएं छुटकारा
अगला लेखदैनिक राशिफल 12 दिसंबर: शनिवार को चमकेगी इन 4 राशियों की किस्मत, बीतेगा शानदार दिन