हाइट बढ़ाने के सबसे जबरदस्त और असरदार तरीके: स्वामी रामदेव से जानिए लंबाई बढ़ाने का आयुर्वेदिक Diet Chart

बच्चों में बढ़ती लंबाई केवल उनका आत्मविश्वास नहीं तय करता बल्कि उनकी बॉडी को मिलने वाले न्यूट्रिशन के बारे में भी बताता है। अगर आप बच्चे के शरीर में पोषक तत्वों की कमी हैं तो लंबाई भी कम होगी। लंबाई का सीधा संबंध जीन्स और ग्रोथ हॉर्मोन्स से भी है। इसके अलावा नींद, स्ट्रेस, इम्यूनिटी और पोश्चर का भी असर आपकी लंबाई पर पड़ता है यानि इनमें से किसी एक चीज़ का इम्बैलेंस आपके बच्चे की बढ़ती लंबाई रोक सकता है।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं। लेकिन आप चाहे तो स्वामी रामदेव से जानिए कुछ आयुर्वेदिक उपाय जिन्हें अपनाकर आप अपनी लंबाई बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। आपको बता दें कि 18 साल की उम्र तक लंबाई बढ़ सकती हैं।

लंबाई बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय

अलसी में भरपूर मात्रा में ओमेगा फैटी एसिड 3 के अलावा 6 भी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम के अलावा एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं। जो आपकी हाइट बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसलिए भुना हुआ अलसी के बीज का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है।
अलसी के अलावा तिल और गाजर का सेवन करना भी फायदेमंद है।
गाजर, मेथी, सोया, पनीर, दूध आदि का सेवन करे।
चना, सोया और जौ आदि आटा में मिलाकर खाएं।

सोयाबीन बड़ी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन के साथ-साथ विटमिन बी कॉम्प्लेक्स और विटमिन ए, कैल्शियम, मैग्निशियम और कॉपर जैसे तत्व भरपूर मात्राा में पाए जाते हैं। जो आपकी लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं। इसे सब्जी के रूप में या फिर सलाद के रूप में खाया जाता है। अगर आप सलाद के रूप में खाते हैं तो कई अन्य सब्जियां पड़ जाती है।
मुक्तासुक्ति 20 ग्राम और मोतीपिष्टी 10 ग्राम लेकर मिला लें। रोजाना 4 ग्राम शहद के साथ खा लें।
शंखपुष्पी और ब्रह्मी में आयुर्वेदिक औषधियों का भंडार होता है। ब्रह्मी को ब्रेन बूस्टर के नाम से भी जाना जाता है। इसके अलावा इन दोनों का सेवन करने से लंबाई के साथ-साथ बच्चों का दिमाग भी तेज होता है।

rgyan app

अश्वगंधा, शतावर और सफेद मूसली का सेवन करे। इसका सेवन आप दूध के साथ रात को सोने से पहले ले सकते है। इसके अलावा आप चाहे तो मिल्कशेक में डालकर पी सकते हैं।
दूध सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसनें भरपूर मात्रा में कैल्शियम के साथ प्रोटीन पाया जाता है जो आपके हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ लंबाई बढ़ाने में मदद करता है।
फल और हरी सब्जियों का भी सेवन करना चाहिए। यह भी लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं।
लंबाई बढ़ाने के लिए योगासन की बात करे तो इसमें आप शीर्षासन, सर्वांगासन, सूर्य नमस्कार, वृक्षासन, ताड़ासन, तिर्यक ताड़ासन, चक्रासन, मयूरासन कर सकते हैं। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखताजमहल में स्थिति सामान्य, नहीं मिला कोई बम, अज्ञात व्यक्ति ने दी थी विस्फोटक रखने की सूचना
अगला लेखAaj Ka Panchang 5 March 2021: जानिए शुक्रवार का पंचांग, शुभ मुहूर्त और राहुकाल