कोशिशों के बावजूद दाढ़ी में ग्रोथ नहीं आ रही, ये चार वजहें बन रही हैं विलेन

फैशन के इस युग में दाढ़ी का खूब चलन है। खासकर दाढ़ी रखने का क्रेज इस वक्त युवाओं में देखा जा रहा है ,लेकिन आपने अपने आस-पास कई ऐसे लड़कों को देखा होगा जो दाढ़ी न आने की समस्या से परेशान रहते हैं। दाढ़ी न बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि-दाढ़ी की सही तरह से देखभाल न करना या आनुवांशिक कारण। इसके साथ ही विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं के कारण भी दाढ़ी की ग्रोथ रुक जाती है। तो चलिए हम आपको बताते हैं 4 प्रमुख कारण और उन्हें दूर करने के उपायों के बारे में –

लो टेस्टोस्टेरोन-

पुरुषों के शरीर में बनने वाले सेक्स हार्मोन को टेस्टोस्टेरोन कहा जाता है। बालों के विकास के लिए सही हार्मोनल संतुलन बेहद जरूरी है। यदि आपके टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम है, तो आपकी दाढ़ी का विकास धीमा होने वाला है। सिर्फ इतना ही नहीं, इससे आपके बालों का विकास और मूड भी प्रभावित होता है। आपके अंदर टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम है या अधिक इसे पता करने के लिए अपने दाहिने हाथ को एक मेज पर रखिए। अगर आपकी रिंग फिंगर आपकी इंडेक्स फिंगर से लंबी है तो आपके बड़े होने के वक्त आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन बेहतर काम कर रहे थे। इसके अलावा आपके शरीर में एंड्रोजेन रिसेप्टर भी ठीक तरीके से काम कर रहे थे।

ऐसे बढ़ाएं टेस्टोस्टेरोन –

टेस्टोस्टेरोन का लेवल सुधारने के लिए आप टेस्टेस्टोरोन बूस्टर्स जैसे, अश्वगंधा, सीप का अर्क, टोंगकट अली, जिंक सप्लीमेंट्स आ​दि का सेवन कर सकते हैं। इनके सेवन से बियर्ड ग्रोथ पर वाकई काफी फर्क पड़ता है।

  1. जेनेटिक्स-
    कई बार हम देखते हैं कि हमारे शऱीर में कई चीजों का फर्क हमारे परिवार के हिसाब से पड़ता है। हमें कुछ चीजें अपने परिवार से मिलती हैं। जैसे अगर आपके परिवार के पुरुषों की दाढ़ी घनी और मोटी है, तो आपकी दाढ़ी भी घनी और मोटी होगी। यदि उनकी दाढ़ी घनी नहीं है तो आपके चांस भी घट जाते हैं । इसके लिए आपको किशोरावस्था में ही अलर्ट होना होगा।

इन चीजों का करें सेवन-

जेनेटिक्स वाले मामले में, टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने वाले फूड्स, हाई प्रोटीन डाइट, जिंक सप्लीमेंट्स और हेल्दी बियर्ड केयर रूटीन को फॉलो करना होगा। इस केस में भी सफलता के चांस 50-50 के ही होते हैं।

  1. स्ट्रेस –
    कहते हैं चिंता चिता के समान होती है ये अच्छा चीजों को भी बुरे में तबदील कर देती है। स्ट्रेस के कारण शरीर पर बहुत प्रभाव पड़ता है। सबसे प्रमुख आपकी त्वचा, बाल और दाढ़ी पर दिखाई दे सकते हैं। बालों के झड़ने से लेकर मुंहासे और पैची दाढ़ी तक पर इसका असर देखने को मिलता है। बेहतर दाढ़ी के लिए तनाव को दूर रखें और केवल आराम करने की कोशिश करें।

क्या करें-

इसे सही भोजन, नियमित व्यायाम और हेल्थ सप्लीमेंट्स लेकर सही किया जा सकता है।

  1. किसी बीमारी के कारण-
    कई ऐसी बीमारियां होती हैं जिनका असर हमारे बालों और दाढ़ी पर पड़ता है। इनमें से एक है एलोपेशिया एरिआटा। इसमें शरीर के बाल झड़ने लगते हैं। इसका असर दाढ़ी पर भी देखने को मिलता है। कुछ लोगों को इस स्थिति में हेयर लॉस का सामना करना पड़ता है तो कुछ लोगों को पैची बियर्ड की समस्या का सामना करना पड़ता है। मेडिकल कंडीशन के मामले से सही उपचार के लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें
स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखSamudrik Shastra: छोटे कान वाले व्यक्तियों का ऐसा होता है स्वाभाव, क्या आप इससे वाकिफ हैं?
अगला लेखदैनिक राशिफल 29 मार्च 2022: तुला राशि वालों की आर्थिक स्थिति होगी मजबूत, जानिए राशि के अनुसार कैसा रहेगा आपका दिन