होली 2020: होली में चेहरे पर लगे पक्के को छुड़ाना है तो आपको को अपनाने होगें कुछ आसान तरीके…

होली 2020: होली का मजा तो रंगों में ही है… रंगों के बिना तो होली का त्यौहार पूरा ही नहीं हो सकता है। हर बार हमें सलाह मिलती है कि होली पर पक्के रंग, ग्रीस से बचे और ऑर्गेनिक कलर या गुलाल से ही होली खेलें। लेकिन आप कितनी भी कोशिश करें कोई ना कोई आपके चेहरे पर पक्के रंग लगा ही देता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने वाले हैं जिससे आप आसानी से पक्के और जिद्दी रंग छुड़ा सकते हैं।

  1. रंग छुड़ाने के लिए मूली का रस काफी कारगर है। मूली कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। उसमें दूध, बेसन और मैदा मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे आप अपने चेहरे या फिर जहां भी रंग लगा हो लगाए और थोड़ी देर पर रब करते हुए निकाल लें। इससे आसानी से रंग निकल जाता है।
  2. बेसन का उबटन रंग निकालने की सबसे पुरानी विधि है। इसके लिए बेसन में नींबू, दूध और सरसों का तेल मिलाकर त्वचा पर लगाए। 5-7 मिनट में जब पेस्ट सूखने लगे तो हाथों में हल्का सा पेस्ट लगाकर इसे शरीर से छुड़ाए। उबटन के साथ आपके शरीर में लगा रंग भी निकल जाएगा और निखार भी आ जाएगा। इसके बाद गुनगुने पानी से अच्छी तरह से स्किन साफ कर लें।
  3. जौ का आटा या गेहूं का आटा भी रंग छुड़ाने में मदद करता है। इसके लिए आप आटे में बादाम का तेल, जैतून का तेल लें, ना हो तो आप सरसों का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें दूध मिलाए और थोड़ा सा कच्चा पपीपा पीसकर मिला लें। इसमें थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी डालें और चेहरे पर लगा लें। आप चाहे तो मुल्तानी मिट्टी और पपीपा ना डालकर सिर्फ आटा, तेल और दूध डालकर उबटन की तरह इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें।
  4. चिरौंजी के इस्तेमाल से भी आप अपने चेहरे पर लगा रंग साफ कर सकते हैं। इसके लिए चिरौंजी मिक्सर में पीस लीजिए, उसमें 1 चम्मच बेसन मिलाइए, 2 चम्मच आटा, थोड़ा सा दूथा और एक चम्मच जैतून, बादाम या सरसों का तेल मिलाइए। इस उबटन को चेहरे पर लगाइए । इससे रंग तो निकलेगा ही आपका चेहरा भी दमक उठेगा।
  5. खीरे का प्रयोग भी रंग छुड़ाने के लिए किया जाता है, इसके लिए खीरे का रस निकालकर थोड़ा सा गुलाबजल मिलाए। इसमें एक चम्मच सिरका मिलाकर पेस्ट तैयार कीजिए और चेहरे पर लगाए। थोड़ी देर बाद चेहरा धुल लें। रंग के साथ आपके चेहरे की टैनिंग भी इससे निकल जाएगी।
  6. आपकी त्वचा पर अगर गहरे रंग लगे हैं तो दो चम्मच जिंक ऑक्साइड और दो चम्मच कैस्टर ऑयल का लेप बनाएं और चेहरे पर लगाए। इसके बाद हल्के हाथों से चेहरा साफ कर लें। आधे घंटे बाद फेसवॉश से चेहरा धुल लें। रंग निकल जाएगा। लेप ज्यादा देर तक चेहरे पर रगड़े नहीं बेहतर होगा स्पंज से लगाए।
  7. अगर आपके चेहरे पर दाने हैं उसमें रंग जम गया है तो संतरे के छिलके में मसूर की दाल और दो बादाम पीसकर उसमें थोड़ा सा दूध डाल लें। अब इस उबटन को चेहरे पर लगाए आपकी त्वचा साफ हो जाएगी और रंग भी छूट जाएगा।