चमक उठेंगे हाथ पैर, इस तरह कीजिए दूध, टमाटर का इस्तेमाल…

हम अपने चेहरे की देखभाल करने के लिए कितना कुछ करते हैं, लेकिन इस चक्कर में हमें हाथों और पैरों की देखभाल करने में ध्यान ही नहीं देते हैं। हमेशा चेहरा ग्लो करता रहता है लेकिन हाथ और पैर काले दिखते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप चेहरे के साथ-साथ अपने हाथ और पैर को भी देखभाल करें। हम आपको घर पर हाथों और पैरों की देखभाल करने के तरीके के बारे में है। आपके किचन में मौजूद इन चीजों से आसानी से बेदाग और निखरे हुए हाथ-पैर पा सकते हैं। 

यह भी पढ़े: लॉकडाउन में आप अपने घर में रहकर खुद अपनी स्किन से लेकर स्ट्रेस तक इन कुछ चीजों से आप..

कच्चा दूध
हमारे शरीर के अन्य भाग तो कपड़ों से ढके रहते हैं, लेकिन दोनों हाथ और पैर थोड़ा ओपन रहते हैं।  जिसके कारण हमारे हाथ पैर धूप, गर्मी और धूल के संपर्क में आते हैं।  हाथों और पैरों के कालेपन को दूर करने के लिए कच्चे दूध से अच्छा कोई रेमिडी नहीं है। इसके लिए एक कॉटन में थोड़ा सा कच्चा दूध लेकर अपने हाथों और पैरों पर कम से कम 10 मिनट तक रगड़ें। जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें। आप चाहे तो यह तरीका रोजाना कर सकते हैं।

शहद और खीरा
गर्मियों को मौसम में खीरा आसानी से मिल जाता है। इसके लिए आप  1 चम्मच शहद और 2 चम्मच खीरे के रस को एक साथ मिलाएं। इसके बाद इसे हाथ-पैरों पर लगाएं। इससे आपके हाथ और पैर न केवल चमकदार होंगे, बल्कि यह हाथों और पैरों के खुरदरेपन से निजात मिलेगा। इसे सप्ताह में दो बार करें।

टमाटर 
टमाटर का उपयोग सौंदर्य उपचार में प्राकृतिक ब्लीच के रूप में किया जाता है। इसलिए  यह आपके हाथों और पैरों के कालापन को हटाने में मदद करेगा। इसके लिए थोड़ा टमाटर का पेस्ट  बना लें। इसे 15 मिनट तक लगातार हाथों और पैरों पर लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आप खुद बदलाव महसूस करेंगे!

दाल 
कॉम्प्लेक्स के लिए दाल का पेस्ट बहुत अच्छी तरह से काम करता है। इसके लिए दूध या दही के साथ दाल का पेस्ट बनाएं और इसे हाथों और पैरों पर लगाएं। कम से कम 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें।

आप अपने हाथ और पैर की देखभाल के लिए हाथ क्रीम या फुट क्रीम का उपयोग कर सकते हैं। इसकी कीमत बहुत कम है । इसके इस्तेमाल से स्किन फिर से खूबसूरत हो जाएगी।