कान में दर्द होने के पीछे ये हो सकती है वजह, राहत के लिए अपनाएं आसान घरेलू नुस्खे

कान में दर्द होना एक आम समस्या है। ये दर्द दोनों कान में हो सकता है लेकिन, ज्यादातर ये एक ही कान में होता है। कान का दर्द थोड़ी देर या बहुत देर तक भी रह सकता है। यह समस्या आमतौर पर बच्चों में देखी जाती है। जब कान के अंदरुनी हिस्से में किसी भी तरह की समस्या हो जाती है तो कान में सूजन या संक्रमण हो जाता है। इयर इंफेक्शन के अलावा और भी कई कारणों से कान में दर्द होता है। आज हम आपको बताएंगे कान में होने वाले दर्द के कारण और इससे राहत पाने के कुछ आसान घरेलू नुस्खे के बारे में।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

कान में होने वाले दर्द के कारण

ज्यादा दिनों तक सर्दी और जुकाम बना रहना ।
कान के पर्दे का फटना या कान के पर्दे में छेद होना।
कान में पानी जाना या वैक्स जमा होना।
किसी बारीक चीज से कान को खुजलाना

कान में दर्द के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

लहसुन की कली फायदेमंद

लहसुन की कली, अदरक, सहजन के बीज, मूली और केले का पत्ता इनका अलग-अलग या एक साथ रस निकालकर गर्म ही कान में डालने से कान का दर्द ठीक हो जाता है। 2-3 बारीक कटी लहसुन की कलियों को सरसों के तेल के साथ गरम करें। इस तेल को ठण्डा कर के छान लें। इस तेल की 2-3 बूंद कान में डालने से तुरंत आराम मिलता है।

प्याज का रस फायदेमंद

आप कान दर्द का घरेलू उपाय प्याज से कर सकते हैं। एक चम्मच प्याज का रस हल्का गुनगुना गर्म कर लें। इसे 2-3 बूंद कान में डालने से आराम मिलता है। दिन में 2-3 बार इसको दोहराए।

अदरक का रस लाभदायक

कान दर्द का इलाज आप अदरक से कर सकते हैं। अदरक का रस निकाल कर कान में 2-3 बूंद डालें। अदरक को पीसकर जैतून के तेल में मिलाएं, अब इसे छानकर इस तेल को 2-3 बूंद कान में डालें।

कान के दर्द की दवा पिपरमेंट

आप कान में दर्द होने पर पिपरमेंट से घरेलू उपाय कर सकते हैं। पिपरमेंट की ताजी पत्तियों के रस निकाल कर 2-3 बूंद कान में डालें। यह बहुत लाभ देता है।

rgyan app

कान के दर्द की दवा तुलसी का रस

कान के दर्द की दवा के रूप में तुलसी का प्रयोग कर सकते हैं। तुलसी की पत्तियों को ताजा रस कान में डालने से 1-2 दिन में ही कान का दर्द समाप्त हो जाता है।

डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए?

अगर आपके कान का दर्द कम नहीं हो रहा है और घरेलू उपचार करने से आराम नहीं मिल रहा है या कान से तरल पदार्थ निकल रहा है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। साथ ही किसी भी घरेलू उपाय को प्रयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here