दिल्ली में बर्ड फ्लू की पुष्टि, मारे गए कौवों और बत्तखों के 8 नमूने पॉजिटव

दिल्ली में बर्ड फ्लू (Bird Flu) की पुष्टि हो गई है। दिल्ली के पशुपालन विभाग के अनुसार यहां मारे गए कौवों और बत्तखों के आठ नमूनों के परीक्षण के बाद एवियन फ्लू (H5N1) की पुष्टि की गई है। सारे सैंपल्स पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके बाद इस बात की पुष्टि हो गई है कि दिल्ली में भी बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है।

बता दें कि रविवार को लाल किले में 14 कौवे मरे मिले थे। वहीं संजय झील में 4 बत्तखें मरी मिली हैं। सोमवार को भी संजय झील में 10 बत्तखें भी मरी मिली थीं। इसके अलावा शनिवार को मयूर विहार फेज-3 के सेंट्रल पार्क में भी 8 से 10 कौवे मरे मिले हैं।

एनिमल हसबेंडरी डिपार्टमेंट के अनुसार रविवार को लाल किले में 14 कौवे मरे मिले। इनकी सैंपलिंग करवा ली गई है। वहीं, संजय लेक में लगातार तीसरे दिन भी बत्तखों की मौत का सिलसिला जारी रहा। चार बत्तखें यहां रविवार को भी मरी पाईं गईं। इनकी भी सैंपलिंग हो गई है। इसके अलावा कहीं से बड़ी संख्या में पक्षियों के मरने की सूचना नहीं मिली है। एक या दो पक्षी के मरे होने की बहुत भी कॉल आई है।

इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर जारी

सीएम केजरीवाल ने आगे कहा कि हमने जालंधर की एक लैब में अभी तक 104 से अधिक सैंपल जांच के लिए भेजे हैं, लेकिन एक भी कन्फर्म केस सामने नहीं आया है। सोमवार के बाद से रिपोर्ट आएगी, अगर कोई केस आता है तो सभी जरूरी कदम उठाएं जाएंगे। केजरीवाल ने कहा कि हमने दिल्ली के सभी जिलों के डीएम को दिशानिर्देश जारी किए हैं। हमने बर्ड फ्लू के लिए एक इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर-23890318 भी जारी किया है।

दिल्ली में जीवित पक्षियों के आयात पर प्रतिबंध लगाया गया

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को बताया कि बर्ड फ्लू के प्रकोप के मद्देनजर दिल्ली में जीवित पक्षियों के आयात पर प्रतिबंध लगाया गया है। बर्ड फ्लू प्रकोप के मद्देनजर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, दिल्ली में बीते कई दिनों से हो रही पक्षियों की मौत के बाद बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए दिल्ली सरकार ने पूर्वी दिल्ली स्थित गाजीपुर मुर्गा मंडी को अगले 10 दिन के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया है। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखसेंसेक्स | शेयर बाजार: मजबूत शुरुआत, तीसरी तिमाही के नतीजों ने दिया सहारा
अगला लेखदिल्ली के बाद महाराष्ट्र के कई जिलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि, 9 राज्यों में फैला कहर