Home शेयर बाजार आईपीओ लाने की तैयारी में हेडफोन मेकर्स BoAt, 3500 करोड़ रुपये जुटाने...

आईपीओ लाने की तैयारी में हेडफोन मेकर्स BoAt, 3500 करोड़ रुपये जुटाने की योजना

देश के आईपीओ बाजार में बहार है. एक के बाद कई कंपनियां अपना इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी आईपीओ (IPO) ला रही हैं. अब भी कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड बोट (BoAt) आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी इस आईपीओ के जरिए 3000-3500 करोड़ रुपये तक की राशि जुटा सकती है.

इस आईपीओ के लिए कंपनी अपना वैल्यूएशन 1.4 अरब डॉलर या करीब 10 हजार करोड़ रुपये रखना चाहती है. यह आईपीओ अगले साल यानी 2022 के मार्च-जून की अवधि में आ सकता है. सूत्रों के मुताबिक कंपनी इस आईपीओ के लिए इन्वेस्टमेंट बैकरों के साथ बातचीत के शुरुआती दौर में है.

साल 2016 में हुई थी कंपनी की स्थापना

बोट मुंबई स्थित कंपनी है. बोट ब्रांड का मालिकाना हक मुंबई स्थिति इमेजिन मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड (Imagine Marketing Pvt. Ltd) के पास है. कंपनी में क्वालकॉम वेंचर्स (Qualcomm Ventures) और फायरसाइड वेंचर्स (Fireside Ventures) का निवेश है. जून 2020 में कंपनी ने विवेक गंभीर की नियुक्ति की थी. विवेक गंभीर इसके पहले गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स में महत्वपूर्ण पद काम कर चुके हैं. कंपनी की स्थापना 2016 में समीर मेहता और अमन गुप्ता ने की थी. यह स्टार्टअप हेडफोन, ईयरफोन, वियरेबल्स, स्पीकर और चार्जर जैसे प्रोडेक्ट्स की बिक्री करती है. ईयर वियरेबल्स कैटेगरी में इसकी 45.5 फीसदी बाजार हिस्सेदारी है जबकि वियरेबल वॉच कैटेगरी में इसकी 26.9 फीसदी हिस्सेदारी है.

आईपीओ बाजार की रौनक जारी

उल्लेखनीय है कि विजया डायग्नॉस्टिक सेंटर और एमी ऑर्गेनिक्स का आईपीओ एक सितंबर को खुला है. इससे पहले देवयानी इंटरनेशनल, नुवोको विस्टास कॉरपोरेशन और कारट्रेड टेक सहित 8 कंपनियों ने पिछले महीने 18,243 करोड़ रुपये जुटाने के लिए शेयर बिक्री की थी. चालू वित्त वर्ष में अब तक 20 कंपनियों ने आईपीओ के जरिए 45 हजार करोड़ रुपये जुटाए हैं. पिछले पूरे वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान 30 कंपनियों ने आईपीओ से 31,277 करोड़ रुपये जुटाए थे. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Exit mobile version