Yoga for Anxiety: तनाव और थकान को दूर भगाएंगे ये 5 योगासन, देखें वीडियो

शरीर को फिट रखने के लिए लोग तरह-तरह की एक्सरसाइज और योग करते हैं लेकिन जब तक आप मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं रहेंगे तब तक इन एक्सरसाइज का कोई फायदा नहीं है. योग और वेलनेस कोच सुनैना रेखी ने ऐसे 5 योगासन बताए हैं जो तनाव को दूर करने में बहुत मददगार हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में. आइए जानिए इन गंभीर बीमारियों का है इशारा.

अनुलोम विलोम- ये प्राणायाम करने के लिए पीठ बिल्कुल सीधी करके बैठें. अब दाएं हाथ के अंगूठे से दाईं नासिक को दबाकर बाईं तरफ की नासिक से अंदर की तरफ सांस लें और फिर दाईं नासिका से सांस को छोड़ें. इसे आप 2 से 5 मिनट तक कर सकते हैं.

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

बालासन- बालासन करने के लिए घुटनों को मोड़कर बैठ जाएं और हाथों को जितना हो सके, आगे की तरफ खींचे. ये आसन करने में बहुत आसान और फायदेमंद है. इसे 5 मिनट तक करें.

मार्जारीआसन- इसमें घुटनों के बल बैठकर पीठ को पीछे की तरफ झुकाते हैं. सांस अंदर लेते हुए पेट को अंदर की तरफ और फिर सांस को बाहर की तरफ धीरे-धीरे छोड़ते हैं. इससे दिमाग पूरी तरह शांत हो जाता है.

rgyan app

पश्चिमोत्तानासन- इसमें पैरों को और पीठ को बिल्कुल सीधा रखें. अब हाथों को पैरों से आगे बढ़ाते हुए खींचें. सिर को नीचे झुकाएं, फिर धीरे-धीरे हाथों को सामान्य अवस्था में ले आएं.

शवासन- इस आसन में आराम से नीचे की तरफ लेट जाएं और शरीर को बिल्कुल ढीला छोड़ दें. इस आसन से सारे तनाव दूर हो जाते हैं. इन आसनों को अच्छे से समझने के लिए वेलनेस कोच सुनैना रेखी का ये वीडियो देखें. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

स्रोतwww.aajtak.in
पिछला लेखकड़ी ठंड में भी आ रहा है पसीना तो हल्के में न लें, इन गंभीर बीमारियों का है इशारा
अगला लेखChristmas Day : जीसस क्राइस्ट की जिंदगी की 10 अनसुनी बातें