चर्बी की वजह से त्वचा पर पड़ गए हैं रैशेज तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, चंद दिनों में दिखेगा फर्क

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में सेल्युलाइट की समस्या सबसे ज्यादा होती है। आसान शब्दों मे कहें तो सेल्यूलाइट फैट के शरीर पर जमाव को कहते हैं। इसकी वजह से शरीर के कुछ हिस्सों में त्वचा एक सी नहीं दिखती। यानी कि कई जगह त्वचा पर धारियां जैसी दिखने लगती हैं। खासतौर पर थाई के आसपास की, बाजू के पास की या फिर पेट के आसपास की त्वचा पर ये सबसे ज्यादा दिखने लगता है। ये समस्या हार्मोन में बदलाव, शरीर की चर्बी या फिर शरीर की ज्यादा एक्टिविटीज ना होने की वजह से होती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप शरीर पर इन अनचाहे निशान से छुटकारा पा सकते हैं। जानें क्या हैं वो घरेलू नुस्खे और इन्हें किस तरह से त्वचा पर लगाना है।

कॉफी स्क्रब

शरीर की असमान्य त्वचा होने पर कॉफी स्क्रब आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए बस आप कॉफी स्क्रब में नारियल का तेल मिलाएं और जहां पर भी त्वचा में धारियां या फिर असमान है वहां पर इसे लगाएं। हल्के हाथ से मसाज करें और फिर 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद पानी से धो लें। ऐसा करने से धीरे धीरे आपको असर दिखाई देने लगेगा।

rgyan question & answer

जैतून का तेल

जैतून के तेल में कई पोषक तत्व होते हैं। ये ब्लड प्रेशर को ठीक रखता है और त्वचा को असमानता को दूर करता है। जैतून के तेल को शरीर के उस हिस्से में लगाएं जहां की स्किन असमान है। हल्के हाथ से मसाज भी करें। ऐसे करने से धीरे धीरे आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

सेब का सिरका

सेबक के सिरके से शरीर की असमान त्वचा को ठीक किया जा सकता है। इसके लिए बस आप सेब का सिरका लें और उतना ही उसमें पानी मिलाएं। दोनों को एक साथ मिलाकर उस स्थान पर लगाएं और मसाज करें। ऐसा करने से भी आपकी स्किन ठीक हो जाएगी।

और अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here