Home आध्यात्मिक त्योहार Chaitra Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा को राशि अनुसार चढ़ाएं...

Chaitra Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा को राशि अनुसार चढ़ाएं ये फूल, पूरी होंगी मन्नतें

इस साल चैत्र नवरात्रि 02 अप्रैल से शुरु हो रही है. चैत्र नवरात्रि में प्रथम दिन कलश स्थापना (Kalash Sthapana) या घटस्थापना करते हैं. फिर क्रमश: नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरुपों की पूजा करते है. मां दुर्गा के प्रसन्न करने के लिए विधि विधान से पूजा करते हैं, मां दुर्गा के प्रिय पकवानों का भोग लगाते हैं ताकि माता रानी प्रसन्न होकर हमारी मनोकामनाओं को पूरा करे दें. मां दुर्गा की पूजा में फूल भी महत्पूर्ण होते हैं. मां दूर्गा को लाल गुड़हल का फूल बहुत पसंद होता है. हालांकि आप नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा में अपनी राशि अनुसार फूल (Flowers As Per Zodiac Signs) अर्पित करके माता रानी को प्रसन्न कर सकते हैं. उनकी कृपा से मनोकामनाओं की पूर्ति कर सकते हैं.

चैत्र नवरात्रि 2022 राशि अनुसार फूल

मेष: इस राशि का स्वामी ग्रह मंगल है और शुभ रंग लाल है. इस राशि के लोगों को मां दुर्गा को लाल रंग के फूल चढ़ाने चाहिए. आप लाल गुलाब, गुड़हल, लाल कमल जैसे लाल फूल अर्पित कर सकते हैं.

वृष: वृष का स्वामी ग्रह शुक्र है. शुक्र का प्रिय रंग सफेद हैं. इस राशि के जातकों को मां दुर्गा को सफेद रंग के फूल जैसे सफेद गुड़हल, सफेद गुलाब, हरसिंगार आदि को चढ़ा सकते हैं.

मिथुन: इसका स्वामी ग्रह बुध है और प्रिय रंग हरा एवं पीला होता है. मिथुन राशि वालों को नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा पीले रंग के फूलों जैसे गेंदा, कनेर आदि से करनी चाहिए.

कर्क: स्वामी ग्रह चंद्रमा है और सफेद रंग पसंदीदा होता है. ऐसे में आप लोगों को मां दुर्गा की पूजा सफेद कमल, चमेली आदि से करनी चाहिए. आप गुलाबी रंंग वाले फूलों का भी उपयोग कर सकते हैं.

सिंह: इसका स्वामी ग्रह सूर्य है. पसंदीदा रंग नारंगी और लाल है. आपको लाल गुलाब, गुड़हल, लाल कमल, गेंदा आदि फूलों से मां दुर्गा की पूजा करनी चाहिए.

कन्या: इसका भी स्वामी ग्रह बुध है, इसलिए इस राशि के जातकों को मां दुर्गा की पूजा पीले रंग के फूलों से करनी चाहिए.

तुला: तुला के स्वामी ग्रह शुक्र हैं. इस राशि के लोगों को नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा के लिए सफेद रंग के फूलों का उपयोग करना चाहिए.

वृश्चिक: इसका स्वामी ग्रह मंगल हैं. इस राशि के जातकों को मां दुर्गा की पूजा लाल रंग के फूलों से करनी चाहिए. मां दुर्गा प्रसन्न होंगी.

धनु: इसके स्वामी ग्रह बृहस्पति देव हैं. उनका​ प्रिय रंग पीला है. धनु राशि वालों को पीले रंग के फूलों से मां दुर्गा की आराधना करनी चाहिए.

मकर: मकर के स्वामी ग्र​ह शनि देव हैं और उनका प्रिय रंग नीला है. इस राशि के जातकों को नीले रंग या फिर गुड़हल, गुलाब से मां दुर्गा की पूजा करनी चाहिए.

कुंभ: शनि देव ही इस राशि के भी स्वामी ग्रह हैं. आपको भी मकर राशि के जातकों के समान ही मां दुर्गा की पूजा करनी चाहिए.

मीन: मीन के स्वामी ग्रह बृहस्पति देव ही हैं. ऐसे में आपको पीले रंग के फूलों से मां दुर्गा की पूजा करनी चाहिए. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Exit mobile version