Home आध्यात्मिक पौराणिक कथा इस तरह के स्वभाव वाले व्यक्ति कभी भी किसी को नहीं देते...

इस तरह के स्वभाव वाले व्यक्ति कभी भी किसी को नहीं देते धोखा, फिर बात चाहे कोई भी हो

आचार्य चाणक्य की नीतियां और अनुमोल वचनों को जिसने जिंदगी में उतारा वो खुशहाल जीवन जी रहा है। अगर आप भी अपने जीवन में सुख चाहते हैं तो इन वचनों और नीतियों को जीवन में ऐसे उतारिए जैसे पानी के साथ चीनी घुल जाती है। चीनी जिस तरह पानी में घुलकर पानी को मीठा बना देती है उसी तरह से विचार आपके जीवन को आनंदित कर देंगे। आचार्य चाणक्य के इन अनुमोल विचारों में से आज हम एक विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार स्पष्टवादी व्यक्ति पर आधारित है। आइए जानिए शेयर बाजार

‘जो व्यक्ति स्पष्ट साफ और सीधी बात करता है उसकी वाणी तीव्र और कठोर होती जरूर है लेकिन ऐसा व्यक्ति कभी किसी को धोखा नहीं देता है।’ आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य का कहना है कि जो मनुष्य स्पष्टवादी होते हैं वो कभी भी किसी को भी धोखा नहीं देते हैं। ऐसे लोगों का मन एकदम साफ होता है। इन लोगों के दिल में जो होता है वही मुंह पर भी होता है। कई बार इन लोगों की बातें सामने वालों को चुभ जाती है। जिसका एक कारण इन लोगों का सीधा और सटीक जवाब है। हालांकि ऐसे लोगों से कई लोग बात करने से भी कतराते हैं। यहां तक कि इन्हें लोग तेज कहकर भी संबोधित करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इनकी जुबान तीव्र और कठोर होती है।

असल जिंदगी में आपको इस स्वभाव के कई लोग मिल जाएंगे। दरअसल, ऐसे स्वभाव के लोग ना तो चाटुकार होते हैं और ना ही दूसरों की हां में हां मिलाते हैं। ऐसे लोग सिर्फ अपने मन की बात बोलते हैं। इनके दिल में किसी के प्रति कोई मैल या फिर बैर छिपा नहीं होता। ऐसे लोगों को कई लोग पसंद करते हैं और कई लोग नहीं। हालांकि जो लोग ऐसे व्यक्ति को करीब से जानते हैं वो उन पर आंख बंद करके भरोसा कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसे लोग किसी को भी अपनी बातों में ना तो फंसाने का काम करते हैं और ना ही मुंह देखी बात करते हैं।

स्पष्टवादी लोगों को कुछ लोग मुंहफट भी कहकर संबोधित करते हैं। खास बात है कि ऐसे लोग जिसको को भी अपना मानते हैं उनसे रिश्ता पूरी ईमानदारी के साथ निभाते हैं। फिर चाहे वो दोस्ती का रिश्ता हो या फिर कोई और करीबी रिश्ता। इसी वजह से आचार्य चाणक्य ने कहा है कि जो व्यक्ति स्पष्ट साफ और सीधी बात करता है उसकी वाणी तीव्र और कठोर होती जरूर है लेकिन ऐसा व्यक्ति कभी किसी को धोखा नहीं देता है। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

Exit mobile version