Home आध्यात्मिक पौराणिक कथा किसी व्यक्ति में अचानक आ जाए इस तरह का बदलाव, हो जाएं...

किसी व्यक्ति में अचानक आ जाए इस तरह का बदलाव, हो जाएं सावधान…आप पर पड़ सकता है भारी

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भरे ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार बदले हुए व्यवहार पर आधारित है।

‘जब भी अचानक आपके प्रति किसी का व्यवहार बदल जाए तो समझ जाओ कि वह आपसे कुछ चाहता है।’ आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य के इस कथन का मतलब है कि अगर किसी के स्वभाव में थोड़ा भी बदलाव अचानक दिखे तो आप तुरंत सतर्क हो जाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि किसी के भी व्यवहार में अचानक हुआ बदलाव कई वजहों से हो सकता है। इसके पीछे की वजह कोई साजिश या फिर आपसे अपना मतलब निकालने की नई तरकीब भी हो सकती है।

असल जिंदगी में इस तरह के अचानक स्वभाव में बदलाव वाले लोग आपको कई बार देखने को मिले होंगे। जब भी ऐसा होता है तो दिमाग में तुरंत एक बात क्लिक होती है कि ये थोड़ा सा बदला हुआ नहीं लग रहा। कई लोग इस बात को गंभीरता से लेते हैं तो कई लोग बात भूल जाते हैं। लेकिन आपको सामने वाले में आए इस बदलाव को गंभीरता से लेना चाहिए। हो सकता है कि जिस व्यक्ति के व्यवहार में ये बदलाव आया हो उससे आपकी बातचीत लंबे वक्त से ना होती हो। ऐसे में व्यवहार में अचानक आए बदलाव को गंभीरता से ही लेना चाहिए।

आपको चाहिए कि उस व्यक्ति की हर बात पर आप ध्यान दें। यहां तक कि उसकी बातों का क्या क्या मतलब निकल सकता है ये भी सोचें। ऐसा करके आप उसकी किसी भी चाल में फंसने बच सकते हैं। इसलिए सतर्क रहने में ही आपकी भलाई… अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Exit mobile version