Home शेयर बाजार Chemplast Sanmar के शेयर्स की BSE पर फीकी शुरुआत, निवेशकों को कितना...

Chemplast Sanmar के शेयर्स की BSE पर फीकी शुरुआत, निवेशकों को कितना हुआ फायदा-नुकसान?

आपने भी अगर Chemplast Sanmar के आईपीओ में पैसा लगाया है तो आज शेयर्स की लिस्टिंग हो गई है. कंपनी के शेयर्स (Chemplast Sanmar shares) का इश्यू प्राइस 541 रुपये था और लिस्टिंग 550 रुपये पर हुई है. निवेशकों को प्रति शेयर 9 रुपये का फायदा हुआ है. Chemplast Sanmar का आईपीओ निवेशकों के लिए 10 अगस्त को ओपन हुआ था और 12 अगस्त को बंद हो गया था. कंपनी का इश्यू 2.17 गुना सब्सक्राइब हुआ था.

बीएसई पर केमप्लास्ट सनमार के शेयर्स 525 रुपये पर लिस्ट हुए जबकि एनएसई पर कंपनी के शेयर 1.66 फीसदी के प्रीमियम के साथ लिस्ट हुए हैं. केमप्लास्ट सनमार हाल ही में तीसरी ऐसी कंपनी है, जिसके शेयर बीएसई पर डिस्काउंट रेट पर लिस्ट हुए हैं. इससे पहले कारट्रेड और विंडलास के शेयर्स डिस्काउंट पर लिस्ट हुए थे.

कितना था प्राइस बैंड?

कंपनी ने अपने 3,850 करोड़ रुपये के प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के लिए प्रति शेयर 530-541 रुपये का मूल्य बैंड तय किया था. इस वक्त केमप्लास्ट सनमार का मार्केट कैप 8,328.42 करोड़ रुपये है.

3850 करोड़ का था इश्यू

बता दें कि कंपनी के शेयरों की दोबारा मार्केट में एंट्री हुई है और इससे पहले 2012 में यह डीलिस्ट हुआ था. कंपनी के कारोबार की बात करें तो यह केमिकल बनाने वाली बड़ी कंपनियों में शामिल है. कंपनी ने 3850 करोड़ रुपये का इश्यू जारी किया था, जिसमें से 1300 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू था और 2550 करोड़ रुपये के शेयर्स OFS के जरिए जारी किए गए थे.

क्या है कंपनी का कारोबार?

कंपनी के कारोबार की बात करें तो Chemplast Sanmar केमिकल बनाने वाली कंपनी है. इसका फोकस PVC रेजिन और स्टार्टिंग मैटेरियल के लिए कस्टम मैन्यूफैक्चरिंग पर है. इसके अलावा यह फार्मा, एग्रो-केमिकल और फाइन केमिकल्स सेक्टर के लिए इंटरीमिडियरी प्रोडक्ट भी बनाती है. यह सनमार ग्रुप का हिस्सा है जो दक्षिण भारत का सबसे पुराना कारोबारी घराना है. कंपनी के मैनेजमेंट में काफी अनुभवी लोग हैं जिनका फायदा कंपनी को मिलता है.

दिसंबर, 2020 में कंपनी पर 1,187 करोड़ रुपये का कर्ज था. भारत में ग्रैजिम इंडिया लिमिटेड (Grasim Industries Ltd). डीसीएम श्रीराम लिमिटेड (CM Shriram Limited). गुजरात अल्कलीज और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड स्पेशयलिटी पेस्ट PVC रेजिन बनाती है. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Exit mobile version