मनमोहन सिंह के जन्मदिन पर बोले राहुल गांधी- उनके जैसे पीएम की कमी महसूस कर रहा देश

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारत में आर्थिक सुधारों के सूत्रधार पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को उनके जन्मदिन पर बधाई दी है. राहुल गांधी ने मनमोहन सिंह को याद करते हुए कहा कि देश उनके जैसे एक प्रधानमंत्री की कमी को महसूस करता है. आइए जानिए Galaxy A72.

राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘भारत आज ऐसे प्रधानमंत्री की कमी महसूस कर रहा है, जिसमें मनमोहन सिंह जैसी समझ हो. उनकी ईमानदारी, शालीनता और समर्पण हम सभी के लिए प्रेरणा स्रोत हैं. उन्हें जन्मदिन की बहुत बहुत शुभकामनाएं और आगे का साल मधुर हो.’

26 सितंबर 1932 को जन्मे डॉ. मनमोहन सिंह 2004 से 2014 तक भारत के प्रधानमंत्री रहे हैं. मनमोहन सिंह अपनी सादगी के चलते देश के अन्य प्रधानमंत्रियों से अलग हैं. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को एक अर्थशास्त्री के तौर पर जाना जाता है जिन्होंने 1990 के दशक में उदारणीकरण की नीतियों के जरिये भारतीय अर्थव्यवस्था को संकट से उबारा था.

rgyan app

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी करने वाले डॉ. मनमोहन सिंह पीवी नरसिम्हाराव सरकार में वित्त मंत्री रहे. उन्होंने उस दौरान वित्तीय बजट पेश करते हुए 1991-1995 के दौरान देश की अर्थव्यवस्था को संकट से उबारा था. कहा जाता है कि रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर के रूप में डॉ. मनमोहन सिंह ने 1991 में आर्थिक सुधार की दिशा में कई बड़े और अहम कदम उठाए. और अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here