भुट्टा ही नहीं उसके बाल भी हैं सेहत के लिए फायदेमंद, किडनी स्टोन से लेकर डायबिटीज को भी करता है कंट्रोल

बरसात के मौसम में भुट्टा को आपने कई बार खाया होगा। भुट्टा खाते वक्त हर किसी को ऐसा लगता है कि एक बार खाना शुरू किया तो उसे आखिरी तक खत्म करके की दम लें। ऐसा इसलिए क्योंकि इसका स्वाद जबरदस्त होता है। लेकिन क्या आपको पता है ना केवल भुट्टा बल्कि भुट्टे में जो बाल लगे होते हैं वो भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। जानिए भुट्टे के बाल खाने से कौन-कौन से फायदे होते हैं।

शरीर से टॉक्सिन को करता है बाहर

बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि भुट्टे के बाल खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। ये शरीर से ज्यादा पानी और टॉक्सिन को निकालने का काम करती है। कई रिसर्च से तो ये बात भी सामने आई है कि ये हार्ट फेल्यिर और किडनी स्टोन के खतरों से भी बचाता है।

किडनी स्टोन के लिए रामबाण

जो महिलाएं किडनी स्टोन से परेशान हैं उनके लिए भुट्टे के बाल रामबाण हैं। भुट्टे के बाल की बनी चाय किडनी में जमा हुए टॉक्सिन्स और नाइट्रेट को शरीर से बाहर निकाल देता है। ये जिनकी किडनी में स्टोन है उसे धीरे धीरे गलाकर किडनी से बाहर निकाल देता है। वहीं जो लोग इस चाय को पीते हैं उन्हें किडनी स्टोन का खतरा कम हो जाता है।

rgyan app

डायबिटीज को करें कंट्रोल

रिसर्च के अनुसार भुट्टे के बाल से बनी चाय ब्लड शुगर के मामलों में कारगर है। रिसर्च से पता चला है कि इससे कोर्न सिल्क एक्ट्रेक्ट के कारण डायबिटीज पर प्रभाव पड़ा। भुट्टे के बाले में इतने विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं कि ये शरीर में इंसुलिन की मात्रा को कंट्रोल करता है।

पाचन में सहायक

भुट्टे के बाल पाचन तंत्र के लिए अच्छा रहता है। ये ना केवल खाने को पचाता है साथ ही साथ भूख को भी बढ़ाता है। इसमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। जिस वजह से इसे सेहत के लिए अच्छा माना जाता है।

मोटापे को करता है कम

भुट्टे के बाल मोटापे को भी कम करने का काम करता है। दरअसल, शरीर में वॉटर रिटेंशन और विषाक्त पदार्थों के जमने की वजह से कुछ लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं। भुट्टे के बाल इन चीजों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। जिससे चर्बी घटती है और वजन भी घटता है। और अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखVishwakarma Puja 2020: 16 सितंबर को है विश्वकर्मा पूजा, जानें महत्व-शुभ मुहूर्त और पूजन विधि
अगला लेखSBI ATM से निकालने हैं पैसे तो पहले जरूर कर लें यह काम, 18 सितंबर के बाद नहीं कर पाएंगे लेनदेन