कोरोना वायरस लेटेस्ट हेल्थ अपडेट्स: कोविड -19 से बचने के लिए उठाए जा रहे हैं ये जरूरी कदम

कोरोना वायरस थमने का नाम नहीं ले रहा है। ये लगभग पूरी दुनिया में फैल चुका है। भारत में भी इस घातक महामारी से पीड़ित मरीजों के आंकड़ें लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इसीलिए एहतियात के तौर पर आज भारत भी सुबह 7 से रात 9 बजे तक बंद रहेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी जनता से घरों में रहने की अपील की है। विश्व स्वास्थ्य संगठन भी लोगों से सुरक्षित रहने की नसीहत दे रहा है।

यह भी पढ़े: ऑफिस में कोरोना वायरस से खुद को बचाना है तो आपको अपनाने होगें ये कुछ छोटे-छोटे टिप्स…

इस बीमारी से संबंधित दुनिया भर के स्वास्थ्य अपडेट्स को आप यहां देख सकते हैं: 

LIVE UPDATES : CORONA VIRUS 22 MARCH HEALTH UPDATES

MAR 22, 2020 11:12 AM
कोरोना वायरस: पंजाब में भी 31 मार्च तक लॉकडाउन:
कोरोना वायरस के प्रभाव को रोकने के लिए राज्य सरकारें भी एक्टिव हो गई हैं। राजस्थान के बाद रविवार को पंजाब सरकार ने भी लॉक डाउन लागू कर दिया। पढ़ें पूरी खबर 

MAR 22, 202011:09 AM
महाराष्ट्र: कोरोना वायरस पॉजिटिव केस की संख्या 74 पहुंची:
आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, महाराष्ट्र में एक और मरीज की मौत के बाद कोरोना वायरस पॉजिटिव केस की संख्या 74 पहुंच गई है।

MAR 22, 202011:07 AM
कोरोना वायरस: मुंबई में कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत
कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते देशभर में अबतक मौतों की संख्या 5 हो गई है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, मुंबई में एक और कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत हो गई है। 

MAR 22, 202010:42 AM (IST)
जनता कर्फ्यू: गोवा के बीच एवं सड़कें खाली

पणजी: कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के प्रयासों के मद्देनजर देश भर में लगाए गए 14 घंटे के ‘जनता कर्फ्यू’ को देखते हुए गोवा की सड़कें और बीच रविवार सुबह खाली पड़े रहे। अत्यावश्यक सेवाओं को छोड़कर बस सेवाएं, व्यावसायिक प्रतिष्ठान, रेस्तरां, बाजार और उपासना स्थल समेत तमाम अन्य स्थान बंद रहे और लोग घरों के भीतर रहे। गोवा चर्च ने भीड़भाड़ जुटने से रोकने के लिए पूरे तटीय राज्य में रविवार की प्रार्थना सभाएं रद्द कर दीं। मंगुएशी मंदिर, मरडोल में महलसा नारायणी मंदिर और उत्तरी गोवा जिले में कामाक्षी मंदिर समेत अन्य सभी प्रमुख मंदिर बंद रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर नेताओं ने पार्टी राजनीति से अलग हटकर ‘जनता कर्फ्यू’ को समर्थन दिया है।गौरतलब है कि गोवा में कोरोना वायरस का अब तक एक भी मामला सामने नहीं आया है। शनिवार तक, केवल एक मरीज अस्पताल के पृथक वार्ड में भर्ती था। मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने घातक वायरस को फैलने से रोकने के लिए 31 मार्च तक सड़क किनारे के भोजनालयों को बंद करने और सरकारी एवं निजी दफ्तरों पर आंशिक प्रतिबंध लगाने समेत कई अन्य उपायों की शनिवार को घोषणा की थी। 

MAR 22, 202010:06 AM
कोविड-19: देश की 111 प्रयोगशालाओं में होगी जांच
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि देशभर में कम से कम 111 प्रयोगशालाओं में कोरोनावायरस संक्रमण की जांच की जाएगी।

MAR 22, 202010:05 AM
भारत में कोविड-19 मामलों की संख्या 300 पार हुईभारत में कोविड-19 से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या रविवार को बढ़कर 315 हो गई है। इसमें भारतीय नागरिकों के साथ-साथ विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

MAR 22, 20209:04 AM
‘जनता कर्फ्यू’ के मद्देनजर मुंबई की सड़कों पर सन्नाटा
मुंबई: कभी न सोने और कभी न रुकने के लिए जानी जाने वाली मायानगरी मुंबई की सड़कें रविवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रस्तावित ‘जनता कर्फ्यू’ के मद्देनजर सुनसान रहीं और सार्वजिक स्थलों पर सन्नाटा रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस से निपटने के प्रयासों के तहत सामाजिक दूरी बनाने के लिए लोगों से रविवार को सुबह सात से रात नौ बजे तक ‘जनता कर्फ्यू’ का हिस्सा बनने की अपील की है। पश्चिमी और पूर्वी एक्सप्रेस राजमार्गों और शहर की अन्य सड़कों पर आमतौर पर भारी यातायात देखने को मिलता है लेकिन कर्फ्यू को समर्थन देने क लिए लोग आज अपने घरों में ही रहे। रेलवे स्टेशनों पर भी इसी प्रकार की स्थिति थी जहां क्षमता से अधिक भीड़ वाली ट्रेनों में चढ़ने के लिए अमूमन हजारों यात्री मौजूद रहते हैं। राज्य सरकार प्राधिकारियों ने लोगों को शनिवार को सूचित किया था कि केवल आवश्यक सेवाओं में कार्यरत लोगों को ही लोकल ट्रेनों में सफर करने की अनुमति दी जाएगी और यह अनुमति भी पहचान संबंधी पत्र देखने के बाद ही मिलेगी। शहर में रविवार को सार्वजनिक परिवहन सुविधा में कटौती की गई है। लोकल ट्रेन समेत रेल सेवाओं में कटौती की गई है। शहर में रविवार को मुंबई मेट्रो और मुंबई मोनोरेल का परिचालन निलंबित है। 

यह भी पढ़े: ऑफिस में कोरोना वायरस से खुद को बचाना है तो आपको अपनाने होगें ये कुछ छोटे-छोटे टिप्स…

MAR 22, 20209:02 AM
जनता कर्फ्यू पुलिस फूल देकर जनता से कर रही है घर लौटने की अपील
जनता कर्फ्यू के दौरान सड़को पर आने वाले लोगो को दिल्ली पुलिस के जवान फूल देकर घर वापस लौटने का निवेदन कर रहे हैं।

जनता कर्फ्यू के दौरान सड़को पर आने वाले लोगो को दिल्ली पुलिस के जवान फूल देकर घर वापस लौटने का निवेदन कर रहे हैं
 
जनता कर्फ्यू के दौरान सड़को पर आने वाले लोगो को दिल्ली पुलिस के जवान फूल देकर घर वापस लौटने का निवेदन कर रहे हैं   

MAR 22, 20209:00 AM
Janta Curfew के दौरान ओला-उबर में मिलेगी ये सुविधा
ऑनलाइन टैक्सी सेवा देने वाली कंपनी ओला और उबर रविवार को जनता कर्फ्यू की अवधि में अनिवार्य यात्राओं के लिए सीमित सेवा ही चालू रखेंगी। 

MAR 22, 2020 8:43 AM
असम: 4 वर्षीय बच्चे का कोरोना टेस्ट रिपोर्ट आई नेगेटिव:
असम के मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा: 4 वर्षीय बच्चा जो कोरोना वायरस संदिग्ध था उसका जोरहाट मेडिकल कॉलेज और क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र, डिब्रूगढ़ में टेस्ट नेगेटिव आया है। अब तक असम में कोरोना वायरस का कोई भी मामला सामने नहीं आया है।

MAR 22, 20208:42 AM
असम में पहला मामला, साढे़ चार साल की लडकी संक्रमित पाई गई

असम में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आया। जोरहाट में साढ़े चार साल की लड़की जांच नतीजे में संक्रमित पाई गई है। उपायुक्त रोशनी अपारांजी कोराती ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि जोरहाट मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में हुई जांच के शनिवार शाम को आए नतीजे में लड़की संक्रमित पाई गई। उन्होंने कहा, ”हमने नमूनों को दोबारा जांच के लिए डिब्रूगढ़ जिले में लाहोवाल की आईसीएमआर-आरएमआरसी प्रयोगशाला में भेजा है।” उपायुक्त ने बताया कि लड़की और उसका परिवार जिले के पुलिबोर इलाके में रहता है और हाल ही में इन लोगों ने बिहार से जोरहाट आने के लिए रेल यात्रा की थी। उन्होंने बताया कि परिवार 19 मार्च को जोरहाट आया था और 20 मार्च को स्वास्थ्यकर्मियों ने अपने दौरे के दौरान लड़की में लक्षण देखे और उसे अस्पताल लाया गया। 

MAR 22, 20208:40 AM
जनता कर्फ्यू: खाली नजर आ रहा आनंद विहार रेलवे स्टेशन

दिल्ली: आमतौर पर भीड-भाड़ वाला आनंद विहार रेलवे स्टेशन जनता कर्फ्यू के दौरान खाली नज़र आया।

MAR 22, 20208:38 AM
पश्चिम बंगाल में सड़कें सूनी, दुकानों पर लटके ताले
पश्चिम बंगाल:
जनता कर्फ्यू के दौरान कोलकाता में खाली सड़कें, दुकानों पर लटके तालें और खाली जाती बसें।

MAR 22, 20207:51 AM
WHO ने बताया हाथ धोने का सही तरीका
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ट्वीट किया है कि हाथों को कैसे साफ करना है। एक तस्वीर के जरिए हाथ धोने का सही तरीका बताया गया है।

यह भी पढ़े: कोरोना वायरस से बचने के लिए एम्स के डायरेक्टर से जानते है हाथ धोने का सही तरीका