कोरोना काल में फायदेमंद है च्यवनप्राश का सेवन, संक्रमण का खतरा होगा कम

च्यवनप्राश बहुत सारी औषधियों का एक मिश्रण है। इसमें मौजूद औषधियां आपको कई तरह के संक्रमण और बीमारियों से बचाती हैं। कोरोना वायरस बीमारी से बचने के लिए हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बहुत आवश्यक है। कोरोना काल में च्यवनप्राश का सेवन हमारे लिए फायदेमंद हो सकता है। च्यवनप्राश हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर रोगों और वायरस से लड़ने के लिए हमारे शरीर को मजबूत बनाता है।आइए, जानते हैं कि कोरोना से बचाव के लिए च्यवनप्राश कैसे फायदेमंद हो सकता है।

च्यवनप्राश में कम से कम 36 जड़ी-बूटियों का उपयोग किया जाता है। इसमें मिलाई जाने वाली आयुर्वेदिक औषधियां जैसे आंवला, ब्राह्मी आदि हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती हैं। आंवला में विटामिन सी होता है, जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है, जिससे हमारा शरीर बीमारियों और वायरस से बचा रहता है। डाक्टर्स के अनुसार कोरोना वायरस सबसे ज्यादा व्यक्ति के फेफड़ों पर बुरा प्रभाव डालता है। च्यवनप्राश श्वसन संबंधित संक्रमण को रोकता है, फेफड़ों की कार्यप्रणाली में सुधार लाता है। इसलिए कोराना से बचाव के लिए च्यवनप्राश का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

च्यवनप्राश आयुर्वेदिक औषधियों का एक पूर्ण मिश्रण है। इसमें पाई जाने वाली आयुर्वेदिक औषधियों में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे रहते हैं। इसकी सबसे अच्छी बात है कि इसके सेवन से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यून सिस्टम) मजबूत होता है, जो किसी भी वायरस से लड़ने में आपकी मदद करता है। इसलिए कोरोना काल में च्यवनप्राश का सेवन आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर कोरोना से बचने में आपकी मदद करेगा।

rgyan app

च्यवनप्राश के गुणों के कारण इसका उपयोग सर्दियों के दिनों में ज्यादा किया जाता है, क्योंकि इसमें डाली जाने वाली औषधियां सर्दी में जुकाम और एलर्जी से बचाती हैं। जिससे बार-बार होने वाले जुकाम और फेफड़ों में जमने वाले कफ में फायदा मिलता है। आप सीमित मात्रा में इसका सेवन कोरोना काल में कर सकते हैं।

कोरोना के सामान्य लक्षण सर्दी-जुकाम खांसी, सांस लेने में तकलीफ से शुरू होते हैं। उसके बाद ये वायरस सीधे हमारे फेफड़ो पर असर करता है। सर्दी-जुकाम से परेशान लोगों पर किए गए एक अध्ययन के मुताबिक च्यवनप्राश का सेवन करने से शरीर किसी भी तरह के संक्रमण का सामना बेहतर तरीके से कर सकता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को अंदर से मजबूत बनाते हैं।

और अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here