भारत में 500 के करीब कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस साथ ही 10 लोगो की हुई मौत…

Coronavirus in India: भारत में कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस 500 के करीब, 10 की हो चुकी है मौत

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। अबतक देश में 499 लोग कोरोना के पॉजिटिव पाए गए हैं। इसमें से 35 ऐसे मामले भी शामिल हैं जो ठीक हो चुके हैं, वहीं 10 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र और केरल है। महाराष्ट्र में अब तक 97 और केरल में 95 केस सामने आए हैं। कोरोना की वजह से 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। 

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों ने देश के कई हिस्सों में लॉकडाउन लागू किया हुआ है। पंजाब, चंडीगढ़ और महाराष्ट्र में तो कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। महाराष्ट्र में कर्फ्यू लगाना इस नजरिए से भी जरूरी था कि देश के भीतर यहां कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले देखे जा रहे हैं, महाराष्ट्र के अलावा केरल में भी ज्यादा मामले हैं। देश में सामने आए कुल कोरोना वायरस मामलों में 35 प्रतिशत से ज्यादा मामले इन दोनों राज्यों में ही हैं।

महाराष्ट्र और केरल के अलावा दिल्ली, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, गुजरात, तेलंगाना और लद्दाख में भी मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। यह घातक कोरोना वायरस अभी तक देश के 23 जिलों में पाया जा चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर सभी राज्य के कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की जानकारी उपलब्ध है।

यह भी पढ़े: लॉक डाउन की गिरफ्त में देश, जानिए लॉकडाउन से जुड़ी 6 बेहद अहम बातें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी राज्य सरकारों से कहा है कि सुनिश्चित करें कि कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन के नियम पूरी तरह लागू किए जाएं। उन्होंने कहा कि कई लोग इन उपायों को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। उन्होंने ट्वीट किया, ‘कई लोग अब भी लॉकडाउन को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। कृपया खुद को, अपने परिवार को बचाएं और निर्देशों का गंभीरता से पालन करें। मैं राज्य सरकारों से आग्रह करता हूं कि सुनिश्चित करें कि नियम-कानूनों का पालन हो।’