कोरोना वायरस: आपको अपनी डाइट में शामिल करना होगा ये फूड्स, तभी तेजी से बढ़ सकती है इम्यूनिटी

कोरोना वायरस

चीन से होता हुआ कोरोना वायरस दुनिया भर में फैल चुका है। इतना ही नहीं भारत के कई शहर इसकी चपेट में आ गए हैं। कोरोना वायरस कमजोर लोगों को शिकार बनाता है। जिन लोगों की प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी पावर कम होती है, वो इसके जल्द शिकार बनते हैं। इस बारे में योग गुरु बाबा रामदेव ने इंडिया टीवी से खास बातचीत में कहा कि कोरोना वायरस सहित सभी प्रकार की बीमारियों से दूर रहने के लिए इम्युनिटी पावर होना चाहिए। इसके लिए आप अनुलोम विलोम, कपालभाति और सूर्य नमस्कार जैसे योगासन के साथ-साथ अपनी डाइट का भी ध्यान रख सकते हैं। 

अगर आप कोरोना वायरस सहित अन्य बीमारियों से बचना चाहते है तो ऐसे फूड्स का सेवन करें जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ें। जानें ऐसे ही कुछ फलों के बारे में जिससे आप आसानी से इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ा सकते हैं। 

विटामिन सी से भरपूर फूड्स
अपनी डाइट में ऐसे फूड्स  शामिल करें जिसमें अधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इसके लिए आप संतरा, चकोतरा, नींबू, लाल शिमला मिर्च, ब्रोकली आदि का सेवन कर सकते हैं। 

ब्रोकली
ब्रोकली विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होती है। इसमें अधिक मात्रा में विटामिन ए, सी और ई के अलावा अन्य एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाते है। 

अदरक
अदरक इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ बॉडी को गर्म रखने में मदद करता हैं। इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम और आयोडिन जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो आपके शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करके रोगों से लड़ने में मदद करता है।

पालक
पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट और बीटा कैरोटीन होता है जो हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली की संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ा सकता है। 

दही
यह इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए फ्लेवर के बदले नॉर्मल दही खाएं। इसमें अधिक मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करता हैं। 

बादाम
बादाम में भरपूर मात्रा नें विटामिन सी, ई पाया जाता है जो इम्यूनिटी सिस्टम को हेल्दी रखता है। 

ग्रीन टी
यह एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है जो इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने में मदद करता है। 

पपीता
पपीते में अन्य फलों की तरह विटामिन सी पाया जाता है जो आपके पाचन तंत्र को ठीक रखने के साथ-साथ इम्यूनिटी सिस्टम को ठीक रखता है। इसके अलावा इसमें पोटैशियम, विटामिन बी जैसे तत्व भी पाए जाते है। 

कीवी
पपीता की तरह ही कीवी में पोटैशियम, विटामिन के, सी पाया जाता है। जहां विटामिन सी व्हाइट सेल्स को इंफेक्शन से बचाता है। इसके अलावा शरीर में न्यूट्रियंस की कमी को पूरा करता है। 

सूरजमुखी के बीज
सूरजमुखी के बीज में अधिक मात्रा में फॉस्फोरस, मैग्नीशियमस, विटामिन बी6 के साथ-साथ विटामिन ई पाया जाता है। जो आपके इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है।