कोरोना वायरस के चलते अगर आप हो जाए लॉकडाउन तो क्या कर सकते हो आप, तो वायरस से लड़ने के लिए हो जाए तैयार…

करोनो वायरस की चपेट में पूरी दुनिया आ चुकी है। इससे मरने वालों की तादाद भी हजारों में है। ऐसे में कई देशों ने लॉक डाउन की घोषणा कर दी है। भारत में भी  स्वास्थ्य मंत्रालय और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जनता से अपील की है कि घर पर ही रहें ताकि कोरोना वायरस से बचा जा सके। वहीं दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश आदि राज्यों में स्कूल, कॉलेज, रेस्टोरेंट, मॉल, जिम आदि बंद कर दिए गए है।  ऐसे में लोगों के लिए सबसे बड़ी समस्या आ रही है कि आखिर कैसे कई दिनों तक घर पर रहें।  क्योंकि खाने से लेकर अन्य चीजों के लिए व्यक्ति को बाहर जाना ही पड़ता है। चलिए हम आपको बताते है कि आखिर कैसे आप घर पर आसानी से लॉकडाउन में आराम से रह सकते हैं।

हाइजीन का रखें पूरा ध्यान
अगर आप घर पर भी है तो हाइजीन का पूरा ध्यान रखें। इसके अलावा अगर आपको किसी कारणवश बाहर निकलना पड़ रहा है तो किसी भी सरफेस को छुने से बचें। साथ ही आंख, नाक और मुंह ना छुएं। हाथों को समय-समय पर सैनिटाइजर से साफ करना भी जरुरी है। किसी संक्रमित व्यक्ति से 1 मीटर की दूरी बनाकर रखें। इसके साथ ही अगर आपको छींक या खांसी आ रही है तो कोहनी या फिर टिशू पेपर का यूज करें। बाद में टिशू को डस्टबिन में डालकर हाथों पर सैनिटाइजर लगाना ना भूलें। घर आते ही सबसे पहले हाथों को साबुन लगाकर धोएं।

संयम रखें
कोरोना वायरस बीमारी के डरे बिल्कुल नहीं। नॉर्मल दिनचर्या के साथ संयम बनाकर रखें। इसके साथ ही अपनी हाइजीन का पूरा ध्यान रखें। विदेश से आए करीबियों या दोस्तों से न मिले। अगर आप विदेश से आए हैं तो कोरोना वायरस बीमारी से बचने के लिए एक बार जरूर टेस्ट करा लें। 

यह भी पढ़े: ऑफिस में कोरोना वायरस से खुद को बचाना है तो आपको अपनाने होगें ये कुछ छोटे-छोटे टिप्स…

डॉक्टरो के नंबर रखें ध्यान
अगर आपको सर्दी-जुकाम जैसी कोई भी समस्या हो रही है तो एक बार अपने फैमिली डॉक्टर से जरूर बात करें। इसके साथ ही उन्हें इस बात से जरूर अवगत कराए कि आप किसी यात्रा में थे या फिर किसी संक्रमित दोस्त से आप मिले हैं।

भीड़भाड़ न करें
कोरोना वायरस एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को फैलता है। इसलिए किसी भी सार्वजनिक जगह पर जाने सें बचे। सोशल मीडिया में कोरोना वायरस को लेकर बहुत सारे मिथक मिल जाएगे। इनपर बिल्कुल भी विश्वास न करें। विश्व स्वास्थ्य संगठन और भारत सरकार द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देश को देखें और समझे। इसके साथ ही कोरोना वायरस को लेकर आगे जागरूकता फैलाए।

खुद को रखें फिट
कोरोना वायरस के चलते हम घर में काम के साथ-साथ खूब आराम कर रहे है। शारीरिक परिश्रम की बात करें तो वह न के बराबर हो रहा है। इसलिए  योग, एक्सरसाइज करना ना भूलें। जिससे फिट रहने के साथ-साथ इम्यूनिटी सिस्टम भी ठीक रहें। 

यह भी पढ़े: कोरोना वायरस से बचने के लिए एम्स के डायरेक्टर से जानते है हाथ धोने का सही तरीका

खाने वाली जरूरू चीजों का स्टॉक कैसे करें
कोरोना वायरस के कारण अधिकतर दुकान बंद मिल रही हैं या फिर इस डर के कारण हम मार्केट जाने से बचते हैं। ऐसे में दिमाग में सबसे पहला ख्याल आता है कि आखिरकार खाने को चीजों को काफी दिनों तक कैसे एकत्रित करें। 

चावल
चावल को काफी समय तक के लिए स्टोर कर सकते है। आप बंद पैकेट लाकर इसे घर पर रख सकते है। ब्राउन राइस ज्यादा दिनों तक स्टोर नहीं कर सकते है क्योंकि इनमें एक तरह का तेल होता है जिन्हें ज्यादा दिन रखने से बदबू आने लगती है। 

ड्राई फूट्स
आप मूंगफली, बादाम, काजू, अखरोट जैसी चीजें भी काफी समय तक के लिए स्टोर कर सकते है। 

कोकोनट मिल्क
नारियल का दूध आप रख सकते है। यह रोजाना यूज होने वाले दूध का एक विकल्प हो सकता है। इसका स्वाद भी बेहतर होता है। 

इसके अलावा आप ऑयल, काली मिर्च, मसाले, नींबू, संतरा, चीज आदि का भी काफी दिनों तक यूज कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप हरी सब्जियां ला रहे है तो इन्हें ठीक ढंग से फ्रीज में रखकर कम से कम 10 दिन चला सकते है। 

करें कुछ क्रिएटिव

अगर आपके पास हमेशा समय की कमी रहती है तो लॉक डाउन आपके लिए फायदे का काम हो सकता है। इस दौरान आपको एकांत में रहने का मौका मिलेगा। जो रचनात्मक काम या हॉबीज आप वक्त की कमी के चलते नहीं कर पाते, वो यहां पूरा करें। यानी मुश्किल की इस घड़ी में भी आप कई ऐसे काम कर सकते हैं जो आपका जीवन फिर से रौनक से भर देंगे। 

मसलन पेंटिंग, बागवानी, म्यूजिक, डांस, या ऐसे ही कई काम जो घर में बैठकर किए जा सकते हैं। आप इन लम्हों का फायदा  उठाइए और वो सब कीजिए जो आप समय की कमी के चलते नहीं कर पा रहे थे।