Home स्वास्थ्य Coronavirus Vaccine: जानें, कब आने वाली है भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन

Coronavirus Vaccine: जानें, कब आने वाली है भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन

पूरी दुनिया कोरोना वायरस की वैक्सीन के इंतजार में बैठी है. कई वैक्सीन अपने आखिरी ट्रायल में हैं, वहीं भारत की कौवैक्सीन से लोगों की उम्मीदें बढ़ गई हैं. भारत बायोटेक 2021 की दूसरी तिमाही तक अपनी वैक्सीन लॉन्च करने की योजना बना रहा है. भारत बायोटेक ने ये जानकारी रॉयटर्स को दी है. रेगुलेटरी मंजूरी मिलते ही वैक्सीन को लॉन्च कर दिया जाएगा.

भारत में कौवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल जल्द शुरू होने वाला है. इस संबंध में भारत बायोटेक को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से मंजूरी मिल चुकी है. दिल्ली के एम्स में ट्रायल के संबंध में एक प्रस्ताव अपनी आचार समिति के सामने जल्द ही पेश कर सकता है. कोवैक्सीन का कहना है कि वो इसी महीने से तीसरे चरण के ट्रायल के लिए वॉलंटियर्स की भर्ती शुरू करेगा.

कौवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल 10-12 राज्यों के 25 जगहों पर आयोजित होगा. भारत बायोटेक के एक्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर साई प्रसाद ने बताया कि हर वॉलंटियर्स को वैक्‍सीन और प्लेसिबो की दो डोज दी जाएंगी. Reach out to the best Astrologer at Jyotirvid.

भारत में ऑक्‍सफर्ड-एस्‍ट्राजेनेका की वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल भी जारी है. कोविशील्‍ड नाम की इस वैक्सीन का ट्रायल सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया करा रहा है. वहीं डॉक्टर रेड्डी लेबोरेटरीज को भी रूस की Sputnik V वैक्‍सीन का ट्रायल करने की मंजूरी मिल चुकी है.

वहीं जॉनसन एंड जॉनसन अमेरिका में 12 से 18 साल के युवाओं के बीच अपने प्रायोगिक कोरोना वायरस वैक्सीन का ट्रायल करने की योजना बना रहा है. इतना ही नहीं जॉनसन एंड जॉनसन बच्चों पर भी वैक्सीन का ट्रायल शुरू कर सकता है.

जॉनसन एंड जॉनसन के डॉक्टर जेरी सैडॉफ ने अमेरिका के सीडीसी की एक आभासी बैठक में कहा, ‘हम जल्द से जल्द बच्चों पर ट्रायल करने की योजना बना रहे हैं लेकिन इसमें सुरक्षा और सावधानी का पूरा ध्यान रखा जाएगा. और अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

Exit mobile version