Wedding Season: वेडिंग सीजन में बढ़ेगी कोरोना की रफ्तार! इन 8 तरीकों से हो सकता है काबू

शादियों का सीजन (Wedding season) शुरू होते ही कोरोना के मामले बढ़ने का खतरा तेज हो गया है. सर्दियों में कोरोना (Corona in Winters) से बड़ी तबाही की चेतावनी एक्सपर्ट पहले ही दे चुके हैं. शादी-समारोह में बड़े पैमाने पर भीड़ को रोकने के लिए राज्य स्तर पर सरकारें गाइडलाइंस जारी कर चुकी हैं. दिल्ली-यूपी की शादियों में 100 से ज्यादा लोगों के शामिल होने की अनुमति नहीं है. शादी-समारोह में निजी तौर पर कुछ विशेष सावधानियां बरतने से भी कोरोना संक्रमण का खतरा कम किया जा सकता है. आइए जानिए कोरोना का नया लक्षण! दांतों में हो रही ऐसी दिक्कत तो हो जाएं सतर्क.

वेंटिलेशन की सुविधा: एक्सपर्ट कहते हैं कि बंद जगहों पर शादी-समारोह के आयोजन से कोरोना फैलने की संभावना ज्यादा है. ऐसी जगहों पर वेंटिलेशन की पर्याप्त सुविधा होनी चाहिए. ऐसे कार्यक्रम खुली जगहों पर करना ज्यादा सुरक्षित होगा.

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer2

हाई एफिशिएंसी पर्टिक्यूलेट एयर: मैरिज हॉल प्रबंधकों को अपने यहां ‘हाई एफिशिएंसी पर्टिक्यूलेट एयर’ (HEPA) की सुविधा देनी चाहिए. ये तकनीक 99 प्रतिशत हवा को फिल्टर करके वायरस फैलने का खतरा कम कर सकती है.

रॉ फूड से सावधान: चूंकि कोरोना सरफेस पर कई घंटों तक एक्टिव रहता है, इसलिए खाने-पीने की चीजों को लेकर भी सतर्क रहें. सलाद, फल, दही, कच्चा पनीर या कच्ची सब्जियां खाने से बचें. रॉ फूड की बजाय पका हुआ खाना ही खाएं. इसके अलावा कैटरर्स भी हाइजीन का खास ध्यान रखें.

सरफेस न छूएं: आयोजन स्थल पर किसी भी सरफेस को छूने से बचें. यहां तक कि बाउल से खाना निकालने के लिए भी सर्विंग स्पून को नैपकिन या टिश्यू पेपर की मदद से पकड़ें. खाने से पहले और बाद में हाथों को अच्छी तरह से धोएं.

पैक्ड फूड बॉक्स: केटरिंग सबसे मुख्य डिपार्टमेंट है. यहां ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है. सेल्फ-सर्विस काउंटर्स का इंतजाम करें. आप चाहें तो खाने के काउंटर्स की जगह मेहमानों को पैक्ड फूड बॉक्स भी दे सकते हैं.

मेहमानों की लिस्ट: शादी-समारोह से पहले मेहमानों की लिस्ट तैयार कर लें. केवल उन लोगों को इनवाइट करें जो बेहद करीबी हैं. शादी के अलग-अलग फंक्शन में अलग-अलग लोगों को इनवाइट करें. ऐसा करने से आप ज्यादा लोगों को बुला सकेंगे और भीड़ भी नहीं इकट्ठा होगी.

rgyan app

सैनिटाइजर: एंट्री गेट, खाने की टेबल या अन्य जगहों पर सेनिटाइजेशन की व्यवस्था करवाएं. बिना मास्क के लोगों को मैरिज हॉल में एंट्री न दें. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और लोगों से निश्चित दूरी बनाएं रखें.

ये सावधानियां बरतें: बीमारी व्यक्ति को शादी-समारोह में न लेकर जाएं. मैरिज हॉल खांसने या छींकने वाले लोगों से दूरी बनाएं रखें. संभव हो तो ऐसी जगहों पर बच्चों और बुजुर्गों को बिल्कुल न लेकर जाएं. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

स्रोतwww.aajtak.in
पिछला लेखPetrol Price today : पेट्रोल-डीजल ने दिया जोर का झटका, आज सबसे ज्‍यादा महंगा हुआ
अगला लेखCOVID-19: कोरोना का नया लक्षण! दांतों में हो रही ऐसी दिक्कत तो हो जाएं सतर्क