Home भारत April Fools Day 2021: अप्रैल फूल डे के दिन इन मजेदार जोक्स...

April Fools Day 2021: अप्रैल फूल डे के दिन इन मजेदार जोक्स और तस्वीरों के साथ करीबियों और दोस्तों को बनाएं Fool

हर साल 1 अप्रैल को दुनिया भर में अप्रैल फूल मनाया जाता है। खासकर यूरोपीय देशों में इसे खासे उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दिन लोग एक दूसरे के साथ मजाक, प्रेंक और खिंचाई करते हैं। एशियाई देशों में भी अप्रैल फूल मनाया जाता है लेकिन इसे मनाने की परंपरा यूरोप से शुरू हुई थी। लोग इस दिन अपने साथियों और दोस्तों के साथ हल्का मजाक, प्रैंक और बेवकूफ बनाने के खेल खेलते हैं। इस दिन आप इन मैसेज और तस्वीरों के माध्यम से दोस्तों और करीबियों को शुभकामनाएं दे सकते हैं।

अप्रैल फूल मनाने का कारण

अप्रैल फूल मनाने की परंपरा फ्रांस में राजा के एक अजीबोगरीब फैसले से शुरू हुई थी। दअरसल साल 1582 में यूरोप के राजा पॉप ग्रेगरी 13 ने जनता को​ आदेश दिया कि यूरोपियन देश को जूलियन कैलेंडर को छोड़कर ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार चलेगा। इससे बहुत बड़ा फेरबदल हो गया। जनता ही नहीं राजा और प्रशासन के लिए भी नया साल पूरे तीन माह देर से आने लगा।

जनता को एक जनवरी को ही नया साल मनाने की आदत थी और इसके चलते जनता के बीच विरोध प्रदर्शन हुआ और जनता के एक दूसरे के बीच ही राजा का मजाक उड़ाना शुरू कर दिया। लोग एक दूसरे को राजा बताकर उसके साथ प्रैंक करते, और इससे ही अप्रैल फूल मनाने की परंपरा शुरू हो गई। जिसे कई लोगों ने मानने से इंकार कर दिया, लेकिन नया साल एक अप्रैल को मनाया जाने लगा। फ्रांस में अप्रैल फूल डे को फिश डे के नाम से मनाया जाता है। इस दिन बच्चे कागज की मछली बनाकर दूसरे बच्चों की पीठ पर चिपका कर उन्हें बेवकूफ बनाते हैं। जबकि जापान और जर्मनी के लोग इस दिन को प्रैंक डे के रूप में मनाते है।

जब तुम आईने के पास जाते हो

तो आईना कहता है ब्यूटीफुल ब्यूटीफुल
जब तुम आईने से दूर जाते हो
तो आईना कहता है

तू सवाल नहीं एक पहेली है
मेरी मंजिल तू नहीं तेरी सहेली है

एक हवा का झोंका-सा आया
तो लगा जैसे के तुम आए हो
दरवाज़े पर किसी की आहट-सी हुई
तो लगा जैसे के तुम आए हो
अब तुम ही बताओ
क्या तुम किसी भूत से कम हो?

किन्ना सोना तेनु रब ने बनाया
किन्ना सोना तेनु रब ने बनाया
.
मैंने तेनु ‘April Fool ‘बनाया

गुलाब का फूल बाग में खिल रहा है
कमल का फूल तालाब में तैर रहा है
मोगरे का फूल चमन में महक रहा है
अप्रैल का फूल एडवांस में हमारा ‘SMS’ पढ़ रहा है

अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Exit mobile version