होम आइसोलेशन वाले मरीजों को दिल्ली सरकार ने दी सुविधा, यहां से बुक करें ऑक्सीजन सिलेंडर

कोरोनावायरस की दूसरी लहर से दिल्ली बुरी तरह जूझ रही है। यहां स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ-साथ ऑक्सीजन की भी बड़ी किल्लत देखने को मिली है। ऑक्सीजन की कमी के चलते कई मरीज़ों ने दम तोड़ दिया। ऑक्सीजन की किल्लत के बीच अब एक राहतभरी की खबर सामने आई है। दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार ने होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमित मरीजों को आपात ऑक्सीजन देने के लिए ऑक्सीजन पूल बनाया है। इस ऑक्सीजन पूल की निगरानी सभी जिलों के जिलाधिकारी कर रहे हैं। दिल्ली सरकार की ओर से कहा गया है कि होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों को अगर घर पर ऑक्सीजन की जरूरत है तो http://delhi.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें वैध पहचान पत्र, आधार कार्ड और कोरोना वायरस संक्रमण की रिपोर्ट की जानकारी देनी होगी। होम आइसोलेशन में इलाज करवा रहे मरीजों को ऑक्सीजन देने का काम आज से ही शुरू कर दिया गया है।

Get-Detailed-Customised-Astrological-Report-on

ऐसे करें आवेदन-

  • दिल्ली सरकार के पोर्टल www.delhi.gov.in पर होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीज रजिस्ट्रेशन करके ऑक्सीजन सिलेंडर हासिल कर सकते हैं।
  • रजिस्ट्रेशन के लिए फोटो, आधार कार्ड, पहचान पत्र और कोरोना टेस्ट रिपोर्ट जरूरी होगा।
  • अगर किसी कोरोना वायरस संक्रमित मरीज ने सीटी स्कैन करवाया है तो उसकी रिपोर्ट भी पोर्टल पर अपलोड कर सकता है। इन चीजों की पडे़गी जरूरत-
  • आवेदन के साथ फ़ोटो, आधार कार्ड, कोविड पॉजिटिव रिपोर्ट जैसी जानकारी अपलोड करनी होंगी। अगर किसी मामले में CT स्कैन की रिपोर्ट है, तो उसको भी अपलोड कर सकते हैं, ताकि यह बात बताई जा सके कि मरीज को ऑक्सीजन की जरूरत है।
  • ऑक्सीजन की जरूरत वाले लोगों को DM की तरफ से जारी हुआ पास भी मिलेगा, जिसमें यह लिखा होगा कि किस तारीख को, किस जगह, किस समय और किस डिपो पर ऑक्सीजन सिलेंडर मिलेगा। यह स्टॉक की उपलब्धता पर निर्भर करेगा।
Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

दिल्ली सरकार के निर्देशों के मुताबिक, www.delhi.gov.in पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद संबंधित इलाके के जिलाधिकारी कोरोना वायरस संक्रमित मरीज को ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया करवाएंगे। इसके साथ ही आवश्यकता पड़ने पर बाद में रीफिलिंग प्लांट से सिलेंडर रीफिल करवाने का पास भी मुहैया कराया जाएगा। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here