न्यू ईयर पर दिल्ली पुलिसकर्मियों को तोहफा, 40 पार जवानों का हेल्थ चेकअप अनिवार्य, बीमा कवर बढ़ा

दिल्ली पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने शनिवार (2 जनवरी) को पुलिसकर्मियों के बीमा कवर बढ़ाने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि स्वाभाविक मौत और हादसे में मृत्यु के साथ ही आत्महत्या के मामलों में भी पुलिसकर्मियों का बीमा कवर बढ़ाया जाएगा. साथ ही पुलिस कमिश्नर ने कहा कि 40 साल से ऊपर के सभी पुलिसकर्मी अनिवार्य चिकित्सा जांच से गुजरेंगे ताकि किसी भी रोग का समय रहते पता चल सके और उसका इलाज शुरू किया जा सके.

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

बीमा कवर को बढ़ाया गया

स्वाभाविक मौत के मामलों के लिए बीमा कवर को 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 28 लाख रुपये कर दिया गया है, जबकि दुर्घटना से होने वाली मौतों का कवर 30 लाख रुपये से बढ़ाकर 78 लाख रुपये कर दिया गया है. इसके अलावा आत्महत्या के मामलों में भी मृतक के परिवार को 10 लाख रुपये देने का प्रावधान किया गया है.

क्या बोले दिल्ली पुलिस कमिश्नर

एक समाचार एजेंसी के मुताबिक नए साल के मौके पर शुभकामनाएं देते हुए कमिश्नर श्रीवास्तव ने कहा कि बीता हुआ साल चुनौतीपूर्ण था और पुलिसकर्मी कोरोना महामारी के कारण मानसिक, शारीरिक व कामकाजी तौर पर दबाव में थे. कोरोना संकट के दौर में फ्रंटलाइन वर्कर होने के नाते 7612 पुलिसवाले संक्रमित भी हो गए. उनमें से 7424 कर्मियों ने फिर से ड्यूटी ज्वाइन कर ली है, लेकिन इस बीच हमने अपने 32 साथियों को खो दिया.

rgyan app

पुलिस कमिश्नर ने कहा कि इसके अलावा दिल्ली पुलिस के 231 जवान स्वाभाविक मौतों के कारण, 44 जवान दुर्घटना के कारण और 14 जवान आत्महत्या के कारण हमसे बिछड़ गए. ऐसे में हमें पुलिसकर्मियों के शारीरिक और मानसिक समस्या पर ध्यान देने की जरूरत है. इसीलिए दिल्ली पुलिस ने फैसला लिया है कि 40 वर्ष की उम्र पार कर चुके सभी पुलिसकर्मियों की अनिवार्य चिकित्सा जांच कराई जाएगी. कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने कहा कि इससे पुलिसकर्मियों के स्वास्थ्य का स्तर बढ़ेगा.

एसएन श्रीवास्तव ने एक बयान में कहा कि कुल 135 पुलिसकर्मियों को आउट ऑफ टर्न प्रमोशन दिया गया है, जबकि 235 को असाधारण कार्य पुरस्कार से नवाजा गया. वहीं, 145 को कमेंडेशन रोल्स से सम्मानित किया गया. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here