अबू धाबी इंवेस्टमेंट अथॉरिटी ने ₹5,512 करोड़ में खरीदी रिलायंस रिटेल में 1.2% हिस्सेदारी

मंगलवार शाम को रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एलान किया कि अबू धाबी इंवेस्टमेंट अथॉरिटी (एडीआईए) की पूर्ण स्वामित्व वाली एक इकाई रिलायंस रिटेल वेंचर्स में 5,512.50 करोड़ रुपये का निवेश करने वाली है. आइए जानिए रिया चक्रवर्ती को मिली जमानत.

इस निवेश के जरिए एडीआईए रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिटेल इकाई की 1.2 फीसदी इक्विटी हिस्सेदारी खरीदने वाली है. इस डील के लिए रिलायंस रिटेल की इक्विटी वैल्यू 4.285 लाख करोड़ रुपये आंकी जा रही है.

इस डील के साथ ही कंपनी ने चार सप्ताह से भी कम समय में 37,710 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं. रिलायंस रिटेल में हिस्सेदारी खरीदने वाले निवेशकों में सिल्वर लेक, केकेआर, जनरल एटलांटिक, मुबादला, जीआईसी, टीपीजी और एडीआईए जैसे नाम शामिल हैं.

इस मौके पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी ने कहा, “हम एडीआईए के निवेश से बेहद उत्साहित हैं. हमें उनसे लगातार सपोर्ट मिलता रहा है और उम्मीद है कि चार दशक का अनुभव फलदायक साबित होगा. एडीआईए का निवेश दर्शाता है कि भारत के रिटेल बाजार में असीम संभावनाएं हैं.”

rgyan app

रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की बसे बड़ी कंपनी है. 31 मार्च 2020 को खत्म हुए साल में कंपनी का टर्नओवर 6,59,205 करोड़ रुपये और मुनाफा 71,446 करोड़ रुपये था. रिलायंस रिटेल वेंचर्स ने वित्त वर्ष 2019-20 में 1,62,936 लाख करोड़ रुपये की बिक्री की थी, जबकि इसका नेट प्रॉफिट 5,448 करोड़ रुपये था.

इस मौके पर एडीआईए के निजी इक्विटी विभाग के कार्यकारी निदेशक शाहवान अल्धाहेरी ने कहा, “रिलायंस रिटेल ने भारत के रिटेल कारोबार में अपना वर्चस्व साबित किया है और फिजिकल और डिजिटल सप्लाई चेन में इसका कारोबार बेजोड़ है, जो आने वाले समय में ग्रोथ दर्शाता है.” Reach out to the best Astrologer at Jyotirvid.

उन्होंने आगे कहा, “यह निवेश हमारी एशिया की रणनीति से मेल खाता है, जो क्षेत्र में खपत आधारित ग्रोथ और तकनीकी विकास के साथ मेल खाता है.” सोमवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर 0.05 फीसदी की मामूली गिरावट के साथ 2,210.15 रुपये के भाव पर बंद हुए.

रिलायंस रिटेल पूर्ण रूप से आरआरवीएल की सहयोगी कंपनी है, जो देश की सबसे बड़ी रिटेल चेन का संचालन करती है. कंपनी के 12,000 स्टोर्स में करीब 64 करोड़ लोगों का आवागमन होता है. और अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here