Diabetes: जामुन के बीज से बने इस चूरन से कंट्रोल होता है ब्लड शुगर लेवल, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

शुगर/मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जो घर घर में पनाह ले चुकी है, लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है की इसे कंट्रोल नही किया जा सकता है। एक हद तक हम अपने खान-पान पर ध्यान देकर इसे बैलेंस कर सकते हैं। हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर इससे अपना बचाव कर पाना संभव है। रेगुलर दवा लें और कुछ घरेलू नुस्खे अपनाएं जाएं तो डायबिटीज कंट्रोल कर के आप एक सामान्य जीवन जी सकते हैं। आइए आपको बताते हैं वो कौन सी चीजें हैं जिससे आप अपना शुगर लेवल कंट्रोल कर सकते हैं।

जामुन रहेगा फायदेमंद

जामुन के बीज को धूप में अच्छी तरह सुखाकर उसे पीस कर चूर्ण बना लें। सुबह चाय नाश्ते से पहले ही हल्के गुनगुने पानी के साथ लें। काफी फायदा होगा।

दालचीनी का पाउडर करेगा काफी असर

दालचीनी का नाम सुनते ही उसकी महक याद आ जाती है, हमारे खाने में इसे हम अलग अलग तरीके से इस्तेमाल करतें हैं। आज की बात स्वाद की नही स्वास्थ की है, दालचीनी पीस कर बारीक पाउडर बनाए और सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ सेवन करें( मात्रा का अधिक ध्यान रखें) बहुत अधिक मात्रा में सेवन न करें।

तुलसी की पत्तियां

सुबह उठकर खाली पेट ही इसकी 3 से 4 पत्तियों को चबाकर खा लें या तुलसी का रस भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्वाद सेहत का राजा सौंफ

भोजन नियमित रूप से लेने के बाद सौंफ चबाकर खाएं,ऐसा करने से डायबिटीज कंट्रोल में रहता है। इसी प्रकार मेथी दाना, करेले का रस,सहजन आदि का सेवन भी डायबिटीज नियंत्रण में रखता है,आज से ही शुरू करें और लाभ लें।।

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखNirjala Ekadashi 2022: निर्जला एकादशी कब है? जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
अगला लेखAaj Ka Rashifal 27 May 2022: कुंभ राशि वाले जातकों को इंटरव्यू में मिलेगी सफलता, जानिए अन्य राशियों का हाल