डायबिटीज को चंद दिनों में ही कंट्रोल कर देगा ये एक गिलास जूस, रोजाना पीएं ऐसे

डायबिटीज पेशेंट को अपने खानपान का बहुत ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। डायबिटीज शरीर में ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है। अगर आपने खाने-पीने में थोड़ी सी भी कोताही बरती तो वो आपके शरीर के अन्य अंगों को भी प्रभावित कर सकता है। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी है सबसे पहले आप अपनी सेहत के प्रति सचेत रहे। डायबिटीज रोगी लगातार घर पर मशीन के द्वारा भी अपना शुगर लेवल चेक करते रहते हैं। कई बार ऐसा होता है कि ठीक तरह से दवाई लेने और मीठा न खाने पर भी शुगर लेवल इतना बढ़ जाता है कि बात चिंताजनक हो जाती है। ऐसे में हम आपको कुछ देसी उपचार बताते हैं जिन्हें दवाइयों के साथ लेने से आपकी शुगर लेवल जल्द कंट्रोल हो सकती है।

करेला

मधुमेह के रोगियों के लिए करेला किसी औषधि से कम नही है। रोजाना सुबह उठकर निहारे मुंह करेले के जूस को पीने से शुगर लेवल जल्द कंट्रोल हो सकता है। करेले के जूस को दिन में 3 बार पी सकते हैं। 100 ग्राम पानी में 15 ग्राम करेले का जूस पीने से शुगर के मरीज की डायबिटीज जल्द कंट्रोल हो सकती है। इसके लिए या तो आप करेला का जूस या तो सुबह फ्रेश निकाल लें या फिर करेले को सुखाकर उसे पीसकर पाउडर बना लें। दोनों तरह से लेने पर मधुमेह के रोगियों को फायदा होगा।

rgyan question & answer

मेथी, जामुन की गुठली, नीम की पत्ती और करेला का चूर्ण

डायबिटीज रोगियों के लिए कई चीजों को मिलाकर घर पर एक चूर्ण भी बना सकते हैं। ये चूर्ण डायबिटीज को कंट्रोल करने में कारगर है। इस चूर्ण में आप मेथी के दाने, जामुन की गुठली, नीम की पत्ती और सूखा करेला का चूर्ण बना लें। इस चूर्ण का एक छोटा चम्मच पानी के साथ दिन में दो बार खा लें। इससे डायबिटीज कंट्रोल हो सकती हैं।

स्रोतindiatvnews.com
पिछला लेखवास्तु टिप्स: दक्षिण दिशा में ना रखें कभी तिजोरी, हो सकती है आर्थिक परेशानी
अगला लेखराशिफल 7 सितंबर: धनु राशि के जातकों को थोड़ी सी मेहनत से मिलेगा बड़ा मुनाफा, वहीं तुला राशि वाले रहें सतर्क