डायबिटीज पेशेंट इन 5 चीजों के साथ करें हल्दी का सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

किचन में मौजूद हल्दी ना केवल खाने में रंगत लाने का काम करती है बल्कि आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। हल्दी फाइबर, आयरन, विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स से युक्त होती है। इसके साथ ही हल्दी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के अलावा मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम करती है। लेकिन क्या आपको पता है हल्दी शुगर पेशेंट के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। अगर इसका ठीक तरह से इस्तेमाल किया जाए तो ये ब्लड शुगर लेवल को काबू में कर सकती है। जानिए हल्दी को शुगर पेशेंट किन पांच तरीकों से इस्तेमाल करके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं।

Get-Detailed-Customised-Astrological-Report-on

हल्दी और दालचीनी भी असरदार

दूध के साथ हल्दी और दालचीनी का सेवन भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में असरदार है। दालचीनी में कई औषधीय तत्व होते हैं। रोज सुबह अगर दूध के साथ इन दोनों चीजों का सेवन किया जाए तो ये डायबिटीज पेशेंट के लिए लाभदायक होगा।

हल्दी के साथ आंवला

हल्दी और आंवला दोनों ही सेहत के लिए लाभदायक होता है। लेकिन क्या आपको ये पता है इन दोनों का कॉम्बिनेशन भी सेहत के लिए बेहतरीन होता है। आंवले में विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है। ये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है। इसके साथ ही आंवला और हल्दी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में असरदार है। इसका सेवन बस दूध के साथ करें। आंवले में क्रोमियम होता है जो कार्बोहाड्रेट को डाइजेस्ट करने में मदद करता है। जिससे शुगर लेवल अपने आप काबू में रहता है।

काली मिर्च और हल्दी

काली मिर्च और हल्दी को अगर एक गिलास दूध में मिलाकर पिएं तो ये ब्लड शुगर पेशेंट के लिए लाभदायक होता है। काली मिर्च एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

अदरक और हल्दी

अदरक और हल्दी को एक साथ खाना भी डायबिटीज पेशेंट के लिए लाभकारी है। अदरक कई गुणों से युक्त होती है। कई अध्ययन की मानें तो अदरक ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार है। मधुमेह के पेशेंट एक गिलास हल्दी वाले दूध में अदरक मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेख12वीं की परीक्षा रद्द होगी या नहीं? फैसला लेने के लिए प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक
अगला लेखदैनिक राशिफल 2 जून 2021: माह का दूसरा दिन इन राशियों का खोल देगा भाग्य, वहीं इनके होंगे रूके काम पूरे