Home स्वास्थ्य इन 5 चीजों का एक टुकड़ा भी सेहत के लिए है खतरनाक,...

इन 5 चीजों का एक टुकड़ा भी सेहत के लिए है खतरनाक, कर सकता है बीमार

दिनभर में हम लोग कई ऐसी चीजें खाते हैं जो आपकी भूख को मिटाकर शरीर को पोषक तत्व देती हैं। लेकिन कई ऐसी चीजें होती हैं जो आपको लगता तो है ये सेहत के लिए अच्छी हैं लेकिन असर में ये आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बहुत से फूड्स ऐसे होते हैं जिनकी पत्तियों से लेकर उनकी गुठलियां, सेहत के लिए खतरनाक हो सकती हैं। जानें ये फूड्स कौन से हैं और इनका सेवन करने से आप किस तरह से बीमार पड़ सकते हैं।

हरा आलू ना खाएं

आलू एक ऐसी चीज है जो हर एक घर में लगभग रोजाना बनती है। कई बार सब्जी खाते खाते अगर आपको सब्जी में हरा आलू दिख जाए तो उसे ना खाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि हरे आलू में ग्लाइकोसाइड नाम का विषाक्त पदार्थ होता है। ऐसे में अगर आप इसे खाएंगे तो उल्टी, लूज मोशन और सिरदर्द की समस्या हो सकती है।

जंगली मशरूम

कई लोगों को मशरूम बहुत ज्यादा पसंद होता है। लेकिन जब भी आप बाजार से मशरूम खरीदे तो इस बात का ध्यान रखें कि वो जंगली मशरूम ना हो। जंगली मशरूम खाने से पेट में दर्द होने के अलावा, लूज मोशन, उल्टी और लिवर से संबंधित परेशानी हो सकती है।

ना खाएं चेरी के बीज

कई बार लोग फलों को खाते वक्त गलती से उसके बीज मुलायम होने पर चबा जाते हैं। अगर आपके साथ भी कई बार ऐसा होता है तो सावधान हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि चेरी के बीज को खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। चेरी वैसे तो हेल्दी होती है लेकिन इसके बीज नुकसानदायक। चेरी के बीज में जहरीला एसिड पाया जाता है। इसलिए चेरी जब भी खाएं तो ध्यान से खाएं।

सेब के बीज

सेब सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यहां तक कि लोगों को रोजाना एक सेब खाने की सलाह भी दी जाती है। लेकिन क्या आपको पता है सेब के बीज भूलकर भी नहीं खाने चाहिए। सेब के बीज में कुछ मात्रा में साइनाइड होता है जो शरीर को नुकसान पहुंचाता है। इसके वजह से आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है।

दालचीनी

दालचीनी सेहत के लिए कई गुणों का खजाना है। लेकिन क्या आपको पता है अगर दालचीनी का पाउडर सांस के जरिए शरीर के अंदर चला जाए तो फेफड़ों में जलन का कारण बन सकता है। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Exit mobile version