जिस घर में रहती हैं ये 5 चीजें, उस घर में मां लक्ष्‍मी नहीं रहतीं

इन 5 बातों पर करें गौर

वास्‍तुशास्‍त्र में कुछ ऐसे नियमों, ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जो घर में सकारात्‍मक ऊर्जा प्रवेश को बाधित करती हैं। घर की बरकत को खत्‍म करती हैं और धन की कमी को पैदा करती हैं। हमें समय-समय पर यह देखते रहना चाहिए कि हमारे घर में वास्‍तु के लिहाज से किन नियमों की अनदेखी हो रही है। आजकल लॉकडाउन में अधिकांश लोगों के पास घर में रहने की भरपूर फुर्सत भी है तो आपको भी इन बातों पर गौर करना चाहिए। हम आपको बता रहे हैं मुख्‍य रूप से 5 बातों के बारे में, जो अगर किसी के घर में पाई जाएंगी तो वहां लक्ष्‍मी माता नहीं आएंगी।

यह भी पढ़े: नरसिंह जयंती 2020 : दूर हो जाते हैं सभी संकट, भगवान नर‍सिंह भर देते हैं मन्‍नतों की झोली

कबूतर का घोंसला

पक्षियों का घर में आना शुभ माना जाता है, लेकिन कबूतर अगर घर में घोंसला बना ले तो यह अच्‍छा नहीं माना जाता। लेकिन यह घोंसला किसी के लिए आसरा होता है तो हमें यह देखना चाहिए कि कबूतर ने कहीं उसमें अंडे तो नहीं दिए हैं। अगर कबूतर ने अंडे दे दिए हों तो कुछ दिन इंतजार करना चाहिए और फिर बच्‍चों के उड़ जाने के बाद ही घोंसले को हटाना चाहिए।

मकड़ी का जाला

वास्‍तु की दृष्टि से घर में मकड़ी का जाला लगना अच्‍छा नहीं माना जाता है। यह दुर्भाग्‍यपूर्ण घटनाओं का संकेत देता है। इसलिए घर में कहीं पर भी मकड़ी का जाला दिखते ही उसे तुरंत हटा दें। मकड़ी का जाला आपके जीवन में संकट पैदा करता है और आपकी तरक्‍की को रोकता है। इसलिए इसे यथासंभव हटा दें।

यह भी पढ़े: नृसिंह जयंती 2020: भगवान विष्णु के चौथे अवतार की पूजा विधि, हर इच्छापूर्ति के लिए करें इस…

मधुमक्‍खी का छत्‍ता

ऐसा कहा जाता है कि मधुमक्‍खी खराब किस्‍मत और गरीबी को न्‍यौता देती हैं। इसलिए इसे अपने घर से हटा दें। यह चूंकि काफी खतरनाक होती हैं, इसलिए इसे अपने घर से हटाने के लिए पेशेवरों की सहायता लें। माना जाता है कि मधुमक्‍खी के छत्‍ते में अनगिनत छेद आपके जीवन को क्षतविक्षत कर देते हैं। इसलिए घर में कहीं भी देखें मधुमक्‍खी का छत्‍ता तो उसे तुरंत हटा दें।

टूटा दर्पण

टूटा हुआ दर्पण घर में नकारात्‍मक ऊर्जा को बढ़ावा देता है और मां लक्ष्‍मी के आगमन में विघ्‍न पैदा करता है। टूटा हुआ दर्पण आपके घर के वास्तु को पूरी तरह से ख़राब कर सकता है, टूटे हुए दर्पण को गरीबी का प्रतीक माना जाता है, इसलिए इसे तुरंत घर से हटा देना चाहिए। टूटे दर्पण को हटाने से घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा भी नष्ट होगी।

पुराने तार

घर में पुराने पडे़ बिजली के तारों को हटा देना चाहिए जो कि लंबे समय से प्रयोग में न आ रहे हों। माना जाता है कि पुराने पड़े ये तार आपके जीवन को भी पूरी तरह से उलझा देते हैं। इसके अलावा, अगर कोई भी बिजली के उपकरण काम करना बंद कर दें तो उस उपकरण की मरम्मत करा लें या फिर उसे घर से बाहर निकाल फेंकें।