जिम में एक्सरसाइज करते समय ना करें ये गलतियां, सेहत पर पड़ सकता है भारी

जो लोग अपनी सेहत को लेकर सक्रिय रहते हैं, वो तो जिम में जाकर एक्सरसाइज या योगा जरूर करते हैं, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन में अनगिनत लोगों ने अपनी हेल्थ को नज़र अंदाज किया और किलो किलो भर वजन भी बढ़ाया। ऐसे में अब जब सब कुछ धीरे-धीरे नॉर्मल हो रहा है तो लोगों ने जिम की तरफ अपना रुख किया है। आप भले ही वहां पर अपनी फिटनेस के लिए जा रहे हैं, लेकिन ऐसे कई लोग हैं, जो अनजाने में ऐसी गलतियां कर जाते हैं, जो उनकी सेहत पर भारी पड़ सकता है।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

वॉर्मअप और रिलैक्स

जब भी आप जिम जाएं तो वर्कआउट की शुरुआत वॉर्म अप से करें। सबसे पहले आप हल्का-फुल्का कार्डियो करे। इसके बाद 10 से 15 मिनट तक ट्रेडमिल पर रनिंग करें। इसके बाद ही एक्सरसाइज शुरू करें।

यहां ये बात ध्यान रखने की बहुत जरूरत है कि हर एक्सरसाइज के बीच में आपको कम से कम 5 मिनट तक रिलैक्स करना बहुत जरूरी है। ऐसा करने से आप अगली वर्कआउट के लिए फिर से चार्जअप हो जाएंगे।

हैवी वर्कआउट

आपको इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि जिम में शुरुआत में हैवी वर्कआउट बिल्कुल भी ना करें। इससे आपको गहरी इंजरी हो सकती है। इसलिए शुरु के 10 से 15 दिनों तक कम वजन वाले डंबल और अन्य इक्विपमेंट्स का ही प्रयोग करें। धीरे-धीरे जब आपके शरीर को वर्कआउट की आदत हो जाएगी तब आप हैवी वर्कआउट शुरू कर सकते हैं। जैसे- शुरुआत में आप 2.5 किलो के डंबल का प्रयोग करें। इसके बाद 5 किलो और फिर 7.5 किलो वाले वजन का इस्तेमाल करें।

ज्यादा पानी पीना

इस समय मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है। सर्दियां जा रही हैं और गर्मियों ने दस्तक दे दी है। ऐसे में जब आप एक्सरसाइज करेंगे तो आपको बेहद गर्मी लगेगी, लेकिन कुछ लोग यहीं पर ही एक गलती कर देते हैं। वो जल्दबाजी में ढेर सारा पानी पी लेते हैं। ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आपको ज्यादा प्यास लग रही है तो आप थोड़ी थोड़ी देर पर एक-एक घूंट पानी पी सकते हैं। इससे आपको नुकसान नहीं होगा।

पंखे या एसी का इस्तेमाल

जिम में वर्कआउट करते समय लोगों को इतनी गर्मी लगती है कि वो पंखे या एसी के सामने जाकर खड़े हो जाते हैं। ऐसा करना आपको बीमार बना सकता है। इस बात का ध्यान रखने की सख्त जरूरत है कि आपको कितनी भी गर्मी लगे, लेकिन आप ये काम नहीं करेंगे। इसकी बजाए आप थोड़ी देर बैठकर रिलैक्स कर लें।

rgyan app

वर्कआउट से पहले हैवी खाना

आप चाहे सुबह जिम जाएं या शाम को, ये ध्यान रखने की जरूरत है कि वर्कआउट से पहले खाना नहीं खाना है। कुछ लोग सोचते हैं कि इससे उन्हें एनर्जी मिलेगी, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी सही नहीं है। इसके उलट आप एक्सरसाइज करते समय हैवी फील करेंगे और कई बार खाना हजम नहीं होने पर उल्टी जैसा भी महसूस करेंगे। आप एक्सरसाइज करने के दौरान एनर्जी के लिए ब्लैक टी या ग्रीन टी पी सकते हैं। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखMagh Purnima 2021: 27 फरवरी को माघ पूर्णिमा, जानिए शुभ मुहूर्त, व्रत कथा
अगला लेखसपने में दिखें ये चीजें तो समझ लें कि आपका हर काम होने वाला है सिद्ध