बिस्तर छोड़ते ही सबसे पहले करें ये 6 काम, खुले सकते हैं आपके भाग्य के दरवाजे

शास्त्रों में हैं इन उपायों के बारे में

घर के बड़े-बुजुर्ग हमेशा कुछ ना कुछ सिखाते रहते हैं, जिससे जीवन में कोई समस्या ना हो। हमारे देश और समाज में संस्कारों का विशेष महत्व है। ये सभी कार्य ना केवल भलाई के लिए होते हैं बल्कि आपकी तरक्की को भी प्रभावित करते हैं। शास्त्रों में भी कुछ बातें बताई गई हैं, जिनको पूरा करने से आपका दिन बेहतरीन गुजरेगा। आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बताने जा रहे हैं, जिनके करने से ना केवल मान-सम्मान में वृद्धि होगी बल्कि धन लाभ के साथ भाग्य के दरवाजे भी खुलेंगे। आइए जानते हैं बिस्तर छोड़ने के बाद कौन से 6 चीजें सबसे पहले आपको करनी चाहिए…

यह भी पढ़े: वास्तु टिप्स: लाफिंग बुद्धा की मूर्ति को रसोई सहित इन जगहों पर रखना माना जाता है वर्जित

देवी-देवताओं का मिलता है आशीर्वाद

शास्त्रों के अनुसार, सुबह उठते ही सबसे पहले दोनो हथेलियों के दर्शन करना चाहिए। हथेलियों को देखते हुए यह मंत्र पढ़ें। ‘कराग्रे वसते लक्ष्मि:, कर मध्ये सरस्वती। कर मूले तु गोविन्द:, प्रभाते कर दर्शनम्।।’ सुबह इस मंत्र के जप करने से देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

सकारात्मक ऊर्जा शरीर में होती है प्रवेश

जमीन पर पैर रखने से पहले पृथ्वी माता से क्षमा मांगनी चाहिए। शास्त्रों में पृथ्वी को हमारी माता बताया गया है, जो हमारा बोझ उठाती है। ऐसा करने से आपके सभी दोष दूर होते हैं और शरीर में एक सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है।

सभी तीर्थों का मिलता है पुण्य

सुबह हर रोज स्नान करना चाहिए और स्नान करते समय सभी तीर्थ स्थलों और पवित्र नदियों का नाम का जप करें। ऐसा करने से आपको सभी तीर्थों का पुण्य मिलता है। अगर संभव हो सके तो हर रोज थोड़ा गंगाजल पानी में मिलाकर नहाना चाहिए।

होती है आर्थिक वृद्धि

स्नान करने के बाद तांबे के पात्र में जल भरकर सूर्य देव को जल अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से दिन की शुरुआत अच्छी होती है और आत्मा व मन को ऊर्जा मिलती है। साथ ही कुंडली में सूर्य की शुभ स्थिति रहती है, इसका असर हमारी बुद्धि पर पड़ता है और मान-सम्मान के साथ आर्थिक वृद्धि भी होती है।

यह भी पढ़े: 12 राशियां, प्यार का 12 अंदाज, देखिए आपका कैसा है स्टाइल

धन-धान्य की नहीं होती कमी

सूर्य देव को जल देने के बाद तुलसी को जरूर जल चढ़ाएं और घर के मंदिर में पूजा-पाठ करना चाहिए। अगर संभव हो सके तो गाय को भी रोटी खिलाएं। ऐसा करने से पुण्य की प्राप्ति होती है और घर में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं रहती, हमेशा खुशहाली बनी रहती है।

सबसे पहले रखें यह पैर

सुबह अगर आप ऑफिस या फिर जरूरी काम से बाहर जा रहे हैं तो सबसे पहले माता-पिता का आशीर्वाद जरूर लें और फिर देवी-देवताओं का ध्यान करें। साथ ही बच्चों को भी जाते वक्त माता-पिता के चरण अवश्य छूने चाहिए। घर से बाहर निकलते समय नासिका में जो स्वर चल रहा हो, सर्वप्रथम उसी पैर को घर से बाहर निकालें।