Side Effects Of Tea: एक दिन में पी रहे हैं इतने कप चाय, तो इन बीमारियों को झेलने के लिए रहें तैयार

चाय दुनिया के सबसे प्रिय पेय पदार्थों में से एक है. सबसे लोकप्रिय किस्में ग्रीन, ब्लैक और ऊलोंग हैं. कुछ चीजें चाय के गर्म कप पीने के रूप में संतोषजनक या सुखदायक होती हैं, लेकिन चाय की खूबियां के साथ चाय पीने के नुकसान भी हैं. अगर आप चाय के शौकीन हैं और एक दिन में कई कप चाय पी लेते हैं तो आपको चाय से होने वाले नुकसानों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए. हालांकि कम मात्रा में चाय का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है लेकिन, प्रति दिन 3 से 4 कप से ज्यादा चाय पीने के आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक दुष्प्रभाव हो सकते हैं. चाय में कैफीन होता है. अगर आप एक दिन में कई कप चाय पीते हैं तो सावधान हो जाएं. आपकी ये आदत कई बीमारियों को निमंत्रण दे सकती है.

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

चाय में कैफीन के साथ फ्लोराइड और फ्लेवोनोइड होते हैं. एक अध्ययन में कहा गया है कि नियमित रूप से तीन कप चाय पीने से हृदय रोग के जोखिम में 11 प्रतिशत की कमी हो सकती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय का अधिक सेवन किसी के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है. चाय की आदत के कारण होने वाले कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में यहां जानें.

रोजाना 4 से 5 कप चाय पीने से हो सकते हैं ये दुष्प्रभाव

  1. आयरन का अवशोषण कम होना
    टैनिन, चाय में एक रासायनिक यौगिक को कहा जाता है कि बहुत अधिक मात्रा में सेवन करने पर शरीर की आयरन को अवशोषित करने की क्षमता में हस्तक्षेप होता है. कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट कहती है कि चाय आयरन को अवशोषित करने की क्षमता को 60 प्रतिशत तक कम कर सकती है. शाकाहारियों के लिए जो वैसे भी बहुत अधिक आयरन का उपभोग नहीं करते हैं, बहुत अधिक चाय का सेवन आयरन की कमी के विकास का खतरा बढ़ सकता है.
  1. कुछ दवाओं के साथ नुकसान होता है
    बड़ी मात्रा में सेवन करने पर चाय कुछ दवाओं के साथ बाधित हो सकती है. अगर आप एक चाय प्रेमी हैं और आपको उपचार का पालन करने की सलाह दी जाती है, तो अगर आप चाय पी सकते हैं, तो अपने डॉक्टर से अनुमति लें. चाय कई दवाओं के साथ रिएक्शन कर सकती है.
  2. एंटीबायोटिक्स का असर कम हो सकता है
    चाय अधिक पीने से एंटीबायोटिक दवाओं का प्रभाव शरीर पर कम पड़ सकता है. मैरीलैंड मेडिकल सेंटर विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन में कहा गया है कि अगर आप एंटीबायोटिक्स के साथ चाय पीते हैं तो कुछ एंटीबायोटिक्स की प्रभावशीलता घट सकती है.
  3. सीने में जलन हो सकती है
    ज्यादा चाय का सेवन आपके सीने में जलन से भी जुड़ा हुआ है. क्योंकि चाय ज्यादा पीने से एसिड रिफ्लक्स की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. ये आंत में एसिड के उत्पादन को बढ़ा सकता है. इसलिए अगर आपको सीने में जलन की समस्या हो रही है तो अपने चाय के सेवन को सीमित करें.
  4. गर्भावस्था में नुकसानदायक
    गर्भावस्था के दौरान चाय से कैफीन के लिए ओवरएक्सपोजर जटिलताओं का योगदान कर सकता है, जैसे कि गर्भपात या कम शिशु जन्म वजन. हर्बल चाय का उपयोग सावधानी के साथ भी किया जाना चाहिए, क्योंकि कुछ तत्व श्रम को प्रेरित कर सकते हैं.
rgyan app
  1. सिरदर्द की समस्या
    कैफीन का सेवन कुछ प्रकार के सिरदर्द से राहत देने में मदद कर सकता है. हालांकि, जब बहुत अधित मात्रा में सेवन करते हैं तो तो विपरीत प्रभाव हो सकता है. चाय से कैफीन की नियमित खपत आवर्ती सिरदर्द में योगदान कर सकती है.कई बार चाय का सेवन सिरदर्द को ट्रिगर कर सकता है.

एक दिन में कितनी चाय बहुत ज्यादा है?

विभिन्न अध्ययनों में इस पर अलग-अलग विचार हैं. जबकि कुछ कहते हैं कि दिन में दो से चार कप सामान्य है, कुछ अन्य हैं जो ऊपरी सीमा का दावा करते हैं. एक दिन में औसतन तीन से 4 कप चाय पी सकते हैं. बाकी यह उस बात पर निर्भर करता है जिस तरह से आपका शरीर चाय में मौजूद यौगिकों के प्रति प्रतिक्रिया करता है. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here