हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर है सहजन, बस इस तरह से करें इस्तेमाल

हाई ब्लड प्रेशर को एक तरह का साइलेंट किलर माना जाता है। कई लोग इस बीमारी को गंभीरता से नहीं लेते हैं, लेकिन ये शरीर को कई तरीकों से नुकसान पहुंचा सकता है। खराब लाइफस्टाइल, तनाव, गलत खानपान जेनेटिक कारण, अधिक नमक सेवन, कम पानी पीना, कोलेस्ट्राल, स्ट्रेस , किडनी और लिवर का फंक्शन नॉर्मल तरीके से ना होना, कम सोने के कारण, गुस्सा ज्यादा आने के कारण हाई ब्लड प्रेशर का शिकार हो जाते हैं।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

जब शरीर में खून का प्रवाह अधिक बढ़ जाता है तो वह हाई ब्लड प्रेशर होता है। अगर हाई बीपी मरीजों का इलाज सही समय पर नहीं किया गया तो आगे चलकर हार्ट अटैक का कारण भी बन सकता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका बीपी कंट्रोल में रहे तो इसमें आपकी मदद सहजन कर सकता है। सहजन को मोरिंगा, ड्रमस्टिक जैसे नामों से भी जाना जाता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में ऐसे कारगर सहजन

आयुर्वेद में सजहन को पावरफुल औषधि माना जाता है। इतना ही नहीं पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण कुछ लोग इसे ‘सुपरफूड’ भी कहते हैं। सहजन में भरपूर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-कैंसर गुणों के साथ इसकी पत्तियों में क्वरसेटिन और क्लोरोजेनिक एसिड नाम के पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होते है। जो शरीर की सूजन, कोलेस्ट्राल, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ-साथ पेट संबंधी समस्याओं से भी निजात दिलाते है। जानिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कैसे करे सहजन का इस्तेमाल।

rgyan app

ऐसे करे सेवन

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए सहजन की चाय काफी कारगर साबित होगी। इसके लिए एक पैन में 2 कप पानी में 7-8 सहजन की पत्तियां और थोड़ी सी अदरक डालकर उबाल लें। इसके बाद इसमें स्वाद के लिए थोड़ा सा शहद मिलाकर इसका सेवन करे। इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

सहजन की चाय दूसरे तरीके से भी बना सकते हैं। इसके लि सहजन की पत्तियों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। इसके बाद इसे मखमल या कॉटन के कपड़े से छान लें। यह कैफीन मुक्त सहजन का पाउडर स्वाद में कड़वा-मीठा होता है और इसे प्रतिदिन 5 ग्राम से अधिक नहीं खाना चाहिए। अब एक पैन में पानी डालें और इसमें थोड़ी सहजन का पाउडर डालकर उबालें। इसके बाद इसे छान लें और शहद मिलाकर सर्व करें। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here